• January 14, 2018

उत्कृष्टता के लिए हर गांव का स्टार रेटिंग : धनखड़

उत्कृष्टता के लिए  हर गांव का स्टार रेटिंग : धनखड़

झज्जर, 14जनवरी। हरियाणा के कृषि, ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि राज्य में पहली अप्रैल से हर गांव को विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता के लिए अलग-अलग सात रंग के स्टार दिए जाएंगे। सभी गांवों की स्टार रेटिंग की जानकारी विभाग की वेबसाइट पर डाली जाएगी।
1
उन्होंने यह बात गांव जहांगीरपुर में मकर सक्रांति के अवसर पर शहीद भगत सिंह ग्रामीण युवा समिति की ओर से आयोजित कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों को संबोधित करते हुए दी।

श्री धनखड़ ने मकर सक्रांति की राम-राम करते हुए अपने संबोधन में कहा कि रेटिंग में बेटा-बेटियों की संख्या उल्लेखनीय रहने, पर्यावरण सुरक्षा व साफ-सुथरे जोहड़, अपराध मुक्त व सामाजिक समरसता, सुशासन, सामाजिक सहभागिता तथा स्वच्छता आदि श्रेेणियों के लिए अलग-अलग रंगों के स्टार दिए जाएंगे। जो गांव सभी सात रंगों की कसौटी पर खरा उतरेगा उसे इंद्रधनुष ग्राम का दर्जा मिलेगा। ऐसे गांव को विकास के लिए वित्तीय सहायता भी मिलेगी।

उन्होंने बताया कि इन स्टार के लिए फरवरी में आवेदन मांगे जाएंगे उसके उपरांत विशेषज्ञों की एक समिति गांव के दावे की जांच करेगी। इस समिति की रिपोर्ट के आधार पर गांव को स्टार रेटिंग मिलेगी।

ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ने शहीद भगत सिंह ग्रामीण युवा समिति की प्रशंसा करते हुए कहा कि जिस गांव में युवाओं की सक्रियता व विकास में भागीदारी रहती है वह गांव आगे बढ़ता है। युवाओं की इसी ऊर्जा को प्रोत्साहन देने के लिए उन्होंने राज्य स्तर पर ग्रामीण विकास के लिए तरूण(ग्रवित) योजना आरंभ की है।

आज हरियाणा की पंचायतों के शिक्षित व युवा प्रतिनिधि उल्लेखनीय कार्य कर रहे हैं। मकर सक्रांति पर जरूरतमंदों की मदद के लिए आयोजन को लेकर उन्होंने कहा कि सेवा करने से पुण्य मिलता है। बांटते रहने से पुण्य की धारा अविरल बहती रहती है।

शहीद ए आजम भगत सिंह ——

प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए किया। गांव की बेटियों ने ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री का स्वागत किया। कृषि मंत्री ने सभी बेटियों को अपनी ओर से 500-500 2रुपए की पुस्तकें देने की भी बात कही। गांव के युवाओं की ओर से जिम की मांग पर कृषि मंत्री ने दो लाख रुपए देने की घोषणा की।

इस अवसर पर गांव की बेटी वंशिका, दीपिका, हितेश तथा गांव के बेटे कृष कादियान व अमन कादियान को विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल करने पर कृषि मंत्री ने सम्मानित किया। इस दौरान उन्होंने लोगों की समस्याएं भी सुनी साथ ही पौधरोपण भी किया।

इस अवसर पर जिला परिषद के उपाध्यक्ष योगेश सिलानी, भाजपा नेता आनंद सागर, शहीद भगत सिंह ग्रामीण युवा समिति के पदाधिकारियों के साथ-साथ कुलदीप सरपंच, सतपाल कादियान, रणबीर गुलिया, बिजेंद्र मांडोठी आदि गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे।

नवीन सीमन टेक्नॉलोजी —–

हरियाणा में गो संरक्षण व गो संवर्धन को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही सेक्सड सीमन टेक्नॉलोजी को अपनाया जाएगा। इस तकनीक के इस्तेमाल से राज्य में उन्नत नस्ल की बछिया पैदा की जा सकेंगी जिससे हरियाणा में ऐसी गाय तैयार की जाएंगी जिनका दुग्ध उत्पादन प्रतिदिन कम से कम दस लीटर हो।

नई तकनीक के इस्तेमाल से हरियाणा में गाय के दूध देने की क्षमता बढ़ेगी। उन्होंने बताया कि ऐसा करने के लिए हरियाणा ने अन्य राज्यों से भी आग्रह किया है। गोपालन को प्रोत्साहन देने के लिए हरियाणा में रेडकारपेट पर गाय की कैटवाक कराई गई, गोसेवा आयोग के बजट को 20 करोड़ रुपए किया गया, 6-8 लीटर दूध देने वाली गाय के पालक को 10 हजार, 8 से 10 लीटर क्षमता वाली गाय के पालक को 15 हजार रुपए तथा 10 से 20 लीटर दूध देने वाली देसी गाय के पालक को 20 हजार रुपए तक के ईनाम दिए गए।

उन्होंने अनुरोध किया कि साथ लगते किसी एक गांव को गोद लेकर गाय के गोबर से तैयार होने वाली खाद के इस्तेमाल से जीरो बजट खेती के लिए काम करने के लिए आगे आए।

गोसेवा महोत्सव में पहुंचने पर गोकुल धाम महातीर्थ की ओर से कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ का पगड़ी बांध कर अभिनंदन किया। इस अवसर पर भाजपा नेता आनंद सागर, नरेंद्र कुकड़ौला, बिजेंद्र मांडोठी व प्रकाश धनखड़ सहित क्षेत्र के अनेक गणमान्य समाजसेवी भी उपस्थित रहे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply