• January 12, 2016

उद्योगों और अकादमिक संस्थाओं के बीच एक मजबूत कड़ी बनाने की आवश्यकता – मंत्री श्रीमती स्मृति ज़ूबिन ईरानी

उद्योगों और अकादमिक संस्थाओं के बीच एक मजबूत कड़ी बनाने की आवश्यकता – मंत्री श्रीमती स्मृति ज़ूबिन ईरानी

चंडीगढ़ – केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्रीमती स्मृति ज़ूबिन ईरानी ने कहा कि रोजगार के अधिक से अधिक अवसर सृजित करने के लिए उद्योगों और अकादमिक संस्थाओं के बीच एक मजबूत कड़ी बनाने की आवश्यकता है। वे आज महेंद्रगढ़ जिला के जांट-पाली गांव में स्थित हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय के द्वितीय दीक्षांत समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थी।s

उन्होंने महिला सशक्तिकरण की दिशा में कदम बढ़ाने का आह्वान किया और कहा कि शोध के क्षेत्र में अधिक से अधिक महिलाओं को शामिल किया जाना चाहिए और इसके लिए उनको प्रेरित किया जाना चाहिए। श्रीमती ईरानी ने डिग्रीधारक विद्यार्थियों को भविष्य की मंगलकामनाएं देते हुए कहा कि यह विद्यार्थियों एवं उनके परिवार के लिए स्वर्णिम दिन है। उन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा चलाई जा रही सामाजिक उत्थान की विभिन्न योजनाओें को सराहा और कहा कि उन्नत भारत अभियान के तहत विश्वविद्यालय छह गांवों को विकसित कर रहा है, यह एक सराहनीय कदम है।

इस अवसर पर उन्होंने प्रो. रामनरेश मिश्र की रचनावली का लोकार्पण भी किया। उन्होंने विश्वविद्यालय परिसर में शिशु-गृह ‘अभिलाषा‘, स्वयं सहायता केंद्र ‘स्वावलंबन‘ एवं वाई-फाई पार्क ‘फोर सेशंस‘ का उद्घाटन किया। इसके पश्चात वृक्षारोपण किया गया। दीक्षांत समारोह में श्रीमती स्मृति ज़ूबिन इरानी ने विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक एवं उपाधियाँ प्रदान कीं। इस समारोह में शैक्षणिक सत्र 2014 एवं 2015 में उत्तीर्ण विभिन्न विषयों में 168 विद्यार्थी एवं शोधार्थियों को उपाधियां प्रदान की गई।

दीक्षांत समारोह में विशिष्ट अतिथि के तौर पर पहुंचे हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री रामबिलास शर्मा ने उपाधियां पाने वाले विद्यार्थियों को बधाई देते हुए गुणवत्तापरक शिक्षण पर बल दिया। उन्होंने कहा कि आज इस विश्वविद्यालय में देश के 18 राज्यों के विद्यार्थी पढ़ रहे हैं जो कि विश्वविद्यालय के शिक्षकों की मेहनत एवं उनके ज्ञान के महत्व को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार के क्षेत्र में स्वावलंबी बनाने के लिए केंद्र व राज्य सरकार नई रोजगारपरक शिक्षा नीति लागू कर रही है। इस अवसर पर हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलाधिपति प्रो. महेंद्रपाल सिंह ने समारोह की अध्यक्षता की। इनके अतिरिक्त महेंद्रगढ़-भिवानी के सासंद धर्मबीर, कुलपति प्रो. आर.सी. कुहाड़, चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद के कुलपति मेजर जनरल (डॉ.) रणजीत सिंह भी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply