एडाप्ट द आंगनबाड़ी—गोद ले सकेंगे नागरिक

एडाप्ट द आंगनबाड़ी—गोद ले सकेंगे नागरिक

राजनांदगांव :—(छत्तीसगढ) ———–जिला प्रशासन द्वारा नगरीय निकायों की आंगनबाड़ियों के लिए एडाप्ट द आंगनबाड़ी कैंपेन चलाया जाएगा। इस अभियान अंतर्गत सेवाभावी लोग एक आंगनबाड़ी गोद ले सकेंगे। इस आंगनबाड़ी में जिला प्रशासन द्वारा दी जा रही सुविधाओं के अतिरिक्त दूध जैसे पौष्टिक पदार्थ, खिलौने अथवा अन्य नवाचार का खर्च सेवाभावी लोग उठाएंगे।

कलेक्टर श्री भीम सिंह ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में आंगनबाड़ी में सरपंचों से बच्चों को दूध पिलाने का आग्रह किया गया था, जिसे अधिकांश पंचायतों में आरंभ कर दिया गया। इसके अच्छे नतीजे आए हैं। इससे उत्साहित होकर जिला प्रशासन ने एडाप्ट द आंगनबाड़ी अभियान चलाने का निर्णय लिया है।

कलेक्टर ने बताया कि सेवाभावी लोग अक्सर सार्वजनिक भेंट के लिए आते हैं और जनकल्याणकारी कार्य करने की इच्छा जताते हैं। जनकल्याण की इस ऊर्जा का उपयोग कुपोषण को पूरी तरह समाप्त करने हमने एडाप्ट द आंगनबाड़ी कैंपेन चलाने का निर्णय लिया। एक आंगनबाड़ी को एडाप्ट करने में लगभग दो हजार रुपए का खर्च आएगा। इसमें बच्चों को दूध एवं अन्य पौष्टिक सामग्री दी जा सकेगी।

सेवाभावी लोग स्वयं आंगनबाड़ी में यह करेंगे। यदि उनके पास इसके लिए उपयुक्त समय नहीं है तो वे अभियान के लिए बनाए गए बैंक एकाउंट में पैसे डाल सकेंगे। इसकी मानीटरिंग के लिए नागरिकों की समिति होगी। आय-व्यय की जानकारी पूरी तरह पारदर्शी होगी। कलेक्टर ने कहा कि राजनांदगांव नगर में ही 156 आंगनबाड़ी कार्यरत है।

यदि शहर के 156 सेवाभावी ही निर्णय लें तो शहर के भीतर हर आंगनबाड़ी को गोद लेकर उसे मॉडल आंगनबाड़ी की तरह विकसित कर सकते हैं। बच्चों के लिए काम करने का मौका मिल रहा है तो इसमें निश्चित ही नगर के सेवाभावी रुचि लेंगे। कलेक्टर ने बताया कि इसके लिए एक फेसबुक पेज भी तैयार किया जाएगा जिसमें अभियान के बारे में सारी जानकारियां होंगी। उन्होंने कहा कि जिले के अन्य नगरीय निकायों में भी सेवाभावी लोग लोककल्याणकारी कार्य कर रहे हैं। वे एडाप्ट द आंगनबाड़ी अभियान से जरूर जुड़ना चाहेंगे।

मिलर्स ने दिए तीन लाख रुपए –जिले के मिलर्स ने एडाप्ट द आंगनबाड़ी एवं अन्य सेवाभावी कार्यों के लिए तीन लाख रुपए देने का निर्णय लिया है। यह जानकारी कलेक्टर श्री भीम सिंह ने दी। उन्होंने कहा कि सभी वर्गों के लोग जनहितकार्यों के लिए आगे आ रहे हैं। प्रशासन और आम जनता मिलकर जिले में नये नवाचारों के लिए बड़ा कार्य कर सकते हैं।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply