• August 8, 2018

आधार कार्ड का पंजीकरण एवं अपडेटेशन – डाक घरों, बैंकों, सरकारी दफ्तरों एवं ई-दिशा केंद्रों पर

आधार कार्ड का पंजीकरण एवं अपडेटेशन – डाक घरों, बैंकों, सरकारी दफ्तरों एवं ई-दिशा केंद्रों पर

चण्डीगढ—— हरियाणा में आधार कार्ड का पंजीकरण एवं अपडेटेशन की सुविधा डाक घरों, बैंकों, सरकारी दफ्तरों एवं ई-दिशा केंद्रों में दी जायेगी।

यह जानकारी आज यहां हरियाणा के मुख्यसचिव श्री डी.एस. ढेसी की अध्यक्षता में यूनिक आइडेंटिफिकेशन इम्प्लीमेंटेशन कमेटी (यूआईडीआईसी) की 10वीं बैठक में दी गई।

बैठक में श्री ढेसी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को 0-5 वर्ष की आयु के बच्चों का आधार पंजीकरण की व्यवस्था को दुरूस्त करने, हारट्रोन को आधार पंजीकरण के टेबलेट उपलब्ध करवाने तथा स्कूली बच्चों के आधार पंजीकरण एवं बायोमीट्रिक चिन्ह के कार्य के लिए कैंप लगाये जाने के निर्देश दिये । श्री ढेसी ने कहा कि सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग दिव्यांग, वृद्घजनों के आधार पंजीकरण सुविधा प्रदान करना सुनिश्चित करें।

उन्होने बताया कि हरियाणा 0-5 वर्ष के बच्चों के आधार पंजीकरण में 99.7 प्रतिशत के साथ देश में पहले स्थान पर है। इसके अलावा कुल आधार पंजीकरण में छठे स्थान पर है। उन्होने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिये कि आधार पंजीकरण न होने के किसी भी लाभार्थी को दी जाने वाली सुविधाएं बंद नहीं होनी चाहिए।

बैठक में राजस्व विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनंद चौधरी,खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राम निवास, बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पी.के. दास, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आर.आर. जोवल,शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती ज्योति अरोडा, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अमित झा के अलावा अन्य विभागों के वरिष्ठï अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply