उपभोक्ता अपनी पसंद की उचित मूल्य दुकान से ले खाद्यान्न सामग्री

उपभोक्ता अपनी पसंद की उचित मूल्य दुकान से ले खाद्यान्न सामग्री

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री कुँवर विजय शाह ने कहा है कि भोपाल शहर के उपभोक्ताओं को जून माह से अपनी पसंद की उचित मूल्य दुकान से खाद्यान्न सामग्री लेने की सुविधा मिलेगी। इसके लिये उन्होंने शहर के 267 शासकीय उचित मूल्य दुकान विक्रेताओं को प्रतिस्पर्धा के लिये तैयार रहने के लिये कहा है।

खाद्य मंत्री कुँवर शाह आज प्रशासन अकादमी में ‘असर” व्यवस्था के तहत विक्रेताओं की कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। खाद्य मंत्री ने इस मौके पर प्रदेश की लगभग 25 हजार शासकीय उचित मूल्य दुकान के विक्रेताओं को खाद्यान्न सामग्री पर मिलने वाली कमीशन राशि को 20 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 70 रुपये प्रति क्विंटल किये जाने की घोषणा की।

विक्रेताओं को यह लाभ अप्रैल, 2015 से मिलेगा। इस मौके पर प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति श्री अशोक बर्णवाल एवं आयुक्त खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति श्री मनोहर अगनानी मौजूद थे।

खाद्य मंत्री कुँवर विजय शाह ने कहा कि शासकीय उचित मूल्य दुकानों को बहु-उद्देश्यीय बनाया जायेगा। इन दुकान पर उपभोक्ताओं को रियायती दर पर खाद्यान्न सामग्री के साथ अन्य उपयोगी सामग्री, जिनमें विशेष रूप से साड़ी, किराना, कॉपी आदि उपलब्ध करवायी जायेगी। इसके लिये बड़ी कम्पनियों से बात की जा रही है।

खाद्य मंत्री ने कहा कि विभाग विक्रेताओं के हितों का पूरा ध्यान रखेगा। उन्होंने कहा कि विक्रेताओं का दायित्व है कि वे पात्र व्यक्तियों को समय पर, सही मात्रा एवं दाम पर सामग्री पहुँचाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

नेपाल भूकम्प पीड़ितों को मदद की अपील

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री कुँवर शाह ने 25 हजार उचित मूल्य दुकान विक्रेता से नेपाल भूकम्प पीड़ितों को अपनी ओर से आर्थिक सहायता दिये जाने की अपील की। उन्होंने कहा कि यह राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष से प्रधानमंत्री कोष के लिये हस्तांतरित की जायेगी।

मई में लक्ष्य से कम काम होने पर निलंबित होंगी दुकानें

प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति श्री अशोक बर्णवाल ने विक्रेताओं से कहा कि ‘असर” व्यवस्था को जून से लागू करने के लिये समयबद्ध कार्य करना होगा। फार्म एन्ट्री का कार्य 90 प्रतिशत से कम होने पर संबंधित विक्रेता की दुकान निलंबित की जायेगी। उन्होंने विक्रेताओं से मई माह के दौरान उपभोक्ताओं को किसी भी तरह की असुविधा न होने देने की भी समझाइश दी।

उन्होंने बताया कि आधार कार्ड बनाने के लिये शहर में 12 केन्द्र चल रहे हैं। आयुक्त खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति श्री मनोहर अगनानी ने बताया कि भोपाल शहर में पात्र परिवारों की संख्या 2 लाख 96 हजार 605 है। पात्र परिवारों की सदस्य संख्या 13 लाख 75 हजार 311 है।

इनमें से आधार लिंक पात्र परिवारों की संख्या 10 लाख 5 हजार 930 है और आधार लिंक पात्र परिवारों की सदस्य संख्या 2 लाख 33 हजार 970 है। आयुक्त ने बताया कि मई माह में 50 कम्प्यूटर ऑपरेटर एवं 50 किट मय कर्मचारी उपलब्ध करवाये जायेंगे, जो रोस्टर के अनुसार संबंधित दुकान पर उपलब्ध रहेंगे। इसके लिये केलेण्डर तैयार किया गया है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply