• December 17, 2022

अरुणाचल प्रदेश में तवांग के पास यांग्त्से :– इंडियन एक्सप्रेस की हिंदी अंश

अरुणाचल प्रदेश में तवांग के पास यांग्त्से :– इंडियन एक्सप्रेस की हिंदी अंश

9 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश में तवांग के पास यांग्त्से में हाल ही में हुई हाथापाई को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन से निपटने में भारत के लिए “नया सामान्य” करार दिया गया था।

लेकिन क्या यह वाकई नया है?

एलएसी के उस पार, सभी तीन सेक्टरों- पश्चिम, मध्य और पूर्व में- चीन ने हमेशा इस तरह के आक्रामक युद्धाभ्यास किए हैं, जिसे सीमा प्रबंधन समूह की 25 दौर की बातचीत से नहीं रोका जा सका. दरअसल, भारत सरकार ने भारतीय संसद को बताया कि जहां 2015 में चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) द्वारा 400 से अधिक सीमा उल्लंघन किए गए, वहीं वर्ष 2019 में यह संख्या 600 को पार कर गई।

पश्चिमी क्षेत्र में 2013-2014 में गतिरोध के हफ्तों तक प्रमुख उल्लंघन हुए। वास्तव में, चीनी पक्ष ने 2014 में राष्ट्रपति शी जिनपिंग की भारत यात्रा को लद्दाख में एक बड़े सीमा उल्लंघन का मंचन करने के लिए चुना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस मामले को सीधे मेहमान नेता के सामने उठाना पड़ा। तीन साल बाद, थिएटर मध्य क्षेत्र में डोकलाम ट्राई-जंक्शन में स्थानांतरित हो गया, जहां पीएलए के उल्लंघन के कारण भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच 73 दिनों का स्टैंड-ऑफ हो गया था।

फिर अप्रैल 2020 में लद्दाख में पश्चिमी क्षेत्र में कई स्थानों पर सबसे खराब उल्लंघन और दुखद गलवान हताहत हुए।

इसलिए, जहां तक उल्लंघनों का संबंध है, यांग्त्से भारत के लिए “नया सामान्य” नहीं है। यांग्त्से ने खुद 1987 से बार-बार उल्लंघन के प्रयास देखे हैं, जब अरुणाचल प्रदेश में सुमदोरोंग चू घाटी में पीएलए की घुसपैठ के बाद, भारतीय सेना ने निवारक उपाय के रूप में यांग्त्से रिज की ऊंचाइयों पर स्थिति लेने के लिए तेजी से आगे बढ़ी। सुमदोरोंग चू सीमा उल्लंघन के परिणामस्वरूप दोनों सेनाओं के बीच आमने-सामने का गतिरोध हुआ था जो छह साल से अधिक समय तक जारी रहा और 1993 में प्रधान मंत्री नरसिम्हा राव की बीजिंग यात्रा के बाद ही समाप्त हुआ।

एलएसी भारत और चीन के बीच विवाद का विषय रहा है। लेकिन तकनीकी रूप से तिब्बत के साथ अरुणाचल प्रदेश की सीमा का सीमांकन एलएसी द्वारा नहीं बल्कि मैकमोहन रेखा द्वारा किया गया था। मैकमोहन रेखा चीन-म्यांमार सीमा का भी सीमांकन करती है और इस पर कभी कोई विवाद नहीं हुआ। यही रेखा म्यांमार से भारत-तिब्बत-भूटान चौराहे तक फैली हुई है। वास्तव में, चीनी सेना 1962 के युद्ध के अंत में अरुणाचल प्रदेश क्षेत्र में उस रेखा के पीछे हट गई थी, जबकि यह लद्दाख में अक्साई चिन क्षेत्र में कब्जे वाले क्षेत्रों पर टिकी हुई थी।

1962 की पराजय के बाद और युद्ध के दौरान नेहरू की डरपोक प्रतिक्रिया के बाद ही चीनी पक्ष ने नेफा के मोर्चे पर मोर्चा तेज करना शुरू किया। चीनी प्रधानमंत्री झोउ एनलाई ने 1964 के बाद यह तर्क देना शुरू किया कि मैकमोहन रेखा एक औपनिवेशिक अधिरोपण है और चीन को स्वीकार्य नहीं है। 1975 में सिक्किम के हिमालयी राज्य के भारतीय संघ में शामिल होने के बाद अरुणाचल प्रदेश के लिए “दक्षिण तिब्बत” की नई शब्दावली भी लाई गई थी।

इस प्रकार, एलएसी और मैकमोहन रेखा सहित लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश तक की लगभग 3,500 किमी की पूरी सीमा को चतुराई से चीनी पक्ष द्वारा विवाद में बदल दिया गया और भारत चुपचाप मान गया। तब से चीन के लिए, भारतीय क्षेत्र में कुतरने की लगातार कोशिशें “सामान्य” रही हैं।

अगस्त 1962 में किसी समय केंद्रीय सैन्य आयोग को माओ से भारत पर युद्ध की तैयारी करने के निर्देश मिले। झोउ एनलाई नियोजित आक्रामकता से ठीक एक सप्ताह पहले 3 अक्टूबर को भारत आया था। उन्होंने नेहरू को आश्वस्त किया कि कोई युद्ध नहीं होगा। बीजिंग लौटने पर, झोउ ने माओ को बैठक और पंचशील और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व में नेहरू के विश्वास के बारे में जानकारी दी। माओ ने मुस्कराते हुए झोउ से नेहरू को यह बताने के लिए कहा कि चीन और भारत को “शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व” नहीं, बल्कि “सशस्त्र सह-अस्तित्व” का अभ्यास करना चाहिए।

दुर्भाग्य से, भारत ने उस संकेत को कभी नहीं उठाया। जहां तक एलएसी का संबंध है, “जोखिम से बचना” और “शांति का जुनून” भारत की चिंता बनी रही। जब सुमदोरोंग चू घाटी में पीएलए की घुसपैठ के बारे में 1987 की शुरुआत में भारतीय सेना को सतर्क किया गया था, तब तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल सुंदरजी थे, जिन्होंने राजनीतिक मंजूरी की प्रतीक्षा किए बिना एकतरफा रूप से उस क्षेत्र में बटालियनों को एयरलिफ्ट करने का फैसला किया था। सुंदरजी की कार्रवाई से प्रधानमंत्री राजीव गांधी और उनके अधिकारी नाराज थे। सुंदरजी को एक बिंदु पर गर्म बहस करने के लिए प्रेरित किया गया था कि अगर वे चाहें तो किसी और से सलाह लेने के लिए कहें। उन्हें पता था कि 1962 में बहुत अधिक नागरिक हस्तक्षेप के कारण आपदा आई थी। आश्चर्यजनक रूप से, 1988 में अपनी बीजिंग यात्रा के दौरान, 1962 के युद्ध के बाद किसी भारतीय प्रधान मंत्री द्वारा पहली बार, राजीव गांधी ने सीमा उल्लंघन के मुद्दे को आगे नहीं बढ़ाने का फैसला किया। यह चीनियों के अनुकूल था और कब्जा जारी रहा।

1993 में, प्रधान मंत्री नरसिम्हा राव ने बीजिंग का दौरा किया और “शांति और शांति समझौते” नामक पहली सीमा संधि पर हस्ताक्षर किए गए। उसके बाद 1995, 2005 और 2012 में तीन और सीमा समझौते हुए। दुख की बात यह है कि जहां समझौतों में एलएसी पर शांति बनाए रखने की बात की गई थी, वहीं एलएसी क्या थी, इसकी कोई परिभाषा नहीं थी। नरसिम्हा राव ने इस बारे में एक मुहावरा डालने की कोशिश की, लेकिन चीनियों ने मना कर दिया और मामला वहीं खत्म हो गया।

इसके बाद चीन के साथ एलएसी का उल्लंघन “सामान्य” हो गया। भारत ने “कोई टकराव नहीं” की नीति का पालन किया। लेकिन पीएम मोदी ने उस नीति में बदलाव का परिचय दिया। 2017 में डोकलाम से शुरू होकर, भारत ने यह प्रदर्शित करना शुरू किया कि माओ क्या चाहते थे – “सशस्त्र सह-अस्तित्व”। कूटनीतिक जुड़ाव, मजबूत जमीनी तेवर के साथ, भारत का नया रणनीतिक सिद्धांत बन गया।

लद्दाख क्षेत्र के विपरीत, भारतीय सेना की पूर्वी क्षेत्र में अधिक मजबूत उपस्थिति है। पिछले कुछ वर्षों में, सीमा अवसंरचना में भी काफी सुधार हुआ है। पेशेवर रूप से सक्षम और सैन्य रूप से अच्छी तरह से तैयार भारतीय सेना पूर्वी क्षेत्र में दूसरी तरफ से किसी भी दुस्साहस का पूरी ताकत से इंतजार कर रही है।

हाल ही में यांग्त्से में हुई हाथापाई ने इसका प्रदर्शन किया। जबकि लद्दाख क्षेत्र में गतिरोध दो साल बाद भी जारी है, यांग्त्से में उल्लंघन के प्रयास को कुछ ही घंटों में निरस्त कर दिया गया था। यहां तक कि पीएलए ने भी इस घटना के बारे में अपने बयान में स्वीकार किया कि उनके गश्ती दल को “भारतीय सेना द्वारा रोक दिया गया था”।
अब, यह चीनी और पीएलए के लिए “नया सामान्य” है।




Related post

Leave a Reply