इंदिरा गांधी महिला एवं बाल्य चिकित्सालय — विश्व स्तरीय ब्लड बैंक

इंदिरा गांधी महिला एवं बाल्य चिकित्सालय — विश्व स्तरीय ब्लड बैंक

मनोज पाठक————-इंदिरा गांधी महिला एवं बाल्य चिकित्सालय में बच्चा वार्ड 40 से बढ़कर 60 बिस्तर का होगा। रजिस्ट्रेशन काउंटर 6 से बढ़कर 8 होंगे, लिफ्ट लगायी जायेगी और विश्व स्तरीय ब्लड बैंक बनाया जाएगा। यह घोषणा गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास तथा सहकारिता राज्य मंत्री श्री विश्वास सारंग ने की।

उन्होंने कहा कि इन सभी घोषणा को पूरा करने के लिए एक हफ्ते में काम शुरू हो जायेगा। श्री सारंग आज यहाँ 35 लाख 65 हजार की लागत से बने 40 बिस्तर के प्रसूति वार्ड का लोकार्पण कर रहे थे। गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास राज्य मंत्री श्री विश्वास सारंग ने कहा कि गैस राहत के सभी अस्पताल और डिस्पेंसरी को चिकित्सा और सुविधा की दृष्टि से बेहतर बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि शीघ्र ही लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, गैस त्रासदी एवं राहत, चिकित्सा शिक्षा और श्रम विभाग के मंत्रियों की एक बैठक होगी। इसमें उनसे जुड़े सभी अस्पतालों में आपसी समन्वय कर एक-दूसरे का सहयोग कर भोपालवासियों को बेहतर चिकित्सा उपलब्ध करवाई जायेगी। उन्होंने बताया कि बी.एम.एच.आर.सी. में स्वास्थ्य व्यवस्था के सुधार के लिए केन्द्रीय मंत्री को पत्र लिखा कि सुधार में राज्य सरकार उन्हें पूरा सहयोग देगी।

श्री सारंग ने बताया गैस राहत अस्पतालों में बिस्तर की समस्या का समाधान किया जायेगा। उन्होंने कहा कि किसी भी बिस्तर में एक बच्चे से अधिक नहीं होना चाहिए। उन्होंने बताया कि अत्याधुनिक ब्लड बैंक बन जाने के बाद सुल्तानिया अस्पताल सहित अन्य की भी जरूरत को पूरा किया जायेगा। श्री सारंग ने बताया की शीघ्र ही अस्पताल के नए वार्ड का उन्नयन का काम शुरू किया जायेगा।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने बताया की बेहतर चिकित्सा सुविधा और राहत देने के साथ ही गैस पीड़ितों के पुनर्वास पर गहन अध्ययन किया जा रहा है। सहकारिता के जरिये पीड़ितों को रोजगार उपलब्ध करवाने की एक योजना तैयार की जा रही है।

कार्यक्रम को विधायक श्री सुरेन्द्र नाथ सिंह, संचालक गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास श्री कृष्ण गोपाल तिवारी और संचालक कमला नेहरू गैस राहत अस्पताल श्री के. के. दुबे ने भी संबोधित किया। श्री सारंग ने इंदिरा गांधी एवं कमला नेहरू अस्पताल को एक-एक एम्बुलेंस की चाबी सौंपी। श्री सारंग के समय-सीमा में वार्ड तैयार करने पर श्री नीरज पांडे और श्री मनोज शर्मा को सम्मानित किया।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply