• November 15, 2023

कक्षा 2, 4, 6, 8 और 10 के लिए पाठ्यक्रम में बदलाव * कामुकता शिक्षा*

कक्षा 2, 4, 6, 8 और 10 के लिए  पाठ्यक्रम में बदलाव * कामुकता शिक्षा*

तिरुवनंतपुरम जिले के अधिकारियों द्वारा हाई स्कूल के छात्रों के लिए व्यापक कामुकता शिक्षा शुरू करने के बाद, इसने सदियों पुराने सवाल को वापस ला दिया है कि यह विषय अभी भी स्कूल के पाठ्यक्रम में एकीकृत क्यों नहीं है।

सितंबर के आखिर में दोपहर को, केरल के तिरुवनंतपुरम के कट्टकडा में कुलथुम्मेल सरकारी स्कूल के सैकड़ों बच्चों को, एक या दो घंटे की कक्षा छोड़ने के कारण, उनके कदमों में वसंत आ गया। उन्हें बताया गया कि प्राचार्य कार्यालय के पीछे बड़े हॉल में उनके लिए एक विशेष सत्र की व्यवस्था की गई है। जिस तरह से वे कक्षा में बैठते थे, वैसे ही बैठे हुए – पहली पंक्तियों में लड़के, पीछे लड़कियाँ – उन्होंने दरवाजे से उभरी दो नई आकृतियों पर उत्सुकता से नज़र डाली। जैसे ही नवागंतुकों ने बातचीत शुरू की, अजीबता के सभी लक्षण दूर हो गए, कुछ दोस्ताना परिचय और शून्य औपचारिकताओं के साथ बच्चों को सहजता मिली। स्कूल के 14 और 15 साल के बच्चों के लिए आयोजित इस सत्र का शीर्षक व्यापक कामुकता शिक्षा था।

शहर के अधिकांश सरकारी स्कूलों में इसी तरह के सत्र आयोजित किए गए हैं और कट्टाकड़ा बाहरी इलाकों में सबसे पहले में से एक था। कनाल, एक गैर-सरकारी संगठन, को केरल के सामान्य शिक्षा विभाग द्वारा सत्र आयोजित करने का काम सौंपा गया है। यह पहल इस साल जुलाई में तिरुवनंतपुरम में सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में कलेक्टर जीरोमिक जॉर्ज द्वारा ‘प्रोजेक्ट एक्स’ के रूप में शुरू की गई थी। सत्र ऐसे समय में हो रहे हैं जब सामान्य शिक्षा विभाग अगले शैक्षणिक वर्ष से समग्र कामुकता से संबंधित भागों को शामिल करने के लिए पाठ्यक्रम में बदलाव भी शामिल कर रहा है।

कनाल के निदेशक एंसन अलेक्जेंडर कहते हैं, कनाल में दो विशेष शिक्षकों द्वारा आयोजित सत्र, एनजीओ द्वारा डिजाइन किए गए और जिला प्रशासन द्वारा अनुमोदित मॉड्यूल का पालन करता है। “हम 2018 से इन सत्रों का संचालन कर रहे हैं, और पिछले साल, हमने केरल के स्कूलों और कॉलेजों में 10,000 छात्रों को शामिल किया था। इसे दो भागों में किया जाता है – पहला सभी छात्रों के लिए एक संयुक्त सत्र है, दूसरा लड़कियों और लड़कों के लिए अलग-अलग है, ”एंसन कहते हैं।

कट्टाकड़ा स्कूल में, एडवोकेट उबैदुल्ला ने लड़कों के लिए और गौरी अनिल ने लड़कियों के लिए सत्र का संचालन किया। पहले दौर में – जहाँ छात्र और यहाँ तक कि शिक्षक भी मौजूद थे – सत्र शुरू होने से पहले बच्चों को लिंग, पहचान, सहमति और यौन कानूनों के बारे में प्रश्नों के साथ कागज की पीली पर्चियाँ भरने के लिए दी गईं। तेज़ फुसफुसाहटों, बड़बड़ाहटों और खिलखिलाहट के बीच, उन्होंने उत्तर लिखे। उस दिन के यौन शिक्षक उबैद और गौरी ने सत्र शुरू करने से पहले उत्तरों पर संक्षेप में नज़र डाली। प्रशंसनीय सादगी के साथ, उबैद ने बच्चों से बहुत ही बुनियादी सवाल पूछे, जिन्होंने उनके पूर्वाग्रहों की जड़ों को हिला दिया और उलझी हुई हँसी के शुरुआती विस्फोटों को उस सहजता से मिटा दिया, जो अंततः बच्चों को बिना शब्दों को छेड़े, जीवन के तथ्य बताता है।

उन्होंने पूछा, क्या आप उससे अलग नहीं हैं जैसे आप कुछ साल पहले हुआ करते थे, और जब बच्चों ने उत्साहपूर्वक सिर हिलाया, तो उन्होंने पूछा, कैसे। उन्होंने कहा, बालों का बढ़ना, आवाज में बदलाव, मुंहासे। उन्होंने इन्हें दोहराया और सूची में लड़कों के लिए छाती वृद्धि, लड़कियों के लिए स्तन विकास को जोड़ा। जब उन्होंने पूछा कि उनमें से प्रत्येक ने अपने जीवन में पहला भोजन क्या खाया था और वह कहाँ से आया था, तो उन्होंने अपनी आखिरी हंसी रोक दी। “हम कई चीजें गलत तरीके से सीखते हैं, यही कारण है कि जब हम कुछ विषयों को सुनते हैं तो हंसते हैं। जब आपने माँ का दूध पीया तो क्या आप सभी हँसे? क्या आप सब हँसेंगे जब भविष्य में आपके बच्चों को उनकी माँ का दूध मिलेगा?” उबैद ने पूछा.

बच्चे बाद में और अधिक आगे आने लगे, पूछे जाने पर प्रजनन अंगों के नाम चिल्लाने लगे, मानव शरीर में सबसे बड़े यौन अंग का नाम बताने में अनिच्छुक थे। कुछ बच्चों ने POCSO (यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण) अधिनियम का नाम रखने में अपनी जागरूकता दिखाई, जब उबैद ने उनसे उस कानून के बारे में पूछा जो बच्चों को यौन हिंसा से बचाता है। जब लिंग और लिंग के बीच अंतर बताने के लिए उपाख्यानों को साझा किया गया तो उन्होंने श्रद्धेय मौन होकर सुना, और साथ में रूढ़िवादी लिंग भूमिकाओं की संवेदनहीनता का उपहास किया। “अगर पुरुष उन्हें पालेंगे तो क्या बच्चे बड़े नहीं होंगे? अगर पुरुष कमरे में झाड़ू लगाएँ तो क्या कमरे साफ़ नहीं रहेंगे?” उबैद ने पूछा और पूरे हॉल से “हाँ” की तेज़ आवाज़ें आने लगीं।

यहाँ तक कि जब वे ढीले हो गए, तब भी बच्चों की ओर से कोई प्रश्न नहीं आया। “इसके बाद व्यक्तिगत सत्रों में ऐसा होता है। लड़कियाँ अधिकतर मासिक धर्म से संबंधित प्रश्न पूछती हैं – जैसे, क्या वे मासिक धर्म कप डालने से अपनी कौमार्य खो देंगी। गौरी ने टीएनएम को बताया, “कुछ लोग सेक्स से संबंधित कुछ भी पूछते हैं, हस्तमैथुन या स्नेहक के बारे में शायद ही कभी कोई सवाल होता है।”

हालाँकि, लड़के हस्तमैथुन और पोर्न स्वच्छता के बारे में बहुत कुछ पूछते हैं। उबैद कहते हैं, वे पूछते हैं कि क्या लड़कियां ऐसा करती हैं, वे सहमति के बारे में संदेह पूछते हैं, क्या प्रेमिका को छूना या चूमना गलत है।

सत्र के अंत में, वे छात्रों से फीडबैक भी लेते हैं, जिसके दौरान घरेलू दुर्व्यवहार का एक दुर्लभ मामला सामने आ सकता है। चूंकि फीडबैक गुमनाम है, इसलिए शिक्षक केवल स्कूल अधिकारियों को सचेत कर सकते हैं और शिक्षा निदेशालय को इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं। गौरी कहती हैं, “हो सकता है कि जब ऐसा हुआ हो तो उन्होंने इसे दुरुपयोग के रूप में नहीं पहचाना हो, लेकिन हमारे सत्र ने उन्हें इसका एहसास करा दिया होगा।”

एंसन का कहना है कि सत्रों में अनुवर्ती कार्रवाई हो सकती है, और अन्य जिलों में भी इसे दोहराया जा सकता है। वर्तमान में, वे स्कूलों में शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए सत्र तैयार कर रहे हैं ताकि शिक्षक इसे आगे बढ़ा सकें।

पाठ्यक्रम में एकीकरण
सामान्य शिक्षा निदेशक शनावास एस ने कहा कि कक्षा 1, 3, 5, 7 और 9 के लिए पाठ्यपुस्तकों में बदलाव शामिल किए जा रहे हैं, जिसमें सुरक्षित स्पर्श और असुरक्षित स्पर्श से लेकर शरीर में बदलाव तक कामुकता शिक्षा के विभिन्न पहलू शामिल होंगे। दुरुपयोग को संबोधित करने के लिए जो कानून मौजूद हैं।

“हम ये बदलाव करने से पहले बैठकें करते रहे हैं और बच्चों की राय भी ध्यान में रखते रहे हैं। देश भर के विभिन्न स्कूलों के तीन लाख छात्रों ने चर्चा में भाग लिया। हमने अभिभावकों, शिक्षकों, नीति निर्माताओं और कार्यकर्ताओं से बात की। यह समझा गया कि बच्चों को कई विषयों के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए, जिसमें यौन शिक्षा, सहमति, अधिकार, कानून और अदालत के फैसले और बाल अधिकार आयोग के निर्देश शामिल हैं, ”वे कहते हैं।

ये बदलाव जीव विज्ञान और नागरिक शास्त्र सहित विभिन्न विषयों का हिस्सा होंगे। उन्होंने कहा, माता-पिता के लिए भी मॉड्यूल हैं और वयस्क शिक्षा नामक एक विषय पेश किया जा रहा है। एक साल बाद, कक्षा 2, 4, 6, 8 और 10 के लिए पाठ्यक्रम में बदलाव किए जाएंगे (ताकि जो लोग एक साल पहले विषम संख्या वाली कक्षाओं में थे और जिन्हें नया पाठ्यक्रम पढ़ाया गया था, वे अपना पाठ जारी रख सकें)।

हालाँकि जीव विज्ञान की पाठ्यपुस्तकों में हमेशा प्रजनन नामक एक अध्याय होता है, लेकिन कई स्कूलों में यह प्रथा थी कि इसे पूरी तरह से छोड़ दिया जाए या छात्रों को आधे-अधूरे ज्ञान के साथ छोड़ दिया जाए। लगभग 20 साल पहले कक्षा 10 में अध्याय रखने वाली एक महिला ने कहा, “मुझे याद है कि मेरे शिक्षक सीधे चेहरे के साथ भाग रहे थे कि इससे पहले कि हम समझ पाते कि कक्षा में क्या चल रहा था, कक्षा खत्म हो गई थी।”

स्कूलों में सेक्स एड शुरू करने के पहले प्रयास
केरल के पूर्व शिक्षा मंत्री एमए बेबी का कहना है कि 2000 के दशक के मध्य में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा स्कूलों में किशोर शिक्षा के विषय पर विचार करने की सिफारिश की गई थी। इसका उद्देश्य बच्चों को उनके विकास के चरण में उन परिवर्तनों को समझने के लिए तैयार करना था, जिनसे वे गुजर रहे थे, दुर्व्यवहार को समझना और भी बहुत कुछ।

“ऐसा कहा जाता था कि चूंकि संयुक्त परिवारों की जगह एकल परिवारों ने ले ली है, इसलिए बच्चों को इसके बारे में सिखाने वाला कोई नहीं था। सामान्य शिक्षा विभाग (केरल में) इस परियोजना पर आगे बढ़ रहा था, डॉक्टरों और स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ चर्चा कर रहा था, और इसे स्कूल पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाने के लिए कुछ प्रस्ताव तैयार कर रहा था। हालाँकि, एक अखबार को इसकी भनक लग गई और उसने एक लेख प्रकाशित किया जिसमें कहा गया कि सरकार स्कूलों में यौन शिक्षा शुरू करने वाली है और बच्चों को गुमराह कर रही है,” बेबी कहती हैं।

इसके बाद यह विधानसभा में उठा और विवाद बन गया. इससे परियोजना ठंडे बस्ते में चली गई और छात्रों की कई पीढ़ियों के लिए यौन शिक्षा पाठ्यक्रम से बाहर होती रही।

इससे पहले भी दशकों पहले किसी प्रकार की यौन शिक्षा लाने के प्रयास किए गए थे। काउंसलर के रूप में काम करने वाली जोसेफिन (बदला हुआ नाम) ने टीएनएम को बताया कि 1990 के दशक की शुरुआत में उन्हें विभिन्न ग्रेड के बच्चों के लिए कामुकता शिक्षा पर एक सत्र आयोजित करने के लिए केरल के लड़कों के स्कूल में आमंत्रित किया गया था। इसका मतलब यह था कि उसने अलग-अलग उम्र के बच्चों के लिए सामग्री में बदलाव किया। उदाहरण के लिए, प्री-टीनएजर्स को उनके शरीर में होने वाले नए बदलावों, जैसे बालों का बढ़ना और यौवन से संबंधित अन्य मामलों के बारे में बताया जाएगा। बड़े छात्रों को शरीर और सेक्स पर अधिक गहन सत्र प्राप्त होंगे। जोसफीन इन सत्रों के बाद हुए प्रश्नोत्तरी और अज्ञात नोट्स में पूछे गए प्रश्नों के प्रकार के बारे में बात करती है।

“मुझे एक सवाल मिला कि मैं कितनी बार सेक्स करता हूँ। वहां मौजूद शिक्षकों में से एक ने कहा कि मुझे सवाल का जवाब नहीं देना है। लेकिन मैंने ऐसा किया, क्योंकि इससे मुझे गोपनीयता के विषय पर बात करने का मौका मिला। मैंने कहा कि दो लोगों के बीच का रिश्ता उनका निजी मामला है और यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में मैं बात नहीं करना चाहता। बात यह है कि जीव विज्ञान में, छात्र शरीर के अंगों और उनके कार्यों के बारे में सीखते हैं, लेकिन वे नहीं जानते कि जब वे बड़े हो रहे होते हैं और ये परिवर्तन होते हैं तो उन्हें जो भावनाएं महसूस होती हैं, उनका क्या करना चाहिए,” वह कहती हैं।

हालाँकि, विशेषज्ञों द्वारा किए गए ऐसे सत्र यौन शिक्षा को पाठ्यक्रम में एकीकृत करने की दिशा में कभी आगे नहीं बढ़े।

इसे व्यापक कामुकता शिक्षा बनाना
एनसन का कहना है कि ‘यौन शिक्षा’ शब्द अपने आप में इससे जुड़े पूर्वाग्रहों के कारण लोगों को विचलित कर सकता है। लेकिन कनाल जो पेश करता है वह एक संपूर्ण तस्वीर है, व्यापक कामुकता शिक्षा, जैसा कि वे इसे कहते हैं, एक विकासशील बच्चे की कई जैविक चिंताओं के आसपास के सभी पहलुओं को कवर करती है।

परियोजना वह आगे कहते हैं कि इन सत्रों से फीडबैक इतना अच्छा रहा है कि वे इसे अन्य जिलों में दोहराने के लिए शिक्षा विभाग के सामने पेश करने की योजना बना रहे हैं और यदि संभव हो तो धीरे-धीरे इसे पाठ्यक्रम में एकीकृत करना शुरू कर देंगे।

अब समय आ गया है कि इसे पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाए: स्कूल अधिकारी  

नेदुमंगद गर्ल्स हाई स्कूल की प्रिंसिपल नीता कहती हैं, ऐसा एक सत्र पर्याप्त नहीं हो सकता है। “हमें उम्मीद है कि अनुवर्ती कार्रवाई होगी ताकि बच्चे को इसका पूरा लाभ मिल सके। यौन शिक्षा निश्चित रूप से पाठ्यक्रम का हिस्सा होनी चाहिए,” वह कहती हैं।

पैटम गर्ल्स हाई स्कूल की प्रिंसिपल लैलास सहमत हैं और कहती हैं कि यह सच है कि कई शिक्षक विकास के सिद्धांत और आध्यात्मिकता के मामलों पर व्याख्यान देते समय प्रजनन पर अध्याय छोड़ देते हैं। “यौन शिक्षा न केवल स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्सा होनी चाहिए बल्कि शिक्षकों को इस विषय से उचित तरीके से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। फिलहाल, हमारे पास एक काउंसलर है जो इन मामलों में छात्राओं की शंकाओं और सवालों का समाधान करता है,” वे कहते हैं।

माता-पिता स्कूलों में यौन शिक्षा के लिए खुले हैं
हालाँकि यौन शिक्षा को लंबे समय से एक वर्जित विषय माना जाता था, टीएनएम ने जिन अभिभावकों से बात की, वे इस विचार के प्रति खुले थे। जबकि उन सभी ने कहा कि यह “बिल्कुल आवश्यक” था, कुछ ने सुझाव दिया कि प्री-स्कूल से आयु-उपयुक्त कक्षाएं शुरू की जानी चाहिए। एक किशोरी और 9 वर्षीय बच्चे की मां वंदना राजेंद्रन का कहना है कि वह भाग्यशाली थीं कि उन्हें 25 साल से भी पहले यौन शिक्षा पर एक अतिथि व्याख्यान मिला था, जैसा कि आज कनाल कर रही है। लेकिन यह उनके पाठ्यक्रम का हिस्सा नहीं था, और इतने वर्षों के बाद, कक्षा 10 में उनके बेटे को भी स्कूल में यह विषय नहीं पढ़ाया जाता है।

“लोग सोचते हैं कि जितना अधिक बच्चे इसके बारे में जानेंगे, उतना अधिक वे प्रयोग करना चाहेंगे, लेकिन मेरी समझ यह है कि यदि बच्चों को पता है कि किसी भी कार्य के परिणाम क्या होंगे, तो वे अधिक जिम्मेदार होंगे। आप उन्हें सही ज्ञान और सही कौशल दें और उन्हें परिणामों के बारे में बताएं, फिर वे सूचित विकल्प चुनेंगे, ”वंदना कहती हैं।

तिरुवनंतपुरम में 14 साल के लड़के और 10 साल की लड़की की मां आशा का कहना है कि उन्हें नहीं पता था कि उनके बेटे को सेक्स और कामुकता से संबंधित विषयों के बारे में पता भी है या नहीं। “आम तौर पर इसे आपके मित्र मंडली में पेश किया जाता है लेकिन मैं यह तय नहीं कर सकता कि वह या उसके दोस्त कितना जानते हैं। मेरी मूल चिंता व्यक्तिगत स्वच्छता है जिसका इस उम्र के बच्चों को ध्यान रखना चाहिए। मैं अपनी बेटी से बात कर सकती हूं लेकिन मुझे नहीं पता कि अपने बेटे से कैसे बात करूं। इसलिए मुझे लगता है कि यह अच्छा होगा अगर उसे अपने स्कूल से इस पर उचित ज्ञान मिले, खासकर मेरे जैसे माता-पिता के लिए जो नहीं जानते कि इस विषय पर कैसे विचार किया जाए। मेरी बेटी ने हाल ही में मासिक धर्म के बारे में स्कूल में एक सेमिनार रखा था और अब वह इसके लिए तैयार है। स्कूल इन विषयों के बारे में बहुत ज़िम्मेदार तरीके से पढ़ा सकते हैं। ऐसे बहुत से माध्यम हैं जिनसे बच्चे इन चीज़ों को अभी से सीख सकते हैं, इसलिए यह बहुत अच्छा होगा अगर यह स्कूल से, उचित माध्यम से आए।”

वंदना कक्षा का संचालन करने वाले प्रशिक्षित पेशेवरों के महत्व पर भी जोर देती है, अन्यथा वे इसे नैतिकता या धर्म के साथ जोड़ सकते हैं। वंदना कहती हैं, यह वैज्ञानिक होना चाहिए और इसमें कानूनी पहलू भी शामिल होने चाहिए। “आजकल अधिकांश बच्चे सोशल मीडिया के कारण सहमति के बारे में जागरूक हो सकते हैं। लेकिन वे शायद इस बात से अवगत नहीं हैं कि जब नाबालिगों की बात आती है, तो कानूनी दृष्टिकोण से उम्र सहमति से अधिक महत्वपूर्ण है, ”वह कहती हैं।

उबैदुल्ला ने अपनी कक्षा में कानूनी पहलुओं को समझाने के लिए किस्से सुनाए। उन्होंने बताया कि भले ही वे नाबालिग हों, फिर भी उन्हें POCSO मामले में आरोपी बनाया जा सकता है। उन्होंने जहरीले रिश्तों का भी वर्णन किया और बताया कि कैसे समय पर हस्तक्षेप के बिना वे पूरी जिंदगी बर्बाद कर सकते हैं।

Related post

Leave a Reply