• March 23, 2024

उपराष्ट्रपति -> “मीडिया एक पंजीकृत मान्यता प्राप्त या गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल नहीं हो सकता है”

उपराष्ट्रपति -> “मीडिया एक पंजीकृत मान्यता प्राप्त या गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल नहीं हो सकता है”

पीआईबी दिल्ली  ——- एक बहुलवादी और लोकतांत्रिक राष्ट्र के रूप में देश के समृद्ध इतिहास को रेखांकित करते हुए, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने  कहा कि “सीएए किसी भी भारतीय नागरिक को उसकी नागरिकता से वंचित नहीं करता है”।

उन्होंने रेखांकित किया कि सीएए के माध्यम से हाल के कदमों का उद्देश्य किसी भी मौजूदा नागरिकों के अधिकारों का उल्लंघन किए बिना पड़ोस में सताए गए धार्मिक अल्पसंख्यकों को राहत प्रदान करना है।

‘एनडीटीवी इंडिया ऑफ द ईयर अवार्ड्स 2023-2024’ में सभा को संबोधित करते हुए, श्री धनखड़ ने धर्मनिरपेक्षता, समानता और न्याय के मूल्यों द्वारा निर्देशित सीएए जैसे कदमों के सुखदायक प्रभाव को महसूस करने में कुछ वर्गों की विफलता पर अपना दर्द व्यक्त किया।

हमारे संविधान में.

माननीय उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ आज नई दिल्ली में एनडीटीवी ‘इंडियन ऑफ द ईयर 2024’ अवार्ड्स में। @ndtv #NDTV IndianOfTheYear pic.twitter.com/DaKW0dQUVS

– भारत के उपराष्ट्रपति (@VPIndia) 23 मार्च, 2024
उन्होंने कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ लोग पड़ोस में सताए गए अल्पसंख्यकों पर मानवाधिकार के दृष्टिकोण से ऐतिहासिक संदर्भ और सुखद प्रभाव को पहचानने में विफल रहे।”

लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में मीडिया की भूमिका और सामाजिक विमर्श पर इसके प्रभाव को स्वीकार करते हुए, उपराष्ट्रपति ने एक स्वतंत्र और उद्देश्यपूर्ण मीडिया की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “मीडिया को भारत को समझने के लिए सही दृष्टिकोण बताने वाला एजेंट बनना चाहिए, न कि हमारी छवि खराब करने वाले सुनियोजित आख्यानों का शिकार बनना चाहिए।”

मीडिया की विश्वसनीयता और स्व-नियमन के मुद्दों पर बात करते हुए, श्री धनखड़ ने इस बात पर जोर दिया कि मीडिया की विश्वसनीयता “वस्तुनिष्ठ होने और राजनीति में शामिल न होने से पूरी तरह से अपने नियंत्रण में है।”

उन्होंने कहा कि अगर मीडिया अपनी अंतरात्मा का ख्याल रखेगा तो वह देश की अंतरात्मा की आवाज का रक्षक बनकर उभरेगा।

मीडिया के राजनीतिकरण के प्रति आगाह करते हुए, उपराष्ट्रपति ने कहा, “मीडिया एक पंजीकृत मान्यता प्राप्त या गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल नहीं हो सकता है” उन्होंने आगाह किया कि मीडिया को सभी सावधानियां बरतनी चाहिए ताकि वह पक्षपातपूर्ण राजनीति के लिए युद्ध का मैदान न बन जाए।

गलत सूचना और फर्जी खबरों की चुनौतियों का जिक्र करते हुए, श्री धनखड़ ने निगरानी रखने और ऐसी गलत सूचनाओं पर अंकुश लगाने के लिए मीडिया की जिम्मेदारी को रेखांकित किया।

उन्होंने कहा, “जागरुक जनता लोकतंत्र की रीढ़ की हड्डी है।”

अपने संबोधन में आगे, वीपी ने उद्योग के सभी वर्गों से आर्थिक राष्ट्रवाद का अभ्यास करने की अपील की। श्री धनखड़ ने टियर दो और तीन शहरों में काम करने वाले युवा पत्रकारों द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए उनका साथ देने के लिए कहा।

भारतीय अर्थव्यवस्था की नाजुक पांच से बड़ी पांच तक की यात्रा का पता लगाते हुए श्री धनखड़ ने इस बात पर जोर दिया कि “राष्ट्रीय मनोदशा आशा और संभावना में से एक है”। उन्होंने देश में अभूतपूर्व आर्थिक वृद्धि, तेजी से बुनियादी ढांचागत विकास और तकनीकी पहुंच को भी रेखांकित किया।

मजबूत न्याय प्रणाली के साथ भारत के संवैधानिक रूप से संरचित जीवंत लोकतंत्र को स्वीकार करते हुए, श्री धनखड़ ने कहा, “लोकतांत्रिक मूल्य कानून के समक्ष समानता के साथ बेहतर रूप से खिलते और फलते-फूलते हैं; जवाबदेह और पारदर्शी शासन”

इस अवसर पर एनडीटीवी के प्रधान संपादक श्री संजय पुगलिया, श्री अमिताभ कांत, श्री अमजद अली खान, पुरस्कार विजेता और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

Related post

Leave a Reply