• December 15, 2021

एडीजी और आईजी रैंक के अफसर मद्यनिषेध मॉनिटरिंग के साथ जिले के दौरे पर

एडीजी और आईजी रैंक के अफसर  मद्यनिषेध मॉनिटरिंग के साथ जिले के दौरे पर

बिहार ———– शराबबंदी कानून को सख्ती से लागू करने और इसमें किसी तरह की ढिलाई न हो इसके लिए एक दर्जन सीनियर आईपीएस अफसरों को फील्ड में उतारा गया है। एडीजी और आईजी रैंक के इन अफसरों को मद्यनिषेध को लेकर की जा रही कार्रवाई के अनुश्रवण (मॉनिटरिंग) के साथ जिलों के दौरे की जिम्मेदारी सौंपी गई है। डीजीपी एसके सिंघल ने इस बाबत आदेश जारी कर दिया है।

इन अफसरों को मिली जिम्मेदारी

एडीजी सीआईडी जितेंद्र कुमार को केंद्रीय क्षेत्र (पटना रेंज), एडीजी रेल पंकज कुमार दराद को मगध, एडीजी अभियान सुशील खोपड़े को शाहाबाद, एडीजी एटीएस रविन्द्रण शंकरण को तिरहुत, एडीजी प्रशिक्षण आर मलार विझि को चंपारण, एडीजी स्पेशल ब्रांच सुनिल कुमार को सारण, एडीजी एससीआरबी डॉ. कमल किशोर सिंह को पूर्णिया, एडीजी (बजट, अपील एवं कल्याण) पारसनाथ को मुंगेर, एडीजी कमजोर वर्ग अनिल किशोर यादव को बेगूसराय, एडीजी सुरक्षा बच्चू सिंह मीणा को मिथिला, आईजी आधुनिकीकरण केएस अनुपम को भागलपुर और आईजी बीएसएपी एमआर नायक को कोशी रेंज की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

जिलों का दौरा कर देखेंगे क्या हो रही कार्रवाई

डीजीपी एसके सिंघल द्वारा जारी आदेश के मुताबिक एडीजी और आईजी रैंक के ये अफसर आवंटित रेंज के अधीन मद्यनिषेध से संबंधित कार्यों का अनुश्रवण (मॉनिटरिंग) करेंगे। इन्हें रेंज के अधीन पड़ने वाले जिलों का दौरा भी करना होगा। इस दौरान यह भी देखेंगे कि मद्यनिषेध को लेकर क्या कार्रवाई हो रही है। साथ ही अपनी रिपोर्ट हर महीने डीजीपी को देनी होगी।

पहले से आईजी मद्यनिषेध का पद

माना जा रहा है कि शराबबंदी कानून को मजबूती से लागू करने और इसमें किसी तरह की कोई कोताही न हो इसके लिए पुलिस मुख्यालय ने यह कदम उठाया है। शराबबंदी कानून के लागू होने के बाद पहली बार इतनी बड़ी संख्या में एडीजी और आईजी रैंक के अफसरों को इसकी मॉनिटरिंग के लिए फील्ड में भेजा जा रहा है।

इससे पहले पुलिस मुख्यालय में आईजी मद्यनिषेध का पद बनाया गया था। आईजी मद्यनिषेध और उनके कार्यालय द्वारा राज्यभर में हो रही कार्रवाई की मॉनिटरिंग की जाती है। साथ ही शराब की तस्करी रोकने के लिए पुलिस के मद्यनिषेध प्रभाग द्वारा कार्रवाई भी होती है। इसके लिए भी विशेष टीम का गठन किया गया है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply