आपदा प्रबंधक संस्थान भोपाल की साधारण सभा की बैठक

आपदा प्रबंधक संस्थान भोपाल की साधारण सभा की बैठक

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में  आपदा प्रबंधक संस्थान भोपाल की साधारण सभा की बैठक हुई। बैठक में संस्थान के कार्यों और उपलब्धियों की जानकारी दी गई। यह संस्थान देश का पहला संस्थान है। इसमें न केवल देश के लोगों को प्रशिक्षित किया जाता है बल्कि दूसरे देशों के अधिकारियों ने यहाँ प्रशिक्षण हासिल किया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संस्थान द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने संस्थान की उपलब्धियों पर संतोष व्यक्त किया। इस मौके पर संस्थान के उपाध्यक्ष पद पर किसी प्रोफेशनल व्यक्ति को मनोनीत करने पर विचार किया गया।

बैठक में बताया गया कि संस्थान की स्थापना वर्ष 1987 में की गई। इसके अध्यक्ष मध्यप्रदेश शासन के मुख्यमंत्री है। संस्थान में शासकीय, अर्ध शासकीय अधिकारियों और कर्मचारियों के अलावा सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के उपक्रमों, बैंकों आदि के अधिकारियों को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया जाता है। साथ ही आपदा प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं पर समाज को जागरूक किया जाता है। इसके अलावा विभिन्न आयाम पर राष्ट्रीय स्तर पर सलाहकारिता भी दी जाती है। बताया गया कि संस्थान द्वारा प्रदेश के सभी जिलों की आपदा प्रबंधन योजना बनायी गई है।

बैठक में मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा, अपर मुख्य सचिव गृह श्री बी.पी. सिंह, अपर मुख्य सचिव वित्त श्री ए.पी. श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव राजस्व श्री के.के. सिंह, प्रमुख सचिव श्रम श्री बी.आर. नायडू, सचिव गृह श्री डी.पी. गुप्ता, एस.पी.आई. के डायरेक्टर डॉ. खरे, सी.आई.आई. के श्री अनिरुद्ध चौहान आदि अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply