• September 4, 2021

आठ लोगों पर “भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने” का आरोप —कोर्ट में अगली सुनवाई 14 सितंबर

आठ लोगों पर “भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने” का आरोप —कोर्ट में अगली सुनवाई 14 सितंबर

उत्तर प्रदेश ——– पुलिस के आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) द्वारा कथित रूप से अवैध धर्मांतरण में शामिल आठ लोगों पर “भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने” का आरोप लगाया गया है।

एटीएस के आवेदन को स्वीकार करते हुए, लखनऊ की एक अदालत ने आठ गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 121-ए (धारा 121 के तहत दंडनीय अपराध करने की साजिश) और 123 (युद्ध छेड़ने के इरादे से छिपाना) के तहत आरोप लगाए हैं।

आईपीसी की धारा 121, भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने, या युद्ध छेड़ने का प्रयास करने, या युद्ध छेड़ने के लिए उकसाने से संबंधित है।

इस साल 21 जून को, एटीएस ने दो मौलवियों – मोहम्मद उमर गौतम और मुफ्ती काजी जहांगीर आलम कासमी को दिल्ली से गिरफ्तार किया था और एक “बड़े रूपांतरण रैकेट” का भंडाफोड़ करने का दावा किया था, जो कथित तौर पर “हजारों लोगों” के धर्मांतरण में शामिल था।

एजेंसी ने बाद में आठ और लोगों को गिरफ्तार किया और दावा किया कि आरोपियों ने इस्लामिक सेंटर (आईडीसी) के बैनर तले बड़े पैमाने पर धर्मांतरण किया, जिसमें कथित तौर पर विकलांग बच्चों, महिलाओं, बेरोजगारों और गरीबों को वादा करके लक्षित किया गया था। अच्छी शिक्षा, शादी, नौकरी और पैसा।

गिरफ्तार किए गए 10 लोगों में से चार महाराष्ट्र, दो दिल्ली और एक-एक हरियाणा, गुजरात, उत्तर प्रदेश और झारखंड से हैं।

जिन आठ लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 121-ए और 123 लगाई गई है, उनमें मोहम्मद उमर गौतम, मुफ्ती काजी जहांगीर आलम कासमी, सलाहुद्दीन जैनुद्दीन शेख, इरफान शेख उर्फ ​​इरफान खान, डॉक्टर फराज, प्रसाद रामेश्वर कावारे उर्फ ​​आदम, भूप्रिया बंदो उर्फ ​​अरसलान और कौसर शामिल हैं। आलम।

एटीएस ने दावा किया कि उनके पास “सबूत एकत्र” हैं जो आठ आरोपियों के खिलाफ धारा 121-ए और 123 लागू करने के लिए पर्याप्त हैं, और अदालत को एक केस डायरी भी प्रस्तुत की।

एटीएस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “सबूतों और केस डायरी की पुष्टि करने के बाद, अदालत ने आठ आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की दो धाराएं – 121-ए और 123 – लागू करने की अनुमति दी।”

कोर्ट में अगली सुनवाई 14 सितंबर को है।

(इंडियन एक्सप्रेस हिन्दी अंश)

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply