आरटीई–50 स्कूलों में 2700 गरीब बच्चों के दाखिला का लक्ष्य

आरटीई–50 स्कूलों में 2700 गरीब बच्चों के दाखिला का लक्ष्य

बलौदाबाजार—–कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने समय-सीमा की बैठक में शिक्षा का अधिकार (आरटीई) अधिनियम के अंतर्गत जिले में धीमी प्रगति पर नाराजगी जाहिर की। ऑनलाईन आवेदन के पांच दिवस बीत जाने के बाद अब तक केवल 282 लोगों ने इसके लिए आवेदन किए हैं।

उन्होंने सभी अफसरों को अपने आस-पास के कम से कम पांच-पांच बच्चों को आवेदन कराने की जवाबदारी सौंपी है। कलेक्टर ने जोर देकर कहा कि गरीब परिवार के बच्चों को अच्छे निजी स्कूलों में दाखिला कराने का यह अच्छा मौका है। निजी स्कूल कक्षा पहली में अपनी पूरी प्रवेश क्षमता का 25 फीसदी दाखिला आरटीई के अंतर्गत करने को बाध्य हैं।

उन्होंने स्पष्ट किया है कि इस साल एक भी सीट खाली नहीं जाने चाहिए। उल्लेखनीय है कि जिले में 250 निजी स्कूल योजना के अंतर्गत चिन्हित किए गए हैं, जिनमें 20 मार्च तक दाखिले के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं।

लगभग 2700 बच्चों को इस योजना के अंतर्गत दाखिला सुनिश्चित किया जाना है। जिला पचंायत के सीईओ श्री एस.जयवर्धन, अपर कलेक्टर श्री जोगेन्द्र नायक सहित जिला स्तरीय वरिष्ठ अधिकारी इस मौके पर उपस्थित थे।

कलेक्टर ने बैठक में विभिन्न माध्यमों से मिले पत्रों के निराकरण की ताजा स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जनदर्शन से मिले पत्र एक महीने से ज्यादा और कलेक्टर जनदर्शन से मिले पत्र पन्द्रह दिवस से ज्यादा लंबित नहीं होने चाहिए। इसके साथ ही किसी भी अधिकारी का सीएम जनदर्शन में एक से अधिक और कलेक्टर जनदर्शन का दो से अधिक प्रकरण स्वीकार नहीं किया जाएगा।

उन्होंने विभिन्न विभागों में कार्यरत संविदा कर्मियों और मजदूरों को श्रम विभाग में पंजीयन कराने के निर्देश की जानकारी ली। बैठक में गिरौदपुरी मेले की तैयारी की समीक्षा की गई। उन्होंने सभी अधिकारियों को छह तारीख तक सौंपे गए कार्य पूर्ण करके पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करने को कहा है।

श्री गोयल ने विशेषकर दूर-दराज गांवों में आंगनबाड़ी और उप स्वास्थ्य केन्द्रों के समय पर नहीं खुलने की सूचना को गंभीरता से लिया और अधिकारियों को सतत् निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने बैठक में कहा कि सभी कार्यालय प्रमुख अपने कार्यालय के लिए महिलाओं का कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न अधिनियम के अंतर्गत समिति एक महीने के भीतर गठित कर इसकी सूचना दें। बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि इस महीने की 8 तारीख से 22 तारीख तक पोषण पखवाड़ा मनाया जाएगा।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply