• July 26, 2022

इंजीनियरिंग और प्रशासनिक विभागों में तैनात छह अधिकारी निलंबित

इंजीनियरिंग और प्रशासनिक विभागों में तैनात छह अधिकारी निलंबित

दिल्ली ———- उपराज्यपाल (एलजी) विनय कुमार सक्सेना ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के छह अधिकारियों को कथित “घोर लापरवाही”, “आधिकारिक पद का दुरुपयोग करने” और “अवैध संतुष्टि” प्राप्त करने के लिए निलंबित कर दिया।

उन्होंने कहा कि एलजी दिल्ली सरकार और डीडीए अधिकारियों के खिलाफ भी तटस्थ और इसी तरह की कार्रवाई कर रहे हैं, जो वित्तीय और प्रशासनिक अनियमितताओं में शामिल पाए गए हैं।

एलजी हाउस में आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, सक्सेना के निर्देशों के बाद, एमसीडी आयुक्त ने इंजीनियरिंग और प्रशासनिक विभागों में तैनात छह अधिकारियों को निलंबित कर दिया – अधीक्षक अभियंता ए एस यादव, प्रशासनिक अधिकारी मनीष कुमार, लेखा उप नियंत्रक अंजू भूटानी, क्षेत्रीय निरीक्षक विजय कुमार, जूनियर अभियंता (नरेला) सांख्य मिश्रा एवं सहायक अभियंता (नरेला) श्रीनिवास।

अधिकारियों ने कहा कि यादव को भलस्वा में सैनिटरी लैंडफिल साइट में वित्तीय अनियमितताओं के लिए निलंबित कर दिया गया था, मनीष कुमार और विजय कुमार को दक्षिण क्षेत्र में संपत्तियों के उत्परिवर्तन के लिए कागजात के प्रसंस्करण में देरी के लिए निलंबित कर दिया गया था। इस बीच, अंजू भूटानी को पेंशन मामले में कुछ अनियमितताओं के लिए निलंबित कर दिया गया था, श्रीनिवास और सांख्य मिश्रा को एक अनधिकृत इमारत के निर्माण को रोकने में विफल रहने के लिए निलंबित कर दिया गया था, जिसके कारण हाल ही में बकुली गांव, अलीपुर में एक निर्माणाधीन गोदाम ढह गया था। पांच लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।
एलजी ने करोल बाग क्षेत्र में कम से कम 50 अनधिकृत निर्माणों को अवैध रूप से नियमित करने के लिए एक सब-रजिस्ट्रार पर मुकदमा चलाने के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को भी अपनी मंजूरी दे दी।

अधिकारी राजपाल को आसफ अली रोड पर सब-रजिस्ट्रार-III के पद पर तैनात किया गया था। अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने बिक्री विलेखों पर “अनधिकृत निर्माण” की आवश्यक मुहर लगाए बिना अनधिकृत संपत्तियों को पंजीकृत किया। 21 जुलाई 2015 से 26 सितंबर 2018 के बीच उन्होंने 50 ऐसी संपत्तियां दर्ज कीं।

सूत्रों ने कहा कि पाल ने करोल बाग क्षेत्र में ‘व्यावसायिक’ और ‘आवासीय’ संपत्तियां भी दर्ज कीं, “अवैध संतुष्टि के एवज में और इस तरह सरकार को नुकसान हुआ”, सूत्रों ने कहा। जिलाधिकारी (केंद्रीय) और प्रमुख सचिव (राजस्व) ने भी उप पंजीयक के खिलाफ सीबीआई जांच की सिफारिश की है.

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply