• January 17, 2024

अल नीनो : कश्मीर में जल संकट की संभावित गंभीरता पर गंभीर चिंताएं : ग्रेटर कश्मीर

अल नीनो : कश्मीर में जल संकट की संभावित गंभीरता पर गंभीर चिंताएं : ग्रेटर कश्मीर

श्रीनगर : अल नीनो और वर्षा की घटते स्तर से जल संसाधनों के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा कर रहा है।

आने वाले महीनों में कश्मीर में जल संकट की संभावित गंभीरता पर गंभीर चिंताएं बढ़ रही हैं।

नदियों, विशेषकर झेलम में पानी का स्तर चिंताजनक स्तर पर पहुँच गया है, जिससे अधिकारियों को विभिन्न आपूर्ति योजनाओं के संभावित परिणामों पर विचार करना पड़ रहा है।

घटती वर्षा न केवल कृषि, बागवानी और बिजली उत्पादन के लिए पानी की तत्काल उपलब्धता को प्रभावित करती है, बल्कि भूजल पुनर्भरण और समग्र ग्लेशियर स्वास्थ्य पर भी दीर्घकालिक प्रभाव डालती है।

अधिकारियों ने लोगों से पानी का विवेकपूर्ण उपयोग करने का आग्रह किया है और तत्काल उपायों और संरक्षण प्रयासों का आह्वान किया है।

जल शक्ति विभाग के मुख्य अभियंता संजीव मल्होत्रा ने कहा कि स्थिति चिंताजनक होती जा रही है।

मल्होत्रा ने ग्रेटर कश्मीर को बताया, “लंबे समय तक सूखे के कारण जल आपूर्ति योजनाएं प्रभावित हो रही हैं।” “यदि शुष्क मौसम लंबा खिंचता है, तो गर्मियों में इसका गंभीर प्रभाव पड़ेगा। लोगों को पानी का विवेकपूर्ण उपयोग करने की तत्काल आवश्यकता है।”

उन्होंने कहा कि पूरे जम्मू-कश्मीर में जल निकायों में जल स्तर काफी कम हो गया है।

मल्होत्रा ने कहा, “झरनों, कुओं और अन्य स्रोतों पर निर्भर विभिन्न जल आपूर्ति योजनाओं को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, कुछ सूख रहे हैं या जल स्तर में काफी कमी आ रही है।”

सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग के मुख्य अभियंता नरेश कुमार ने ग्रेटर कश्मीर को बताया कि जलस्रोतों में पानी का स्तर काफी कम हो गया है.

“हमारा सिंचाई का मौसम शुरू नहीं हुआ है, इसलिए इसका असर अभी तक महसूस नहीं हुआ है। यदि सूखा जारी रहता है, तो घाटी में कृषि पैटर्न को बदलने पर विचार करने के लिए कृषि क्षेत्र के साथ चर्चा आवश्यक हो सकती है, ”कुमार ने कहा।

उन्होंने कहा कि सबसे लंबे 45 दिनों के सूखे के दौरान कश्मीर में जल निकाय धीरे-धीरे सूख रहे थे।

कुमार ने कहा, “महत्वपूर्ण जल स्रोत, झेलम नदी अपने निम्नतम स्तर पर पहुंच गई है, सिंचाई विभाग ने संगम (अनंतनाग जिले) में 0.75 फीट और अशाम (बांदीपुरा जिले) में 0.86 फीट का प्रवाह दर्ज किया है।” “यह हाल के दिनों में झेलम नदी में सबसे कम जल स्तर को दर्शाता है, जो 2017 की स्थितियों की याद दिलाता है।”

कश्मीर लंबे समय तक शुष्क दौर से गुजर रहा है, इस सर्दी के मौसम में न्यूनतम बर्फबारी हुई है और दिसंबर 2023 में 79 प्रतिशत और जनवरी 2024 में 100 प्रतिशत की महत्वपूर्ण वर्षा की कमी है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि निकट भविष्य में कोई बड़ी बारिश नहीं होगी।

पिछले 45 दिनों से मौसम शुष्क है।

24 जनवरी तक किसी खास मौसम की उम्मीद नहीं है।

शुष्क मौसम का ग्लेशियर सिकुड़ने, कठोर सर्दियों के दौरान उच्च तापमान और भूजल पुनर्भरण, समग्र ग्लेशियर पुनर्भरण, कृषि, बागवानी और बिजली उत्पादन पर दीर्घकालिक प्रभाव पड़ता है।

Related post

Leave a Reply