• October 20, 2023

कच्ची मछलियाँ फ़्लाउंडर से लेकर समुद्री बास “सुरक्षित और स्वादिष्ट” है : प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा

कच्ची मछलियाँ फ़्लाउंडर से लेकर समुद्री बास  “सुरक्षित और स्वादिष्ट” है : प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा

(Bulletin of the Atomic Scientists: के हिन्दी अनुवाद )

फुकुशिमा परमाणु अपशिष्ट जल को समुद्र में छोड़े जाने को लेकर समुद्री खाद्य संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए, जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने अगस्त के अंत में साशिमी की एक श्रृंखला खाई; फुकुशिमा क्षेत्र में पकड़ी गई कच्ची मछलियाँ फ़्लाउंडर से लेकर समुद्री बास तक थीं। यह “सुरक्षित और स्वादिष्ट” है, उन्होंने मछली पकड़ने के उद्योग को पुनर्जीवित करने के लिए एक जनसंपर्क प्रयास के दौरान खुशी से घोषणा की, जो चीनी समुद्री भोजन पर प्रतिबंध और अपशिष्ट जल छोड़ने पर उपभोक्ता चिंताओं से प्रभावित हुआ है।

कई लोगों ने किशिदा की टिप्पणी की सराहना की, जो फुकुशिमा के बाद खाद्य सुरक्षा के बारे में उसी सरकारी कथन को प्रतिध्वनित करती है, साथ ही ट्रिटियम-दूषित पानी की रिहाई के लिए उनके दृढ़ समर्थन – एक निर्वहन प्रक्रिया जिसे अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने विकिरण के लिए परिचालन सुरक्षा सीमाओं का अनुपालन करने के लिए कहा है। .

लेकिन एक दशक से अधिक समय तक फुकुशिमा परमाणु आपदा के बाद के परिणामों का अध्ययन करने वाले व्यक्ति के रूप में, मेरा मानना है कि यह निर्णय अपरिवर्तनीय रूप से सार्वजनिक विश्वास को नष्ट कर देगा और लंबे समय तक चलने वाले अपूरणीय तनाव पैदा करेगा। एक मानवविज्ञानी के रूप में जापान में अपने शोध के वर्षों के दौरान, मैंने पहली बार देखा कि फुकुशिमा की आर्थिक सुधार के आसपास राज्य की नीतियां कैसे समुदायों को विभाजित कर रही हैं, जो अपने आप में एक स्थायी आपदा है।

2011 से, चेरनोबिल के बाद की सबसे खराब परमाणु आपदा से उबरने की उम्मीद में, जापान ने फुकुशिमा में पुनरोद्धार की एक आधिकारिक नीति अपनाई है। नीति में अलग-अलग विशेषताएं हैं, जो विकिरण जोखिम को कम करने, फुकुशिमा के खाद्य उत्पादों को बढ़ावा देने और पूर्व निकाले गए लोगों को वापस लाने के प्रवचन में परिवर्तित होती हैं। हालाँकि इस सरकार की नीतियों ने आबादी को कुछ हद तक सामान्य स्थिति का अहसास कराया है, लेकिन उनका कड़ा विरोध भी किया गया है, जो अब सरकार द्वारा परमाणु अपशिष्ट जल छोड़ने के कारण उत्पन्न कलह की जड़ है।

विकिरण जोखिम को न्यूनतम करना. मार्च 2011 से, जापान की सरकार और राज्य-शासित विशेषज्ञों ने आबादी को बार-बार बताया है कि फुकुशिमा में परमाणु आपदा के दौरान जारी विकिरण का स्तर किसी भी महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम पैदा करने के लिए बहुत कम था, इसके बजाय मानसिक कल्याण पर उनके प्रभावों को उजागर करना पसंद किया।

मार्च 2011 से, जापान की सरकार, राज्य-शासित विशेषज्ञों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने आबादी को बार-बार बताया है कि फुकुशिमा में परमाणु आपदा के दौरान जारी विकिरण का स्तर भविष्य में कैंसर और अन्य स्वास्थ्य प्रभावों में किसी भी वृद्धि की उम्मीद करने के लिए बहुत कम था। लेकिन कई लोगों के लिए, आयनीकरण विकिरण के संपर्क के कथित जोखिम से संबंधित भय और कलंक वास्तव में वास्तविक जोखिम के रूप में माना जाता है। वर्षों के दौरान, ये जनसंपर्क प्रयास आबादी के कुछ हिस्सों को समझाने में विफल रहे, खासकर पर्यावरण मंत्रालय द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के बाद पता चला कि फुकुशिमा में बच्चों में थायरॉयड असामान्यताएं विकसित हुईं। जबकि कुछ विशेषज्ञों ने युवाओं में थायराइड कैंसर में इस वृद्धि को फुकुशिमा में विकिरण जोखिम से जोड़ा, सरकार ने एक और कथा को अपनाया, जिसमें “स्क्रीनिंग प्रभाव” के कारण थायराइड सिस्ट और नोड्यूल्स का पता चला जो अन्यथा खोजे नहीं जा सकते थे।

प्रतिस्पर्धी आख्यानों के इस संदर्भ में, फुकुशिमा में विकिरण सुरक्षा के बारे में चिंता व्यक्त करने से आंतरिक सामुदायिक विभाजन पैदा हो गया है, खासकर जब सरकार के प्रवचन को आबादी के कुछ वर्गों द्वारा अपनाया गया है। उदाहरण के लिए, जिन माताओं ने प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों के डर से अपने बच्चों को फुकुशिमा से निकाल लिया था, उन्हें अपने ही माता-पिता से प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा है – जो अक्सर अपने पोते-पोतियों को न देख पाने की चिंता में वहां से निकलने से इनकार कर देते थे। 2016 में मेरे द्वारा आयोजित साक्षात्कारों में, माता-पिता ने अपनी बेटियों के छोड़ने के फैसले को दोषी ठहराया, अक्सर कहा कि: “देश के नेता कह रहे हैं कि यह सुरक्षित है, तो आप उनका खंडन क्यों करते हैं?”

खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देना. आपदा के बाद, खाद्य सुरक्षा एक विवादास्पद मुद्दा बन गया। संदूषण से सावधान होकर, कई लोगों ने फुकुशिमा से खाना खाना बंद कर दिया, जिससे खाद्य उत्पादों की बिक्री में भारी कमी आई। फुकुशिमा के कृषि और मत्स्य उद्योगों को पुनर्जीवित करने के लिए, सरकार ने नियामक मानदंड स्थापित किए और जनसंपर्क गतिविधियों के माध्यम से भोजन की खपत को प्रोत्साहित किया, किशिदा की तरह, यह भोजन “सुरक्षित और स्वादिष्ट” था। ऐसा करने में, सरकार ने विकिरण जोखिमों के बारे में “हानिकारक अफवाहों” से लड़ने की कोशिश की, जो लोगों को खाद्य उत्पादों से बचने के लिए प्रेरित करती है। लेकिन जैसा कि आम तौर पर विकिरण सुरक्षा के साथ होता है, नागरिकों के लिए खाद्य सुरक्षा के बारे में चिंता व्यक्त करना कठिन है, स्वतंत्र परीक्षण के बावजूद स्थानीयकृत विकिरण संदूषण के मामले सामने आए हैं। जैसा कि एक माँ ने मुझे समझाया: “समुदाय के अन्य सदस्य आपको अफवाहें फैलाना बंद करने के लिए कहेंगे। इसलिए, खुद को सीधे तौर पर अभिव्यक्त करना काफी कठिन है।

फुकुशिमा में, माताओं ने शिकायत की कि पड़ोसी उनकी खरीदारी प्रथाओं पर नज़र रखते हैं। जब माताएं फुकुशिमा से उत्पाद नहीं खरीदती हैं, तो उन पर गैर-देशभक्त होने और क्षेत्र के पुनरुद्धार में बाधा डालने का आरोप लगाया जाता है। स्थानीय समुदायों के अंदर ऐसी घटनाएं हमें मुराहाचिबू की पारंपरिक प्रथा की याद दिलाती हैं – शर्म पर आधारित सामाजिक बहिष्कार जो 17वीं से 19वीं शताब्दी के ईदो काल के दौरान जापान में व्यापक था और फुकुशिमा परमाणु आपदा और हाल ही में, सीओवीआईडी- के बाद फिर से उभरा। 19 महामारी. जापान सरकार की रेडियोधर्मी अपशिष्ट जल को समुद्र में छोड़ने की योजना से स्थानीय समुदायों के भीतर सामाजिक बहिष्कार और भी अधिक बढ़ जाएगा।

अपने समुदाय का समर्थन करने के सामाजिक दबाव और अपने परिवार की रक्षा करने की ज़रूरत के बीच उलझी हुई माताएँ असंभव विकल्प चुनने के लिए मजबूर महसूस करती हैं। फुकुशिमा से अपने बच्चों को निकालने के माताओं के फैसले ने उनके पारिवारिक संबंधों को गंभीर रूप से प्रभावित किया, यहां तक कि “परमाणु तलाक” नामक एक नई घटना में जोड़ों के बीच असहमति भी पैदा हुई। हालात को बदतर बनाने के लिए, ऐसे देश में जहां सरकार फुकुशिमा को सुरक्षित घोषित करती है, निकासी को अनावश्यक के रूप में दर्शाया गया है। अपनी नीति के अनुरूप, सरकार ने 2017 में उन लोगों के लिए वित्तीय सहायता समाप्त करने की घोषणा की, जिन्होंने फुकुशिमा नहीं लौटने का फैसला किया था। पुनर्निर्माण एजेंसी के मंत्री मासाहिरो इमामुरा ने इस निर्णय को यह कहकर स्पष्ट किया कि, अब से, स्वैच्छिक निकासी अपनी पसंद के लिए “स्व-जवाबदेह” होगी।

निकासी की मांग को अब उचित ठहराना कठिन हो गया है, और जिन माताओं को निकाला गया, उन्होंने अपने समुदाय से प्रतिक्रिया की बात की, उन पर राज्य सब्सिडी पर रहने का आरोप लगाया। 2016 में एक माँ ने मुझसे कहा, “अधिक से अधिक हमें ‘परेशान करने वाले’ लोगों के रूप में चित्रित किया जा रहा है।” फुकुशिमा में सरकार की नीतियों की आलोचना को अक्सर गुप्त रखा जाता है, क्योंकि व्यक्तियों को अपने समुदाय से प्रतिशोध का डर होता है। आपदा के बाद की नीतियों के कारण पैदा हुए सामुदायिक तनाव के शिकार लोगों के रूप में अपनी स्थिति का वर्णन करने के लिए माताओं ने मिगोरोशी की बात की – जिसका शाब्दिक अर्थ है, “किसी को मरने देना”।

परमाणु अपशिष्ट जल की सामाजिक लागत। दुखद बात यह है कि आपदाओं और संकटों के बाद अक्सर गंभीर सामाजिक तनाव और संकट आते हैं। जापान की 2011 की तिहरी आपदा-भूकंप, सुनामी और परमाणु मंदी-कोई अपवाद नहीं है। जापान में, इस तरह के सामुदायिक विघटन से चौथी आपदा जुड़ती है, जो आज भी दुखद रूप से बनी हुई है।

परमाणु अपशिष्ट जल छोड़ने को लेकर विवाद पहले से ही 2011 की याद दिलाते हुए तनाव पैदा कर रहा है। वर्तमान में, जापान जनसंपर्क संदेशों की एक श्रृंखला के माध्यम से नागरिकों को जापानी समुद्री उत्पाद खाने और हानिकारक अफवाहें फैलाने से रोकने के लिए आक्रामक रूप से अपनी स्थिति का बचाव कर रहा है। कुछ नागरिकों ने इस कॉल का उत्तर दिया है, और फुकुशिमा के उत्पादों का समर्थन करने वाले दान की संख्या में भारी वृद्धि हुई है। हालाँकि, भोजन की खपत को बढ़ावा देने वाले सोशल मीडिया पोस्टों का पहले से ही उपहास किया जाता है या विडंबना यह है कि उन्हें “बेस्वाद” कहा जाता है। फुकुशिमा की माताओं को भी चिंता है कि निवासियों के बीच चिंता और विभाजन बढ़ेगा जैसा कि अतीत में हुआ था। यहां तक कि मछुआरे भी राज्य के समर्थन के बारे में विभाजित हैं, 151 वादी ने अपशिष्ट जल छोड़ने को रोकने के लिए सरकार के खिलाफ मुकदमा दायर किया है।

कोई भी विज्ञान-आधारित आख्यान इन अंतरालों को पाट नहीं पाएगा। ये विज्ञान के मुद्दे नहीं हैं, बल्कि इस बात की चिंता है कि पुनर्प्राप्ति की संकल्पना कैसे की जाती है, साथ ही आपदा के बाद की राजनीति में कौन खर्च करने योग्य है। अभी के लिए, फैटी फ़्लाउंडर के कुछ स्वादिष्ट काटने में, ये सभी स्वादिष्ट तनाव कैमरा शटर और टेलीविज़न क्रू की एक श्रृंखला के तहत गायब हो गए हैं। जब तक वे दोबारा सामने न आ जाएं.

Related post

Leave a Reply