• September 12, 2016

आठ दिवसीय निःशुल्क आयुर्वेद चिकित्सा शिविर

आठ दिवसीय निःशुल्क आयुर्वेद चिकित्सा शिविर

जयपुर—–गृह मंत्री गुलाबचन्द कटारिया उदयपुर के शिवाजी नगर स्थित मीरा सामुदायिक भवन में आयुर्वेद विभाग व नगर निगम की ओर से आयोजित आठ दिवसीय निःशुल्क आयुर्वेद चिकित्सा शिविर के अत्यधिक सफल बताते हुए इसकी मुक्तकंठ से प्रशंसा की। b-hm119206-5

मौका था रविवार शाम शिविर के समापन समारोह का। इसमें गृह मंत्री गुलाबचन्द कटारिया एवं नगर निगम के महापौर चन्द्रसिंह कोठारी ने शिविर में सेवाएं देने वाले 45 चिकित्सा विशेषज्ञों एवं कर्मियों को उपरणा ओढ़ाया तथा प्रतीक चिह्न एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। इनमें 15 चिकित्सक, 7 कंपाउण्डर, 8 परिचारक, 5 योग प्रशिक्षक, 10 फीजियोथैरेपिस्ट एवं 2 जमादार शामिल हैं। गृह मंत्री ने शिविर की ऎतिहासिक उपलब्धियों के लिए शिविर प्रभारी एवं आयुर्वेद चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. शोभालाल औदीच्य का विशेष रूप से सम्मान किया।

समारोह में वार्ड पार्षद नजमा, जिला आयुर्वेद अधिकारी मांगीलाल गर्ग सहित गणमान्य नागरिक एवं शिविर से लाभान्वित इण्डोर एवं आउटडोर मरीज उपस्थित थे। समारोह की शुरूआत गृह मंत्री ने भगवान धन्वन्तरि की तस्वीर पर पुष्पहार पहनाकर व दीप प्रज्वतलित कर की। सेवा और समर्पण से मिली अपार सफलता समारोह के मुख्य अतिथि गृह मंत्री गुलाबचन्द कटारिया ने शिविर की सफलता पर अपार प्रसन्नता जाहिर की और कहा कि चिकित्सा एवं सेवाओं से जुड़े सेवाभावियों का व्यवहार, निष्ठा तथा समर्पण भाव ही है जिसकी वजह से ये शिविर अपार सफलता प्राप्त करते रहे हैं। दूसरे मरीजों को प्रेरित करें उन्होंने शिविर में आकर सेहत का वरदान पाकर घर लौटने वाले सभी लोगों से कहा कि वे अपने परिचितों, रिश्तेदारों, मित्रों और ग्रामीणों को भी इस बारे में बताएं ताकि आगामी जनवरी में लगने वाले शिविर से अधिकाधिक लोग लाभान्वित हो सकें।

शिविर की बेहतरी के लिए दें सुझाव उन्होंने उदयपुर नगर निगम के महापौर को सलाह दी कि शिविर में साफ-सफाई का आदर्श स्थापित करने करने वाले कार्मिकों को निगम की ओर से साल में एक बार समारोह आयोजित कर पारितोषिक देकर प्रोत्साहित किया जाना चाहिए ताकि अच्छे से अच्छे कार्य संपादन की प्रेरणा प्राप्त हो सके। इसके साथ ही उन्होंने मरीजों एवं उनके साथ आए परिजनों से कहा कि वे शिविर को और अधिक बेहतर एवं उपयोगी बनाने के लिए अपने सुझाव दें। आयुर्वेद को बढ़ावा देने का हरसंभव प्रयास समारोह की अध्यक्षता करते हुए उदयपुर नगर निगम के महापौर चन्द्रसिंह कोठारी ने आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति को निरापद एवं बीमारियों का जड़-मूल से सफाया करने वाली पद्धति बताया। उन्होंने कहा कि नगर निगम आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है।

पन्द्रह सितम्बर से हर वार्ड मेंं एक योग शिविर उन्होंने बताया कि इस समय शहर में प्रातःकालीन योगाभ्यास के 30 शिविर चल रहे हैं। आगामी 15 सितम्बर से योग सेवाओं का विस्तार किया जाएगा और शहर के सभी 55 वार्डों में कम से कम एक शिविर संचालित होना आरंभ हो जाएगा। इसके साथ ही टाउन हॉल पार्क में शीघ्र ही ओपन जिम आरंभ की जाएगी। विभिन्न स्थलों पर साईकलिंग को भी बढ़ावा दिया जाएगा।

समारोह का संचालन करते हुए शिविर प्रभारी डॉ. शोभालाल औदीच्य ने बताया कि शिविर में 10 हजार 153 मरीजों को लाभान्वित किया गया। इनमें 480 रोगियों को फीजियोथैरेपी और अन्य को विभिन्न प्रकार का उपचार दिया गया। शिविर में कुल 85 अन्तरंग रोगियों का इलाज किया गया। इनमें पाईल्स के 51 रोगी शामिल हैं। अगले शिविर में और अधिक सेवाएं डॉ. औदीच्य ने बताया कि आगामी 8 से 15 जनवरी 2017 तक मीरा सामुदायिक भवन में ही होने वाले दसवें आयुर्वेद शिविर में अन्य सभी पद्धतियों के साथ ही पंचकर्म और न्यूरोपैथी का लाभ भी मिलेगा। न्यूरोपैथी चिकित्सा के लिए कोटा के डॉ. मनोज शर्मा के 20 विशेषज्ञों की टीम आएगी।

मरीजों ने की शिविर की सराहना शिविर से लाभान्वित हुए मरीजों में विक्टोरिया एवं ओमजी साहू ने अपने अनुभव सुनाए और माधुर्यपूर्ण व्यवहार, सेवा-सुश्रुषा तथा बेहतर चिकित्सा सेवा के लिए आयोजकों एवं चिकित्सा टीम के प्रति आभार जताया और कहा कि वे अपने क्षेत्र में अन्य मरीजों को शिविर का लाभ पाने के लिए प्रेरित करेंगे। खुशी मिली इतनी कि … शिविर की सेवाओं और उपचार से अभिभूत हुए मरीजों एवं उनके परिजनों ने सभी चिकित्सकों एवं कार्मिकों को अपनी ओर से मंगलमूर्ति गणेश की तस्वीरें भेंट कर अभिनंदन किया।

इसी प्रकार शिविर आयोजन का ऎतिहासिक काम करने के लिए समस्त मरीजों की ओर से नगर निगम के महापौर चन्द्रसिंह कोठारी एवं आयुर्वेद विभागीय अधिकारियों को श्रीनाथजी की बड़ी तस्वीर भेंट की और इस नेक काम के लिए आभार जताया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply