• September 2, 2022

उम्मीदवारों की तस्करी के लिए उंगलियों के निशान को बदलने के लिए सर्जरी

उम्मीदवारों की तस्करी के लिए उंगलियों  के निशान को बदलने के लिए सर्जरी

तेलंगाना में पुलिस ने एक रैकेट का भंडाफोड़ किया है, जहां नौकरियों के लिए कुवैत में उम्मीदवारों की तस्करी के लिए उंगलियों के निशान को बदलने के लिए सर्जरी की गई थी। कुवैत के नए वीजा के लिए आवेदन करने के लिए अपनी उंगलियों के निशान बदलने वाले दो लोगों सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने कहा कि गिरोह ने अवैध रूप से उन लोगों की मदद करने के लिए फिंगरप्रिंट सर्जरी की, जिन्हें कुवैत से अवैध रूप से अपने वीजा से अधिक समय तक खाड़ी देश में वापस लाने के लिए निर्वासित किया गया था।

राचकोंडा के आयुक्त महेश भागवत ने 1 सितंबर को मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि मामले का मुख्य आरोपी गजलकोंडुगरी नागा मुनेश्वर रेड्डी कडपा का रहने वाला है. वह तिरुपति में एक रेडियोग्राफर के रूप में काम कर रहा था, जहां वह अपने सहपाठी से मिला – दूसरा आरोपी सागबाला वेंकट रमना, जो एक एनेस्थीसिया तकनीशियन है। मुनेश्वर रेड्डी ने एक व्यक्ति से मुलाकात की थी जो कुवैत में काम कर रहा था और उसके वीजा की अवधि समाप्त होने के बाद उसे भारत भेज दिया गया था। उसे पता चला कि वह आदमी श्रीलंका गया था, उसकी उंगलियों की सर्जरी हुई और फिर कुवैत वापस जाने में कामयाब रहा। यह जानकर, मुनेश्वर ने इस पद्धति के माध्यम से अधिक पैसा कमाने की योजना बनाने का फैसला किया।

वेंकट रमन के साथ, एनेस्थीसिया सर्जन, मुनेश्वर राजस्थान गए और दो लोगों पर ऐसी सर्जरी की, प्रत्येक के लिए 25,000 रुपये का शुल्क लिया। फिर, केरल के एक अन्य व्यक्ति ने मुनेश्वर से संपर्क किया, और दोनों केरल गए और 1.5 लाख रुपये की लागत से छह अन्य लोगों की उंगलियों को शल्य चिकित्सा से बदल दिया। दोनों के गांव के रहने वाले तीन और लोगों ने भी 25,000 रुपये की लागत से अपनी उंगलियों को बदल दिया।

पुलिस ने कहा कि दोनों आरोपी उंगलियों की ऊपरी परत को काट देंगे, ऊतक के एक हिस्से को हटा देंगे और फिर शल्य चिकित्सा द्वारा उंगलियों को फिर से सिलाई करेंगे। यह व्यक्ति के फिंगरप्रिंट पैटर्न को बदल देगा। पुलिस ने कहा, “एक या दो महीने में घाव ठीक हो जाता है और उंगलियों के निशान में थोड़ा बदलाव होगा।” आरोपी ने इस बात का फायदा उठाया कि कुवैत इमिग्रेशन में इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक उतनी उन्नत नहीं है। आरोपी अपनी उंगलियों को अवैध रूप से बदल लेते थे, और फिर अपने पते को बदलकर आधार केंद्र पर अपनी उंगलियों के निशान अपडेट कर देते थे। फिर वे कुवैत वीजा के लिए आवेदन करेंगे और फिर नए वीजा पर कुवैत वापस चले जाएंगे। पुलिस ने कहा कि ये नए फिंगरप्रिंट एक साल तक चलते हैं।

एक गुप्त सूचना मिलने के बाद, मलकाजगिरी जोन की एक विशेष अभियान टीम ने घाटकेसर पुलिस के साथ मिलकर 28 अगस्त को संयुक्त अभियान चलाया और अन्नोजीगुडा में हैप्पी रेजीडेंसी ओयो रूम के अंदर एक होटल के कमरे से चार लोगों को गिरफ्तार किया। जबकि मुनेश्वर और वेंकट रमना को सर्जरी करने के लिए गिरफ्तार किया गया था, बोविला शिव शंकर रेड्डी और रेंडला रामा कृष्ण रेड्डी को अवैध रूप से अपनी उंगलियों को बदलने के लिए गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने दोनों और उनके मोबाइल फोन द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले विभिन्न सर्जिकल उपकरणों को भी जब्त कर लिया।

चारों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है, जिसमें धोखाधड़ी, जालसाजी, नकली दस्तावेज बनाना और आपराधिक साजिश के साथ-साथ आधार अधिनियम की धाराएं शामिल हैं

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply