• November 4, 2021

आर्सेनिक मुक्त पानी : आर्सेनिक और तांबा खाने वाले बैक्टीरिया की खोज

आर्सेनिक मुक्त पानी :  आर्सेनिक और तांबा खाने वाले बैक्टीरिया की खोज

(द टेलीग्राफ बंगाल के हिन्दी अंश)

मुर्शिदाबाद — जियागंज में एक कॉलेज के चार शिक्षकों सहित अनुसंधान विद्वानों ने भागोबंगोला की मिट्टी से दो बैक्टीरिया प्रजातियों की पहचान करके और उन्हें इलाज के लिए जिले के विभिन्न आर्सेनिक समृद्ध ब्लॉकों और गांवों में दूषित भूजल को शुद्ध करने की प्रक्रिया शुरू की है।

शोधकर्ता – अभिषेक बसु और देबजानी मंडल आणविक जीव विज्ञान पढ़ाते हैं, जबकि इंद्रनील साहा और शमसुज्जमां अहमद जियागंज में श्रीपत सिंह कॉलेज के रसायन विज्ञान विभाग में शिक्षक हैं – ने बैक्टीरिया को बैसिलस सेफेंसिस और लाइसिनिबैसिलस एसपी के रूप में अलग और विशेषता दी है, उनका दावा है, यह आर्सेनिक खा सकता हैं और इसकी विषाक्तता को कम करता है।

शोध दल के एक अन्य सदस्य रितेश सोनार ने कलकत्ता विश्वविद्यालय से आनुवंशिकी में स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी की है।

उनके शोध – आर्सेनिक प्रतिरोधी बैक्टीरिया का अलगाव और पहचान:

आर्सेनिक विषाक्तता के बायोरेमेडिकेशन के लिए एक उपकरण – स्प्रिंगर नेचर प्रकाशन समूह के इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एनवायरनमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी (आईईएसटी) के सितंबर अंक में इसके प्रकाशन के बाद एक समर्थन मिला।

हरिहरपारा, लागोला, डोमकल, जलांगी और जिले के अन्य प्रखंडों के निवासियों के लिए शुद्ध पेयजल दूर की कौड़ी है. ऐसा ही हाल आसनपारा, चूनाखली, कुमीरदाहा और भंडारा के ग्रामीणों का है.
आर्सेनिक विषाक्तता और गरीबी इन जेबों में साथ-साथ चलती है जहां दूषित भूजल वर्षों से पीने के पानी का प्रमुख स्रोत रहा है।

भागोबंगोला ब्लॉक के रोफिकुल इस्लाम ने कहा “गांव के नलकूपों से निकलने वाला पानी आर्सेनिक से भरपूर होता है। हमारे पास दो विकल्प हैं – या तो इसे पीएं या दूर से पानी लाएं, ”। 30 वर्षीय इस्लाम किसी भी आर्सेनिक से प्रेरित बीमारी से मुक्त रहने में कामयाब रहा है।

एक शोध दल के सदस्य मंडल ने कहा– 16 साल से कम उम्र के बच्चों में आर्सेनिक-दूषित पानी के सेवन से स्वास्थ्य को गंभीर खतरा होता है। आर्सेनिक-दूषित पानी से खेती करने से खाद्य फसलों, विशेषकर चावल में आर्सेनिक का जैव आवर्धन होता है। ग्रामीणों के बीच लक्षण त्वचा के घावों और शारीरिक विकारों से लेकर कैंसर और चरम मामलों में मृत्यु तक होते हैं, ”।

वर्तमान में, शोधकर्ता भूजल से आर्सेनिक को हटाने के लिए बैक्टीरिया की क्षमता का दोहन कर रहे हैं।

परियोजना 2019 में शुरू हुई जब बसु, मंडल और साहा को राज्य सरकार से अनुसंधान करने के लिए दो अनुदान मिले, जो दो साल से अधिक समय तक चला।

विद्वानों ने दावा किया कि भागोबंगोला की मिट्टी से उनके द्वारा पृथक किए गए दो बैक्टीरिया ने आर्सेनिक और तांबे के लिए अभूतपूर्व प्रतिरोध दिखाया। यह भी दावा किया जाता है कि इन भारी धातुओं की अत्यधिक उच्च सांद्रता में जीवित रहने की ऐसी क्षमता अभी तक कहीं भी रिपोर्ट नहीं की गई है। शोधकर्ताओं के अनुसार, ये बैक्टीरिया कोबाल्ट और क्रोमियम जैसी अन्य भारी धातुओं के प्रति भी अति सहिष्णु हैं।

शोधकर्ताओं में से एक, बसु ने कहा, “एक मिश्रित सामग्री के साथ मिश्रित, ये बैक्टीरिया पीने के पानी से लगभग 90 प्रतिशत आर्सेनिक को हटा सकते हैं और डब्ल्यूएचओ और भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा निर्धारित अनुमेय मानकों के नीचे आर्सेनिक की एकाग्रता को अच्छी तरह से बहाल कर सकते हैं।”

इस शोध ने भूजल की विषाक्त गुणवत्ता के लिए जाने जाने वाले मुर्शिदाबाद ब्लॉक के ग्रामीणों में आर्सेनिक विषाक्तता के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूकता पैदा करने में मदद की है।

एक शोध दल के सदस्य, जो श्रीपत सिंह कॉलेज के प्राचार्य भी हैं, अहमद ने कहा, “जब आर्सेनिक की मैपिंग की जाती है, तो ग्रामीण आर्सेनिक दूषित नलकूपों, सिंचाई के कुओं और कृषि मिट्टी के उपयोग से दूर रह सकते हैं।”

अनुसंधान ने आर्सेनिक हटाने वाले फिल्टर का विकास किया है, जो पर्यावरण के अनुकूल, लागत प्रभावी और ग्रामीण निवासियों के लिए आदर्श है।

“इसका सबसे बड़ा परिणाम एक आर्सेनिक बायो-फिल्टर का विकास होगा, जो कम से कम लागत पर सामुदायिक स्तर पर आर्सेनिक मुक्त पानी प्रदान कर सकता है,” उन्होंने कहा।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply