• May 22, 2018

ई-दिशा केंद्र के नवीनीकरण में लापरवाही बर्दास्त नहीं — अधीक्षक अभियंता अरविंद कुमार

ई-दिशा केंद्र के नवीनीकरण में  लापरवाही बर्दास्त नहीं — अधीक्षक अभियंता अरविंद कुमार

झज्जर—– झज्जर जिला मुख्यालय पर लघु सचिवालय विस्तार भवन के भूतल पर वर्ल्ड क्लास ई-दिशा केंद्र के लिए चल रहे नवीनीकरण कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही या वित्तीय हानि सामने नहीं आई है।

लोक निर्माण विभाग के अधीक्षक अभियंता अरविंद कुमार ने अपनी जांच रिपोर्ट में स्पष्ट किया है कि ई-दिशा केंद्र के लिए चल रहा नवीनीकरण कार्य विभाग के मुख्यालय द्वारा स्वीकृत निर्देशों के अनुसार करवाया जा रहा है।

गौरतलब है कि ई-दिशा केंद्र के लिए चल रहे नवीनीकरण से संबंधित कार्य से संबंधित मामलाकृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ व उपायुक्त सोनल गोयल के संज्ञान में आया था। उपायुक्त ने मामले की जांच लोक निर्माण विभाग (भवन एवं मार्ग) को जांच के आदेश दिए गए थे।

विभागीय जांच में कहा गया है कि ई-दिशा केन्द्र झज्जर का नवीनीकरण का कार्य इस कार्यालय द्वारा 65.68 लाख रूपये में मै. केके सन्स एजेंसी को अलाट किया गया है जिसको पूरा करने का निर्धारित समय 3 महीने तय किया गया है व इस कार्य मे लगभग 5.00 लाख रूपये का टाईल बिछाने का कार्य मुख्यालय द्वारा स्वीकृत विनिर्देशों के अनुसार करवाया जा रहा है।

अधीक्षक अभियंता की रिपोर्ट में कहा गया कि इस कार्य के दौरान पुराना फर्श जोकि ग्रेनाईट व कोटा स्टोन द्वारा बना हुआ था। ई-दिशा केंद्र कार्य के तहत बिजली व इंटरनेट की तार बिछाए जाने थे। इस कार्य के लिएपूरा पत्थर उखाडऩा पड़ सकता था लेकिन उस कार्य से परियोजना की लागत करीब 09 लाख रुपए होने की संभावना जताई गई जोकि अब महज पांच लाख रुपए है।

अधीक्षण अभियंता की जांच रिपोर्ट में यह भी स्पष्ट किया गया है कि कि कुछ जगह पुराना पत्थर डैमेज व फेडेड हो चुका था ऐसे में टाईल बिछाना उपयोगी व किफायती साबित हुआ। जिसकी वजह से कोई वित्तीय हानि नहीं है और इस कार्य से पूरे ई-दिशा भवन में फर्श समतल होने के साथ-साथ बेहद इकॉनोमिकल है।

हरियाणा सरकार के आदेशानुसार राज्य के सभी जिला मुख्यालयों व तहसील स्तर पर ई दिशा केन्द्र के नवीनीकरण का कार्य होना है अत: झज्जर, बहादुरगढ़ व बेरी में ई दिशा केन्द्रों के नवीनीकरण का कार्य प्रगति पर है। इस विषय में प्रमुख अभियंता हरियाणा लोक निर्माण विभाग भवन व सड़क की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई थी जिसमें मुख्य प्रारूपकार हरियाणा, मुख्य अभियंता (भवन) हरियाणा व दो वरिष्ठ प्रारूपकार शामिल थे।

जांच रिपोर्ट में स्पष्ट कहा गया है कि ई दिशा केंद्र झज्जर के नवीनीकरण का कार्य उपरोक्त कमेटी के निर्णय अनुसार व कार्य के एग्रीमेंट अनुसार साईट पर किया जा रहा है और इसमें सरकार को कोई वित्तीय हानि नही हुई है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply