• November 10, 2022

एक साल तक नकली बैंक चलाने वाले चंद्रबोस गिरफ्तार

एक साल तक नकली बैंक चलाने वाले चंद्रबोस   गिरफ्तार

चेन्नई सिटी पुलिस ने 5 नवंबर को शहर में लगभग एक साल तक नकली बैंक चलाने वाले एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। यूनाइटेड किंगडम (यूके) में पढ़ने वाले एमबीए स्नातक थाउजेंड लाइट्स के चंद्रबोस (42) ने कथित तौर पर ‘बैंक’ चलाया।

ग्रामीण कृषि किसान सहकारी (RAFC) बैंक नामित। उन्होंने चेन्नई के अंबत्तूर और राज्य भर में आठ अन्य स्थानों पर बैंक चलाया और लोगों से यह दावा करके जमा राशि एकत्र की कि उनका बैंक भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा नियंत्रित है।

भारतीय रिजर्व बैंक के सहायक महाप्रबंधक (एजीएम) की शिकायत के आधार पर केंद्रीय अपराध शाखा (सीसीबी) ने अंबत्तूर में वीजीएन ब्रेंट पार्क में स्थित ‘बैंक’ के प्रधान कार्यालय में शोध किया। पुलिस ने कार्यालय से दस्तावेज और चंद्रबोस के स्वामित्व वाली एक लग्जरी कार जब्त की। चंद्रबोस जिन्हें सीसीबी ने गिरफ्तार किया था, उन्हें बाद में 18 नवंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

शहर के पुलिस आयुक्त शंकर जीवाल के अनुसार, चंद्रबोस ने प्रमाण पत्र गढ़ा और दावा किया कि यह आरबीआई द्वारा दिया गया था और राज्य भर में 9 स्थानों पर शाखाएं खोली थीं। आरएएफसी ने तिरुवन्नामलाई, थिरुमंगलम (मदुरै), सेलम, इरोड, नमक्कल, कल्लाकुरिची, वृद्धाचलम और पेरम्बलुर में काम किया। पुलिस ने कहा कि बैंक की कार्यप्रणाली सदस्यता शुल्क के रूप में 700 रुपये एकत्र करना था और बैंक ग्राहकों को 500 रुपये की शेष राशि के साथ क्रेडिट / डेबिट कार्ड जारी करेगा और कार्ड नंबर बैंक खाता संख्या के रूप में प्रदान किया जाएगा।

उन्होंने प्राथमिक जांच में खुलासा किया कि नौ स्थानों पर शाखाओं ने करीब रुपये का लेनदेन किया होगा। 2 करोड़ के रूप में बैंक ने विभिन्न योजनाओं के तहत और ऋण के लिए ग्राहकों से धन एकत्र किया। किसी भी अन्य बैंक की तरह, ‘आरएएफसी बैंक’ ने पासबुक जारी की, इसकी अपनी निकासी पर्ची, जमा पर्ची, रबर स्टैम्प और केवाईसी फॉर्म थे, और इसकी इकाई में सावधि जमा जैसी विशेष निवेश योजनाएं थीं।

08 नवंबर को प्रेस कॉन्फ्रेंस में शंकर जीवाल ने कहा कि बैंक के ग्राहकों ने कोई शिकायत नहीं की, लेकिन आरबीआई द्वारा दी गई शिकायत के आधार पर शोध किया गया. “आरोपी ने अपने बैंक ग्राहकों के लिए” आरएएफसी सोसाइटी “के नाम से आईसीआईसीआई बैंक से क्रेडिट कार्ड प्राप्त किए। बाद में उन्होंने कार्डों पर आरएएफसी बैंक के स्टिकर लगाए और ग्राहकों को जारी किए।

शंकर ने कहा कि पुलिस विभाग ने रुपये जब्त किए। 56 लाख। “आगे की जांच और ऑडिटिंग से पता चलेगा कि इस बैंक से कितने पैसे का लेन-देन किया जा रहा है। हमें एक आईसीआईसीआई बैंक खाता मिला है कि आरोपी ग्राहकों के लिए सभी क्रेडिट कार्ड प्राप्त करता था। आगे की जांच से पता चलेगा कि वह अपने बैंक को कितने बैंक चलाता था।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply