• December 30, 2023

आरोपी ने पीड़ित को चरम कदम उठाने के लिए उकसाया न हो और ऐसी मौत कथित उकसावे के “निकट” में हुई हो

आरोपी ने पीड़ित को चरम कदम उठाने के लिए उकसाया न हो और ऐसी मौत कथित उकसावे के “निकट” में हुई हो

सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है कि किसी व्यक्ति को किसी अन्य व्यक्ति कि आत्महत्या के लिए उकसाने के लिए तब तक दोषी नहीं ठहराया जा सकता जब तक कि आरोपी ने पीड़ित को चरम कदम उठाने के लिए उकसाया न हो और ऐसी मौत कथित उकसावे के “निकट” में हुई हो।

“सवाल यह है कि क्या अपीलकर्ताओं ने मृतक को आत्महत्या के लिए उकसाया था। पहले खंड को आकर्षित करने के लिए, मृतक को आत्महत्या के लिए उकसाने के लिए आरोपी की ओर से किसी न किसी रूप में उकसाना होना चाहिए। इसलिए, आरोपी के पास मृतक को आत्महत्या के लिए उकसाने का आपराधिक इरादा होना चाहिए।

न्यायमूर्ति अभय एस. ओका और न्यायमूर्ति पंकज मिथल की पीठ ने कहा, ”उकसाने की कार्रवाई इतनी तीव्र होनी चाहिए कि इसका उद्देश्य मृतक को ऐसी स्थिति में धकेलना हो, जहां उसके पास आत्महत्या करने के अलावा कोई विकल्प न हो।” इस तरह की उत्तेजना आत्महत्या करने के कृत्य के करीब ही होनी चाहिए।”

शीर्ष अदालत ने मोहित सिंघल और एक अन्य दोषी द्वारा दायर अपील को स्वीकार करते हुए यह फैसला सुनाया, जिसमें मृतक की पत्नी द्वारा उनके खिलाफ आईपीसी की धारा 306 (आत्महत्या के लिए उकसाना) के तहत दर्ज मामले को रद्द करने के उत्तराखंड उच्च न्यायालय के इनकार को चुनौती दी गई थी। अशोक कुमार.

मृतक की पत्नी ने आरोप लगाया था कि उसके पति ने एक नोट छोड़ने के बाद आत्महत्या कर ली, जिसमें उसने अपीलकर्ताओं पर उसे और उसकी पत्नी को गाली देने और पीटने का आरोप लगाया था, साथ ही परिवार द्वारा लिए गए ऋण के भुगतान में देरी पर उनकी बेटी के अपहरण की धमकी देने का भी आरोप लगाया था। आरोपी से.

न्यायमूर्ति ओका ने कहा: “यह निष्कर्ष निकालना असंभव है कि अपीलकर्ताओं ने तीसरे प्रतिवादी (पत्नी) द्वारा अपने पति से उधार ली गई राशि के भुगतान की मांग करके, अपमानजनक भाषा का उपयोग करके और उसके लिए बेल्ट से हमला करके मृतक को आत्महत्या के लिए उकसाया।

Related post

Leave a Reply