• February 25, 2016

आरक्षण आंदोलन : 24 से 48 साल तक के लोगों द्वारा किए गए कुकृत्यों का अनजाम भुगतेंगे- पुलिस आयुक्त

आरक्षण आंदोलन : 24 से 48 साल तक  के लोगों द्वारा  किए गए कुकृत्यों का अनजाम भुगतेंगे- पुलिस आयुक्त
   सीसीटीवी कैमरों की फुटेज तथा मोबाईल कॉल डिटेल के आधार पर पुलिस प्रशासन आसानी से ऐसे उपद्रवियों तक पहुंच जाएगी
 कैथल, 25 फरवरी(राजकुमार अग्रवाल)  ———–   हाल ही में आरक्षण आंदोलन के दौरान सार्वजनिक संपत्ति व निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले उपद्रवियों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा तथा कोई भी दोषी व्यक्ति वैज्ञानिक आधार पर  जुटाए गए प्रमाणों के आधार पर पुलिस की पकड़ से बच नही पाएगा। जिन लोगों ने आरक्षण आंदोलन के नाम पर 24 या 48 घंटे मौज की है, वे 24 से 48 साल तक के लोगों द्वारा  किए गए कुकृत्यों का अनजाम भुगतेंगे।DSCN0226
ये विचार अंबाला पंचकुला डिविजन के पुलिस आयुक्त  ओपी सिंह ने आज स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में जिला प्रशासन द्वारा समाज में सौहार्द का वातावरण बनाए रखने के लिए चलाई गई सद्भावना मुहिम के तहत आज जिला के भठ्ठा  सोसिएशन के  पदाधिकारियों तथा नेहरू युवा केंद्र के स्वयं सेवकों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरों की फुटेज तथा मोबाईल कॉल डिटेल के आधार पर पुलिस प्रशासन आसानी से ऐसे उपद्रवियों तक पहुंच जाएगी तथा  वैज्ञानिक प्रमाण के आधार पर ऐसे लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने मौके पर ही पुलिस अधीक्षक को आदेश दिए कि इन लोगों में यदि शस्त्र लाईसैंस धारक भी पाए गए तो उनके शस्त्र लाईसैंस तुरंत प्रभाव से रद्ध कर दिए जाएंगे।
इस आंदोलन के दौरान संपत्ति की तोड़-फोड़ करने वाले लोगों को पुलिस द्वारा चिन्हित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन ऐसे बदमाश आदमियों को सजा दिलवाने तथा शरीफ आदमियों से लगातार संवाद कायम रखने का  पक्षधर है। उन्होंने अपना संकल्प दोहराया कि धरना, प्रदर्शन व जाम में भाग लेने वाले लोगों को मोबाईल की लोकेशन व उनकी कॉल डिटेल के आधार पर आसानी से पहुंचने में सफलता मिलेगी तथा ऐसे दोषी लोगों को सख्त से सख्त सजा  दिलवाने के लिए किसी भी स्तर पर कोई लापरवाही नही बरती जाएगी।
उन्होंने हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा की गई टिप्पणी को दोहराया, जिसमें सर्वोच्च न्यायालय ने कहा है कि निजी हितों के लिए सरकारी संपत्ति को नुकसान नही  पहुंचाया जा सकता। श्री ओपी सिंह ने कहा कि समाज को जोडऩे वाली ताकतें तोडऩे वाली ताकतों से हमेशा मजबूत रही हैं। इसलिए समाज में समाज को तोडऩे वाली ताकतों के नापाक इरादे न कभी कामयाब हुए हैं और न ही आगे होंगे।
उपायुक्त श्री निखिल गजराज ने कहा कि हाल ही के घटनाक्रम से समाज में जो विश्वास की कमी आई है, हम सभी मिलकर सामाजिक ढांचे के धागों को मजबूती से जोडऩे के लिए लगे हैं। युवा वर्ग को सही दिशा दिखाना हम सभी का फर्ज  है, ताकि उनकी ऊर्जा का उपयोग समाज के रचनात्मक कार्यों के लिए किया जा सके। उन्होंने कहा कि युवा वर्ग का रूझान खेलों की तरफ मोडऩे से उन्हें सही दिशा मिलती है।
श्री निखिल गजराज ने कहा कि जिम्मेदार व्यक्ति समाज में  मान-सम्मान का पात्र होता है, उसी प्रकार मां-बाप को भी जिम्मेदार संतान प्यारी होती है। संविधान ने हमें अपने विचार प्रकट करने की आजादी दी है, उस विचार प्रकट करने की आजादी का उपयोग युवाओं को उचित मार्ग दर्शन करने में  लगाना चाहिए। उपायुक्त ने नेहरू युवा केंद्र के स्वयं सेवकों का भी आह्वान किया कि वे गांव-गांव में जाकर आपसी सौहार्द और भाईचारे के वातावरण को मजबूत बनाने की दिशा में काम करें।
सामाजिक ढांचा मजबूत होने से शांति व्यवस्था  कायम होगी तथा ग्रामीण विकास को गति मिलेगी। नगराधीश श्री नवीन आहुजा ने कहा कि समाज में उत्पन्न हुई अविश्वास की खाई को पाटने तथा भाईचारे की भावना को प्रबल करने के लिए सभी वर्ग सामुहिक प्रयास करें। समाज न पहले  बंटा है और न ही अब बंटेगा। हम सभी को एकजुट होकर समाज उत्थान की दिशा में काम करना है।
भठ्ठा एसोसिएशन के प्रधान श्री रामप्रसाद बंसल तथा श्री मुकेश जैन ने प्रशासन के अधिकारियों को विश्वास दिलाया कि आपसी संप्रदायिक सौहार्द को मजबूत करने की दिशा में एसोसिएशन के पदाधिकारी प्रशासन की कसौटी पर खरा उतरेंगे तथा जिस प्रकार से प्रशासन ने विपरित परिस्थितियों में संयम से काम लेकर सुझबुझ का परिचय दिया है तथा कानून व्यवस्था  को बनाए रखने में अपना योगदान दिया है। एसोसिएशन भी अपनी जिम्मेदारियों से कभी पीछे नही हटेगी।
इस मौके पर नेहरू युवा केंद्र के सहायक समन्वयक राजकुमार गौड़ ने नेहरू युवा केंद्र की गतिविधियों को बताया। इस अवसर पर  पुलिस अधीक्षक श्री कृष्ण मुरारी, अतिरिक्त उपायुक्त जितेंद्र कुमार, जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक मोनिका मलिक सहित भठ्ठा एसोसिएशन के प्रतिनिधि तथा युवा क्लबों के सदस्य मौजूद रहे।  अंबाला पंचकुला डिविजन के पुलिस आयुक्त  श्री ओपी सिंह ने कहा कि आरक्षण आंदोलन के दौरान हिंसक गतिविधियों में संलिप्त असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने आम जन का आह्वान किया कि यदि किसी व्यक्ति के पास इन हिंसक गतिविधियों से संबंधित वीडियो क्लिप उपलब्ध है तो वे नगराधीश नवीन आहुजा के वट्स एप नंबर 89504-78765 पर भेज सकते हैं। जिला प्रशासन द्वारा वट्स एप के माध्यम से प्राप्त होने वाली वीडियो क्लिप व अन्य प्रमाणों की पूर्ण जांच की जाएगी तथा दोषी व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। वे स्वयं यह सुनिश्चित करेंगे कि इन हिंसक घटनाओं से संबंधित प्राप्त सबूतों के साथ किसी प्रकार की छेड़छाड़ न हो।
उन्होंने कहा कि आरक्षण आंदोलन के दौरान हिंसा में संलिप्त उपद्रवियों की विभिन्न सबूतों के माध्यम से पहचान की जा रही है। जिला प्रशासन का यह प्रयास रहेगा कि निर्दोष व्यक्ति को सजा न मिले और दोषी व्यक्ति सजा से न छुट पाए। उन्होंने कहा कि जिला में कानून व्यवस्था सामान्य करने के उपरांत जिला प्रशासन द्वारा इस आंदोलन के दौरान हुई हिंसा की घटनाओं की जांच शुरू की गई है।
प्रशासन द्वारा निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से इन घटनाओं की जांच करने के उपरांत यह सुनिश्चित किया जाएगा कि हिंसक घटनाओं में शामिल कोई भी असामाजिक तत्व इसे घाटे का सौदा महसूस करेंगे। जिला प्रशासन द्वारा आंदोलन के दौरान हिंसक घटनाओं में हुए संपत्ति के नुकसान के आंकलन के लिए विशेष समितियों का गठन करके आंकलन रिपोर्ट तैयार की जा रही है। इन  समितियों द्वारा आंकलन के दौरान वीडियोग्राफी करवाई गई है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply