• May 8, 2023

इंट्रानैसल इंसुलिन का मूल्यांकन करने वाला अल्जाइमर का परीक्षण

इंट्रानैसल इंसुलिन का मूल्यांकन करने वाला अल्जाइमर का परीक्षण

लंदन, 8 मई (रायटर) – मधुमेह की दवाएं जो वजन घटाने को भी बढ़ावा देती हैं जैसे कि नोवो नॉर्डिस्क (NOVOb.CO) ओज़ेम्पिक, मशहूर हस्तियों और निवेशकों की प्रिय बन रही हैं, कुछ सबसे कठिन-से-इलाज वाले मस्तिष्क विकारों से निपटने के लिए अध्ययन किया जा रहा है। ,

शोधकर्ताओं का कहना है कि ओज़ेम्पिक से लेकर इंसुलिन और मेटफॉर्मिन जैसे पुराने मेनस्टेज तक मधुमेह के नियम, अल्जाइमर रोग में फंसे चयापचय प्रणाली के कई अलग-अलग पहलुओं को संबोधित करते हैं, जिसमें एमिलॉयड और सूजन नामक प्रोटीन शामिल है।

अल्जाइमर का परीक्षण

आशा है कि ग्लूकोज के उपयोग में सुधार और मस्तिष्क सहित पूरे शरीर में सूजन को कम करने से अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसी दुर्बल करने वाली बीमारियों की प्रगति धीमी हो सकती है।

रॉयटर्स द्वारा साक्षात्कार किए गए कई वैज्ञानिकों ने न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों के खिलाफ मधुमेह की दवाओं के परीक्षण में बढ़ते शोध की ओर इशारा किया।

परिणाम वर्षों दूर हैं और सफलता अनिश्चित है। लेकिन Eisai Co Ltd (4523.T) द्वारा भागीदार Biogen (BIIB.O) और एली लिली एंड Co (LLY.N) द्वारा विकसित अल्जाइमर दवाओं पर हाल के सकारात्मक डेटा से रुचि बढ़ी है, जिसमें दिखाया गया है कि मस्तिष्क में जमा चिपचिपे एमाइलॉयड सजीले टुकड़े को हटाना। मस्तिष्क को नष्ट करने वाली घातक बीमारी के कारण होने वाली संज्ञानात्मक गिरावट को धीमा कर सकता है।

उन सफलताओं ने दशकों की व्यर्थता का पालन किया जिसने अधिकांश प्रयोगात्मक अल्जाइमर दवाओं के पीछे एमिलॉयड सिद्धांत की वैधता पर कई सवाल उठाए थे।

वेक फ़ॉरेस्ट यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ़ मेडिसिन में जेरोन्टोलॉजी और जेरिएट्रिक मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. सुज़ैन क्राफ्ट ने पिछले साल के अंत में एक प्रभावशाली अल्जाइमर वैज्ञानिक बैठक में मुख्य भाषण दिया था, जिसमें अल्जाइमर की प्रगति को कम करने के लिए मधुमेह की दवाओं जैसे उपचारों का परीक्षण करने की आवश्यकता के बारे में बताया गया था।

उसने कहा कि उसके बाद से उसे दवा कंपनियों द्वारा बढ़ती गति से संपर्क किया गया है, और वर्तमान में एक अन्य मधुमेह की दवा के संयोजन में इंट्रानैसल इंसुलिन का मूल्यांकन करने वाला अल्जाइमर का परीक्षण चल रहा है।

क्राफ्ट ने कहा कि मधुमेह के उपचार एंटी-एमिलॉयड दवाओं के नैदानिक ​​लाभ को बढ़ा सकते हैं, और संभावित रूप से पूर्ण स्थिरीकरण या अल्जाइमर रोगियों में कुछ वसूली भी कर सकते हैं।

“यह वही है जो ये एजेंट करते हैं, और इंसुलिन क्या करता है। यह पुनर्जनन में एक भूमिका निभाता है। और यही होना चाहिए। प्रतिरक्षा समारोह को संशोधित करने में इसकी भूमिका को देखते हुए, यह अमाइलॉइड को जमा होने से रोक सकता है,” क्राफ्ट ने अनुमान लगाया।

मेटफोर्मिन जैसी पुरानी ऑफ-पेटेंट दवाओं के विपरीत, जीएलपी -1 एगोनिस्ट जैसे नए उपचारों का परीक्षण करने के लिए व्यावसायिक प्रोत्साहन है, एक तेजी से विस्तार करने वाला वर्ग जो अब ओज़ेम्पिक का वर्चस्व है, जिसे रासायनिक रूप से सेमाग्लूटाइड के रूप में जाना जाता है, और लिली का मुंजारो, एक दर्जन क्षमता पर काम कर रहे अन्य खिलाड़ियों के साथ नए उपचार।

GLP-1 दवाओं वाली चार कंपनियां, जिनमें दो बड़े दवा निर्माता शामिल हैं, का कहना है कि वे अल्ज़ाइमर में नोवो की दवा के परीक्षण के परिणामों पर नज़र रख रही हैं।

ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल्स एनएचएस फाउंडेशन ट्रस्ट के सलाहकार न्यूरोसाइकियाट्रिस्ट इवान कोचेव, अल्जाइमर के विकास के जोखिम वाले लोगों के दिमाग में शुरुआती बदलावों को रोकने के उद्देश्य से एक परीक्षण परीक्षण सेमाग्लूटाइड चला रहे हैं।

जीएलपी-1 उनका प्राथमिक ध्यान है, उन्होंने कहा, क्योंकि “अच्छे महामारी विज्ञान के सबूत हैं कि वे मनोभ्रंश के लिए कम जोखिम से जुड़े हैं, लेकिन एमाइलॉयड क्लीयरेंस थेरेपी के सापेक्ष गंभीर दुष्प्रभावों का बहुत कम जोखिम चलाते हैं।”

एंटी-अमाइलॉइड थैरेपी में खतरनाक मस्तिष्क सूजन का खतरा होता है।

कोई भी सफलता बड़ी अदायगी का कारण बन सकती है। फार्मास्युटिकल डेटा प्रदाता Citeline के अनुसार, डिमेंशिया वैश्विक स्तर पर 55 मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित करता है और अल्जाइमर की दवाओं का बाजार 2028 तक 9.4 बिलियन डॉलर और पार्किंसंस के लिए 6.6 बिलियन डॉलर तक बढ़ने की उम्मीद है।

अल्ज़ाइमर सोसाइटी में अनुसंधान संचार प्रबंधक, हन्ना चर्चिल ने चेतावनी देते हुए कहा कि अल्ज़ाइमर के विरुद्ध उनकी क्षमता के बावजूद, प्रारंभिक शोध के मिश्रित परिणाम मिले हैं।

“यह निश्चित रूप से पीछा करने लायक है, लेकिन यह जानना मुश्किल है कि क्या यह इस स्तर पर एक फ्रंट-रनर है,” उसने कहा।

नोवो पर नजर

नोवो ने 2021 में सेमाग्लूटाइड का परीक्षण करने के लिए दो परीक्षण शुरू किए – शुरुआती अल्जाइमर के हजारों रोगियों में वेगोवी के रूप में वजन घटाने के लिए भी बेचा गया। 2025 तक परिणाम आने की उम्मीद है क्योंकि प्रगतिशील स्थिति पर प्रभाव दिखाने में वर्षों लग जाते हैं।

डेनिश दवा निर्माता ने इस कहानी के लिए साक्षात्कार लेने से इंकार कर दिया।

“हर कोई यह देखने के लिए इंतजार कर रहा है कि वह क्या दिखा सकता है। निवेशक चाहते हैं कि कोई और पहले नोवो की तरह अल्जाइमर में जोखिम उठाए,” जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय में न्यूरोलॉजी के प्रोफेसर और न्यूरेल के सह-संस्थापक टेड डावसन ने कहा, जिसमें प्रायोगिक जीएलपी है। -1 दवा।

लिली ने रायटर को बताया कि वह उस परीक्षण को करीब से देख रही है। Pfizer (PFE.N), जिसके पास प्रायोगिक GLP-1s है, की भी नोवो पर नजर है।

अमेरिका स्थित न्यूराली और डेनमार्क स्थित करिया फार्मास्युटिकल्स सहित छोटी कंपनियों ने कहा कि वे पार्किंसंस के खिलाफ प्रायोगिक जीएलपी -1 दवाओं का मूल्यांकन कर रही हैं और नोवो परीक्षण फल देने पर अल्जाइमर पर जाने पर विचार कर सकती हैं।

पार्किंसंस के परीक्षणों में कम समय लगता है और कम रोगियों की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि यह समझने के लिए रोग की मोटर फ़ंक्शन विशेषताओं पर प्रभाव का आकलन करना आसान है कि उपचार मस्तिष्क को लाभ पहुंचाते हैं या नहीं।

यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल बोर्डो में न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों के लिए न्यूरोलॉजी विभाग के प्रमुख वासिलियोस मीस्नर मध्य-चरण पार्किंसंस के परीक्षण परीक्षण सनोफी (SASY.PA) GLP-1 लिक्सीसेनटाइड में शामिल हैं।

मीस्नर ने कहा कि अल्जाइमर और पार्किंसंस दोनों रोगियों के दिमाग के पोस्टमॉर्टम शोध से पता चलता है कि इंसुलिन सिग्नलिंग बिगड़ा हुआ है।

“इसका मतलब है कि ये रास्ते जो मस्तिष्क को सहायता प्रदान करते हैं, बेकार हैं,” उन्होंने कहा। “इसलिए लोगों ने सवाल करना शुरू कर दिया है कि क्या इन विकारों के इलाज के लिए मधुमेह विरोधी के लिए रुचि हो सकती है।”

लंदन में नताली ग्रोवर  रिपोर्टिंग;

न्यूयॉर्क में माइक एरमन और लॉस एंजिल्स में दीना ब्यासली द्वारा अतिरिक्त रिपोर्टिंग;

कैरोलिन ह्यूमर और बिल बर्कोट द्वारा संपादन

हमारे मानक: थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply