• September 2, 2015

उन्हें खुशी मिली इतनी ….चौदह लाड़लियों को स्कूटी : प्रभारी मंत्री बाबूलाल वर्मा / डिस्काॅम बिजली चोरी

उन्हें खुशी मिली इतनी ….चौदह लाड़लियों को  स्कूटी : प्रभारी मंत्री बाबूलाल वर्मा   / डिस्काॅम बिजली चोरी

कोटा, 2 सितम्बर/कोटा जिले की चौदह मेधावी बालिकाओं के लिए बुधवार का दिन किसी उत्सव से कम नहीं रहा जब उन्हें सरकार की ओर से टीवीएस स्कूटी -पेप का तोहफा मिला। कोटा जिला परिषद परिसर में बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्री, परिवहन राज्य मंत्री बाबूलाल वर्मा ने इन सभी प्रतिभावान बालिकाओं को स्कूटी की चाभी और कागजात प्रदान किए।03-.-Scooty-Vitaran-2-Sept-

इस अवसर पर  प्रभारी सचिव आलोक, विधायक प्रहलाद् गुंजल, संदीप शर्मा एवं विद्याशंकर नंदवाना, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्रीमती कल्पना अग्रवाल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जुगलकिशोर मीणा,  अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी आर.सी. बैरवा आदि ने भी स्कूटी वितरण किया।

इन सभी जनजाति छात्राओं को 65 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त करने पर स्कूटी वितरण जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग द्वारा जनजाति कल्याण निधि मद में माडा योजना में किया गया है। स्कूटी मिलने पर सभी छात्राओं ने बेहद खुशी जाहिर करते हुए सरकार को इसके लिए लाख-लाख धन्यवाद दिया और पूरे मन से उच्चतम शिक्षा हासिल करने का संकल्प लिया।

स्कूटी पाने वाली छात्राओं में चन्द्रकला (जुल्मी रोड, रामगंजमण्डी), सुनीता कुमारी (लक्ष्मीपुरा, रामगंजमण्डी), रेखा मीणा(बूढ़ादीत, दीगोद), रामसिया मीणा(मोरपा), बिन्ताकुमारी मीणा(पीपल्दा वीरम, कोटड़ा, दीगोद), अंकिता मीणा(नयापुरा, कोटा), किरण मीणा(बोरखेड़ा), सुमित्रा मीणा एवं प्रिया मीणा (बृजनगर खुर्द),  पिंकी कुमारी मीणा(बृजनगर, सांगोद), ग्यारसी मीणा(शंकरपुर, अरलिया जागीर), बिन्दु कुमारी (गोपालपुरा), चन्दा मीणा(खैराबाद) एवं पूजा मीणा(नीमोली खेरली तंवरान) शामिल हैं।

इस दौरान प्रभारी मंत्री एवं प्रभारी सचिव ने स्कूटी पाने वाली सभी छात्राओं से बातचीत की और उनकी पढ़ाई-लिखाई व और घर-परिवार के बारे में चर्चा की। सभी बालिकाओं ने बताया कि वे कोटा जिला मुख्यालय पर जानकीदेवी बजाज कन्या महाविद्यालय में पढ़ रही हैं।

इन बालिकाओं ने स्कूटी वितरण के लिए प्रभारी मंत्री के माध्यम से राज्य सरकार का धन्यवाद भी ज्ञापित किया और कहा कि इससे उन सभी में और अधिक आगे बढ़ने का उत्साह जगा है तथा इस प्रोत्साहन से अन्य सहपाठी छात्राओं को भी प्रेरणा मिलेगी।

अजमेर डिस्काॅम: निगम के सतर्कता दल सजग

15 हजार 646 स्थानों पर बिजली चोरी पकड़ी

10 करोड़ 43 लाख 59 हजार रूपए की वसूली

अजमेर, 2 सितम्बर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के सतर्कता दलों द्वारा बिजली चोरी रोकने के लिए की गई प्रभावी कार्यवाही के तहत चालू वित्तीय वर्ष के जुलाई माह तक कुल 33 हजार 723 स्थानांे पर छापामार कार्यवाही की जाकर 15 हजार 646 स्थानों पर बिजली चोरी पकड़ी है।

निगम के प्रबन्ध निदेशक श्री हेमन्त कुमार गेरा ने बताया कि बिजली चोरी रोकने के लिए चालू वित्तीय वर्ष के जुलाई माह तक की गई कार्यवाही के तहत बिजली चोरी के सामने आए मामलों में एक हजार 370 प्रकरणों मे पुलिस में प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफ.आई.आर) दर्ज करायी जाकर 26 व्यक्तियों को गिरफ्तार भी किया गया है। उन्होंने बताया कि जिन स्थानों पर बिजली चोरी पकड़ी गयी है वहां उपभोक्ताओं पर 30 करोड़ 21 लाख 31 हजार रूपए का जुर्माना किया गया है। जिनमें से 10 करोड़ 43 लाख 59 हजार रूपए मौके पर ही वसूली की गई है।

प्रबन्ध निदेशक ने बताया कि निगम क्षेत्रा के जिलों  में बिजली चोरी की सर्वाधिक एफ.आई.आर. नागौर सर्किल मंे 218 दर्ज करायी गयी है। जबकि अजमेर शहर सर्किल में 195, चितौड़गढ़ में 172, झुंझुनू में 163, सीकर वृत में 157, उदयपुर में 112, भीलवाड़ा में 89, अजमेर जिला वृत में 80, राजसमन्द एवं प्रतापगढ़ में 58-58, बांसवाड़ा में 48 तथा डूंगरपुर में 20 प्रकरण दर्ज कराए गए है।

उन्होने बताया कि बिजली चोरी के प्रकरणों में उपभोक्ताओं से वसूली गई जुर्माना राशि सर्वाधिक सीकर वृत में एक करोड़ 80 लाख 67 हजार रूपए हुई जबकि झुंझुनूं में एक करोड़ 37 लाख 21 हजार रूपए, उदयपुर में एक करोड़ 32 लाख 30 हजार रूपए, अजमेर शहर वृत में एक करोड़ 30 लाख 31 हजार रूपए, भीलवाड़ा में एक करोड़ 22 लाख 24 हजार रूपए, नागौर वृत में एक  करोड़ 5 लाख 96 हजार रूपए, राजसमन्द में 69 लाख 5 हजार रूपए, चितौड़गढ़ में 49 लाख 38 हजार रूपए, अजमेर जिला वृत में 49 लाख 5 हजार रूपए, डूंगरपुर में 36 लाख 83 हजार रूपए, प्रतापगढ़ में 16 लाख 59 हजार रूपए तथा बांसवाड़ा में 14 लाख रूपए की जुर्माना राशि वसूली गई हैं।

प्रबंध निदेशक ने बताया कि बिजली चोरी प्रकरणों में सर्वाधिक गिरफ्तारी उदयपुर में 13 व्यक्तियों की गई है जबकि सीकर में 12 तथा झुंझनूं में एक व्यक्ति की गिरफ्तारी की गई है।

निगम द्वारा 49 हजार 678 उपभोक्ताओं को प्रथम बिल जारी

अजमेर, 2 सितम्बर। अजमेर विद्युत वितरण निगम ने चालू वित्तीय वर्ष में जुलाई माह के तक 49 हजार 678 विद्युत उपभोक्ताओं को कनेक्शन पश्चात् प्रथम बिल जारी किए गए है।

निगम के प्रबन्ध निदेशक श्री हेमन्त कुमार गेरा ने बताया कि निगम द्वारा चालू वित्तीय वर्ष में जुलाई माह तक कुल 48 हजार 374 विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। गत् वित्तीय वर्ष के बकाया सहित जुलाई माह तक कुल 49 हजार 678 प्रथम विद्युत बिल उपभोक्ताओं को जारी किए गये हंै। उन्होेंने बताया कि जारी किए गये प्रथम विद्युत बिलों में सीकर में 7 हजार 334 बिल है जबकि उदयपुर सर्किल में 6 हजार 556, नागौर में 5 हजार 997, भीलवाड़ा में 5 हजार 384, डूंगरपुर में 4 हजार 929, झुंझुनूं में 4 हजार 119, अजमेर जिला वृत्त 4 हजार 161, बांसवाड़ा में 3 हजार 527, राजसमन्द में 2 हजार 693, अजमेर शहर में एक हजार 923, चित्तौड़गढ़ में एक हजार 575 तथा प्रतापगढ़ सर्किल में एक हजार 480 उपभोक्ताओं को प्रथम विद्युत बिल जारी किए गये है।

___________________________________

ग्रामीण युवा केन्द्र खेल प्रतिभाएं निखारने के केन्द्र बनेंकलक्टर सत्य प्रकाश बसवाला

-‘ग्रामीण युवा केन्द्र समन्वयक प्रशिक्षण एवं खेल सामग्री वितरण कार्यक्रम

            प्रतापगढ़, 2 सितम्बर/ जिला कलक्टर सत्य प्रकाश बसवाला ने ग्रामीण युवा केन्द्रों केसमन्वयकों से इन केन्द्रों को खेल प्रतिभाएं पहचान कर निखारने के केन्द्र के रूप में विकसित करनेका आह्वान किया ताकि आदिवासी क्षेत्रा के युवा खेल प्रतिभा के दम पर अन्तराष्ट्रीय पटल परअपनी पहचान बना सकें। वह बुधवार को बांसवाड़ा रोड स्थित बालक खेल छात्रावास में ‘ग्रामीण युवाकेन्द्र’ समन्वयक प्रशिक्षण एवं खेल सामग्री वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

            जिला कलक्टर बसवाला ने कहा कि मुख्यमंत्राी वसुंधरा राजे ने इसी उद्देश्य को लेकर यहयोजना शुरू की है ताकि लिम्बाराम व श्यामलाल जैसी छुपी हुई आदिवासी प्रतिभाएं आगे आएं औरअन्तर्राष्ट्रीय पटल पर देश का नाम रोशन करें। उन्होंने कार्यक्रम में दिखाई फिल्म का जिक्र करते हुएकहा कि ग्रामीण क्षेत्रा के बच्चे विषम परिस्थितियों में भी मेहनत के बल पर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर केखिलाड़ी बने हैं। सरकार ऐसी प्रतिभाओं को आगे लाने का पूरा प्रयास कर रही है। इसी प्रयास के तहतयह योजना आरंभ की गई है। उन्होंने समन्वयकों से खेल सामग्री का उचित उपयोग कर परिणाम देनेका आह्वान किया। कलक्टर ने इस कार्य को सेवा बताते हुए कहा कि उन्हें यह अतिरिक्त काम रूचिलेकर करना चाहिए ताकि हम मुख्यमंत्राी की मंशा को साकार कर सकें।

            राज्य युवा बोर्ड के सचिव कैलाश पहाडि़या ने ग्रामीण युवा केन्द्रों को युवा सशक्तीकरणकेन्द्र बताते हुए कहा कि यह खेल के साथ सांस्कृतिक खोज का कार्य है। उन्होंने बताया कि यहयोजना मध्य प्रदेश में ब्लाॅक स्तर पर चल रही है, जबकि राजस्थान में ग्राम पंचायत स्तर तक शुरूकी गई है। इसमें जनजाति के साथ सभी वर्गों के बच्चों को लाभान्वित किया जा रहा है। स्कूलों मेंनहीं पढ़ने वाले युवा भी पंजीकरण कराकर अपनी खेल प्रतिभा निखार सकते हैं।garmin

            जिला खेल अधिकारी महेश गौतम ने बताया कि योजना के तहत जिले में छोटी सादड़ीब्लाॅक को छोड़कर शेष चार ब्लाॅक में पंचायत स्तर पर 128 केन्द्रों का गठन किया गया है। जनजातिविभाग के छात्रावासों वाले स्कूलों तथा माध्यमिक स्कूलों को इन केन्द्रों का जिम्मा दिया गया है।समारोह के दौरान जिला कलक्टर सत्य प्रकाश बसवाला ने ब्लाॅक समन्वयकों को हाॅकी, तीरंदाजी,वाॅलीबाॅल व फुटबाॅल खेलों की सामग्री सौंपी।

            ग्रामीण युवा केन्द्र योजना के राज्य खेल प्रभारी अधिकारी महेश चन्द्र सैनी व राज्य युवाबोर्ड के सचिव कैलाश पहाडि़या ने समन्वयकों को योजना के सूक्ष्म बिन्दुओं से अवगत कराते हुएप्रशिक्षण दिया। उन्होंने समन्वयकों की विभिन्न शंकाओं का समाधान किया। कार्यक्रम में थेवाकलाकार पद्म श्री महेश राज सोनी, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) शांतिलाल शर्मा वउप जिला शिक्षा अधिकारी (खेल) विष्णु शर्मा सहित समन्वयक मौजूद थे।

प्रेरणादयी लघु फिल्म दिखाई

कार्यक्रम के दौरान विषम परिस्थितियों के बावजूद खेलों में आगे बढ़ने की प्रेरणा देने वाली एक लघुफिल्म दिखाई गई। फिल्म में अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त लिम्बाराम, श्यामलाल, धनेश्वर व नरेशजैसे खिलाडि़यों की जिन्दगी से रूबरू कराते हुए दिखाया गया कि कैसे इन्होंने संसाधनों के अभाव केबावजूद मेहनत के दम पर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम रोशन किया।

इस माह जिले में सात रात्रि चैपाल आयोजित होगी

प्रतापगढ़, 2 सितम्बर/जनसमस्याओं के निवारण के लिए प्रतापगढ़ तहसील की केरवास ग्रामपंचायत में 3 सितम्बर को जिला कलक्टर की रात्रि चैपाल का आयोजन होगा। इस माह जिले में सातरात्रि चैपाल का आयोजित होगी। जिला कलक्टर सत्यप्रकाश बसवाला ने बताया कि प्रतापगढ़तहसील की केरवास ग्राम पंचायत में 3 सितम्बर, छोटीसादड़ी तहसील की सैमरथली ग्राम पंचायत में9 सितम्बर, धरियावद तहसील की सिंहाड़ ग्राम पंचायत में 10 सितम्बर, अरनोद तहसील कीअचलावदा ग्राम पंचायत में 11 सितम्बर, पीपलखूंट तहसील की सोडलपुर ग्राम पंचायत में 16सितम्बर, अरनोद तहसील की जाजली ग्राम पंचायत में 29 सितम्बर व प्रतापगढ़ तहसील की ग्रामपंचायत थड़ा में 30 सितम्बर को रात्रि चैपाल होंगी। चैपाल का समय सायं 6.30 बजे से रहेगा। जिलाकलक्टर सत्यप्रकाश बसवाला इसमें विभिन्न विभागों के अधिकारियों की मौजूदगी में जनसुनवाईकरते हुए ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान करेंगे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply