• August 29, 2022

इस तरह की फ़ोरम खरीदारी की हम अनुमति नहीं देंगे” –सुप्रीम कोर्ट

इस तरह की फ़ोरम खरीदारी की हम अनुमति नहीं देंगे” –सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक सरकार को उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली याचिकाओं के एक बैच पर नोटिस जारी किया, जिसमें शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पहनने पर राज्य के प्रतिबंध को बरकरार रखा गया था, जबकि कुछ मुस्लिम पार्टियों ने और समय मांगा था।

सुप्रीम कोर्ट ने इनमें से कुछ पक्षों से कहा, जिन्होंने 15 मार्च को कर्नाटक उच्च न्यायालय के हिजाब प्रतिबंध के फैसले को चुनौती दी है, वह ‘फोरम शॉपिंग’ की अनुमति नहीं देगा।

“यह स्वीकार्य नहीं है। आपने बार-बार जल्दी सुनवाई के लिए कहा … अब यह सूचीबद्ध है, आप (अधिक समय) मांगते हैं। हम फोरम शॉपिंग की अनुमति नहीं देंगे। बस इतना ही, ”दो-न्यायाधीशों की पीठ का नेतृत्व कर रहे न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता ने कहा कि अधिक समय की मांग करने वाला एक पत्र परिचालित किया गया था।
उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देने वालों की ओर से पेश एक वकील ने कहा कि मामले को रविवार को अचानक सुनवाई के लिए सूचीबद्ध कर दिया गया और अन्य वकील को कर्नाटक जैसे स्थानों से दिल्ली की यात्रा करनी पड़ी। लेकिन न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया की पीठ ने कहा कि कर्नाटक उड़ान से केवल 2.5 घंटे दूर है।
राज्य की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि कर्नाटक के महाधिवक्ता पहले ही पहुंच चुके हैं और यह भी अनुरोध किया कि एक नोटिस जारी किया जाए ताकि मामले को गति दी जा सके।

हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाने की प्रार्थना पर कोर्ट ने मामलों में भी नोटिस जारी किया।

याचिकाकर्ताओं / अपीलकर्ताओं के वकील ने तब अदालत से दो सप्ताह का समय देने का अनुरोध किया। मेहता ने बताया कि याचिकाकर्ताओं/अपीलकर्ताओं ने तत्काल सुनवाई की मांग करते हुए छह बार मामले का उल्लेख किया था।

चुनौतीपूर्ण पक्षों के वकील ने कहा कि ऐसा इसलिए था क्योंकि यह छात्रों के लिए परीक्षा का समय था और उन्हें अब संक्षिप्त तैयारी करनी होगी। मेहता ने सोचा कि क्या वे बिना तैयारी के पहले बहस करने की योजना बना रहे थे।

अदालत ने और समय के लिए अनुरोध को ठुकरा दिया और मामले की सुनवाई के लिए 5 सितंबर की तारीख तय की और कहा कि “इस तरह की फ़ोरम खरीदारी की हम अनुमति नहीं देंगे”।

कर्नाटक उच्च न्यायालय की एक पूर्ण पीठ ने 15 मार्च को उडुपी में प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेजों में पढ़ रही मुस्लिम लड़कियों द्वारा कक्षाओं में स्कार्फ पहनने का अधिकार मांगने वाली याचिकाओं के एक बैच को खारिज कर दिया था। उच्च न्यायालय ने कहा था कि हिजाब पहनना इस्लाम में एक आवश्यक धार्मिक प्रथा नहीं है और संविधान के अनुच्छेद 25 के तहत धर्म की स्वतंत्रता उचित प्रतिबंध के अधीन है।
एचसी ने राज्य द्वारा 5 फरवरी को जारी एक आदेश को भी बरकरार रखा, जिसमें सुझाव दिया गया था कि हिजाब पहनना उन सरकारी कॉलेजों में प्रतिबंधित किया जा सकता है जहां वर्दी निर्धारित है, और फैसला सुनाया कि कॉलेज की वर्दी के मानदंडों के तहत इस तरह के प्रतिबंध “संवैधानिक रूप से अनुमेय” हैं।

सुप्रीम में याचिकाओं और अपीलों का एक समूह इसे चुनौती देते हुए दायर किया गया था, जिसमें अन्य बातों के अलावा आरोप लगाया गया था कि आदेश ने ‘मुस्लिम लड़कियों को स्कूल की वर्दी के साथ हिजाब पहनने के संवैधानिक अधिकार से वंचित कर दिया’ और ‘उनकी धार्मिक स्वतंत्रता को कम कर दिया’।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply