• December 18, 2022

आईपीएस अफसर राजविंदर सिंह भट्टी बिहार की यादों में

आईपीएस अफसर राजविंदर सिंह भट्टी बिहार की यादों में

पटना. पंजाब के रहने वाले  आईपीएस अफसर राजविंदर सिंह भट्टी बिहार के नए डीजीपी होंगे. बिहार सरकार के गृह विभाग ने इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी है. फिलहाल आरएस भट्टी सीमा सुरक्षा बल में अपर महानिदेशक पूर्वी कमांड के पद पर तैनात हैं. 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी आरएस भट्टी एक तेजतर्रार ऑफिसर माने जाते रहे हैं.

आरएस भट्टी पटना के सिटी एसपी से लेकर बीएमपी के डीजी तक रह चुके हैं. ऐसे समय में जबकि बिहार में शराबबंदी कानून को लागू करना बिहार सरकार के लिए अभी चुनौती बनी हुई है आर्यभट्ट को डीजीपी के पद पर तैनात करना एक बड़ा और कड़ा स्टेप माना जा रहा है. आरएस भट्टी 30 सितंबर 2025 तक अपने पद पर बने रहेंगे उनके कार्यकाल में ही लोकसभा चुनाव के अलावा बिहार विधानसभा का भी चुनाव होना है.

बिहार में क्राइम कंट्रोल नए डीजीपी आरएस भट्टी के लिए एक बड़ी चुनौती होगी. दरअसल तीन नाम डीजीपी पद के लिए सबसे आगे चल रहे थे जिसमें आलोक राज और  शोभा अहोतकर का नाम भी शामिल था. लेकिन आखिरकार आर एस भट्टी के नाम पर बिहार सरकार ने अपनी मुहर लगा दी है. आरएस भट्टी  मूल रूप से पंजाब के रहने वाले हैं. बिहार के मौजूदा डीजीपी एसके सिंघल का कार्य कल 19 दिसंबर को खत्म हो रहा है.

साल 2005 में हुए बिहार विधानसभा चुनाव के वक्त विशेष तौर पर आरएस भट्टी को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस बिहार लाया गया था. इसके बाद इन्हें सीवान में एसपी का पोस्ट खत्म कर बतौर डीआईजी इन्हें भेजा गया था. कहा जाता है कि इतने कड़क मिजाज के हैं कि काम में लापरवाही बरतने वाले पुलिस अफसर को पसंद नहीं करते हैं.

राजविंदर सिंह भट्‌टी बिहार के कई जिलों में एसपी की कमान संभाल चुके हैं. इतना ही नहीं बल्कि कई ऐसे जिलों का एसपी बनाया गया जहां अपराधियों के चलते लोगों में खौफ रहता था. इन्हें जहानाबाद का भी एसपी बनाया गया था. उस दौरान रणवीर सेना से मुठभेड़ भी हुई थी. पटना में सिटी एसपी रह चुके हैं. इन सब के अलावा पूर्व सांसद व दबंग नेता प्रभुनाथ सिंह पर भी इन्होंने अपना शिकंजा कसा था. इस तरह कई ऐसे तेज तर्रार काम को देखते हुए आरएस भट्टी को बिहार की कमान सौंपी गई है.

 

Related post

Leave a Reply