• April 28, 2015

अब कुलपति के दिमाग में घुसा : कुलाधिपति के तेवर और काम करवाने का तरीका

अब कुलपति के दिमाग में घुसा : कुलाधिपति के तेवर और काम करवाने का  तरीका

जयपुर-राज्यपाल और कुलाधिपति श्री कल्याण सिंह के कार्य करवाने की शैली का है। रविवार को जब राज्यपाल को बताया गया कि महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के परीक्षा परिणामों में काफी त्रुटियां रहती हैं और इससे छात्र हित प्रभावित होते हैं। कुलाधिपति ने इसे गंभीरता से लिया और विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ चंद्रकला पाडिया को इसकी रिपोर्ट सोमवार को सायं चार बजे तक उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। इस पर कुलपति ने बताया कि यह बेहद कठिन कार्य है और रिपोर्ट प्रस्तुत करने में कम से कम पांच दिन लग जाएंगे, लेकिन कुलाधिपति के तेवर और काम करवाने का उनका तरीका शायद कुलपति को समझ आ गया और पांच दिनों में आने वाली रिपोर्ट उन्होंने सोमवार दोपहर दो बजे ही राज्यपाल को सौंप दी।

कुलाधिपति के सख्त रवैये और छात्र हितों के प्रति उनकी संवेदनशील सोच का ही परिणाम था कि कुलपति, रजिस्ट्रार और परीक्षा नियंत्रक सहित सभी अधिकारियों को सीधे तौर पर यह बात समझ में आ गई और रिपोर्ट निर्धारित समय से दो घंटे पहले ही बनकर तैयार हो गई। रिपोर्ट बनाने में पांच दिन का समय मांगने वाले विश्वविद्यालय प्रशासन को यह रिपोर्ट राज्यपाल को एक दिन से कम समय में प्रस्तुत करनी पड़ी। राज्यपाल द्वारा दिखाई गई गंभीरता को समझते हुए विश्वविद्यालय की रिपोर्ट आ गई है। अब इस पूरी रिपोर्ट का अध्ययन जयपुर में आगामी दो दिनों में किया जाएगा तथा इसके आधार पर निर्णय लिया जाएगा।

यह था मामला
राज्यपाल से रविवार को मुलाकात के दौरान विजय मोहन जोशी ने बताया था कि महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय में गत कुछ समय से कुछ कक्षाओं के किसी एक विषय में परीक्षा देने वाले सभी छात्रों के अंक या तो शूंन्य आए या कुछ प्रकरणों में बहुत कम अंक आए। कुलाधिपति को बताया गया कि जो छात्र सीनियर सैकण्डरी में सत्तर या अस्सी प्रतिशत नंबर लाता है, वह प्रथम या द्वितीय वर्ष में किसी एक विषय में फेल हो जाता है। ऐसा उत्तर पुस्तिकाओं की सही जांच न होने नंबरों के इंद्राज होने की त्रुटि के कारण होता है। उन्होंने उत्तर पुस्तिकाओं की जांच सही ढंग से करवाने तथा विश्वविद्यालय स्तर की गलती होने की स्थिति में संबंधित कार्मिकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply