• August 9, 2017

’’ऑपरेशन मिलाप’’ व ’’आपरेशन मुस्कान’’—बिहार राज्य के 171 बच्चों की घर वापसी—

’’ऑपरेशन मिलाप’’ व ’’आपरेशन मुस्कान’’—बिहार राज्य के 171 बच्चों की घर वापसी—

जयपुर —- ’’ऑपरेशन मिलाप’’ व ’’आपरेशन मुस्कान’’ अभियान अन्तर्गत मानव तस्करी विरोधी युनिट पुलिस, जयपुर पुलिस कमिश्नरेट, बाल कल्याण समिति जयपुर, चाईल्ड हैल्प लाईन की संयुक्त कार्यवाही से बालश्रम से मुक्त करवाये गये बिहार राज्य के 151 बालश्रमिकों व 20 निराश्रित बालकों के पुर्नवास योजना अन्तर्गत ’’घर वापसी’’ बुधवार ,9 अगस्त को दोपहर 2.45 पर जयपुर रेल्वे स्टेशन से गया रेल्वे स्टेशन के लिए ’’सियालदा एक्सप्रेस’’ से होगी।

घर वापसी कार्यक्रम के मुख्यअतिथि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरूण चतुर्वेदी होंगे।

बालकल्याण समिति के अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिखवाल ने बताया की बाल कल्याण समिति द्वारा चौथी बार टीम बनाकर बच्चों को बिहार भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया की वर्तमान कार्यकाल में लगभग 900 बालश्रमिकों को बालश्रम से मुक्त करवाया गया है। बिहार राज्य के बालश्रमिकों को मानव तस्करी द्वारा परिजनों को लालच देकर लाया गया था।

बालश्रमिकों का शोषण करते हुए नियोक्ता के द्वारा बाद में चुडी बनाने, नगीना घिसाई व आरातारी के कार्याें में लगाते हुए 18 घंटे तक लागातार कार्य करवाते हुए बंधक बनाकर रखा जाता था व मारपीट की जाती थी। कई रोज से बालश्रमिक नहाते नहीं थे। इन सभी को बिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को सुर्पुद किये जायेगें ताकि सरकारी योजना का लाभ उन्हें प्राप्त हो सके।

बालको की सुरक्षित वापसी के लिएराजकीय किशोर गृह के अधीक्षक श्री मनोज गहलोत के संयोजन में एक टीम का गठन किया गया है जिसमें विभिन्न बालगृहों के कर्मचारी व 6 चालानी गार्ड शामिल है।

बाल कल्याण समिति जयपुर के अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिखवाल ने बताया कि बालकों की सुरक्षित वापसी के लिए राजकीय किशारे गृह के अधीक्षक श्री मनोज गहलोत के संयोजन में एक टीम का गठन किया गया है जिसमें विभिन्न बालगृहों के कर्मचारी व 6 चालानी गार्ड शामिल है।

बाल कल्याण समिति के सदस्य निशा पारीक, मीना यादव, चक्रकीर्ति सामवेदी, श्री आनन्द बिहारी पारीक व स्नेह आंगन के श्री विजय गोयल ने बालकों की सुरक्षित घर वापसी की व्यवस्थाओं का अंतिम रूप दिया। ’’घर वापसी’’ कार्यक्रम में राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डा. अरूण चतुर्वेदी मुख्य अतिथि रहेंगे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply