उद्योगों पर शिकंजा : सतही जल उपयोग करवाने का कलेक्टरों को निर्देश

उद्योगों पर शिकंजा : सतही जल उपयोग करवाने का  कलेक्टरों को  निर्देश

रायपुर—–(छ०गढ)———- राज्य सरकार ने भू-जल का मनमाना इस्तेमाल करने वाले उद्योगों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने पिछले महीने लोक सुराज अभियान के दौरान विभिन्न जिलों में आयोजित समीक्षा बैठकों में अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि उद्योगों में नलकूपों के माध्यम से भू-जल के दोहन को बंद करवाया जाए और उन्हें सतही जल के उपयोग की सलाह दी जाए।

जल संसाधन विभाग के सचिव श्री गणेश शंकर मिश्रा ने आज यहां बताया कि इस सिलसिले में संबंधित जिलों में कलेक्टरों द्वारा अधिकारियों के जिला स्तरीय निरीक्षण दल बनाए गए हैं। रायगढ़ जिला प्रशासन के निरीक्षण दल ने विभिन्न उद्योगों का आकस्मिक निरीक्षण किया और भू-जल के मनमाने दोहन को ध्यान में रखकर 13 उद्योग परिसरों में 34 नलकूपों को बंद कर सील कर दिया गया।

जल संसाधन सचिव श्री मिश्रा ने बताया कि इन उद्योगों के खिलाफ नियमानुसार दण्डात्मक कार्रवाई की जा रही है। रायगढ़ जिले के अधिकारियों के निरीक्षण दल द्वारा जिले के अन्य उद्योगों ने भी नलकूपों की उपयोगिता की लगातार जांच की जा रही है। श्री मिश्रा ने बताया कि प्रदेश के अन्य जिलों में भी अधिकारियों को इस प्रकार की कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। जिला कलेक्टरों से कहा गया है कि वे उद्योगों में भू-जल के उपयोग के एवज में देय जल-कर की राशि भी नियमानुसार वसूल करवाएं।

रायगढ़ जिले में जिन 13 उद्योगों के नलकूपों को बंद करवाया गया है, उनमें (1) मेसर्स सालासार स्टील एण्ड पॉवर, ग्राम-गेरवानी (2) मेसर्स एन.आर. इस्पात, ग्राम-गौरमुड़ी (3) मेसर्स महामाया रोलिंग मील प्रा.लि., ग्राम-देलारी (4) मेसर्स एम.एस.पी. स्टील एण्ड पॉवर लिमिटेड, जामगांव (5) मेसर्स एम.एस.पी. स्टील एण्ड पॉवर लिमिटेड मनवापाली (6) मेसर्स आर.आर. एनर्जी प्रा.लि. गढ़उमरिया (7) मेसर्स नलवा स्टील एण्ड पॉवर लिमिटेड तराईमाल (8) मेसर्स सिंघल इन्टरप्राइजेस प्रा.लि. तराईमाल (9) मेसर्स नवदुर्गा फ्यूल प्रा.लि. सराईपाली (10) मेसर्स रूपणाधाम स्टील प्रा.लि. सराईपाली (11) मेसर्स वन्दना एनर्जी एण्ड स्टील प्रा.लि. पुंजीपथरा (12) मेसर्स एपिक एलायज स्टील प्रा.लि. पूंजीपथरा (13) मेसर्स बालाजी इस्पात प्रा.लि. पूंजीपथरा शामिल हैं।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply