• December 6, 2023

अपोलो हॉस्पिटल दिल्ली की जांच के आदेश : किडनी अवैध बिक्री : ब्रिटेन के टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट

अपोलो हॉस्पिटल दिल्ली की जांच के आदेश : किडनी अवैध बिक्री : ब्रिटेन के टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट

नई दिल्ली/हैदराबाद  (रायटर्स) – भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सबसे बड़ी निजी अस्पताल श्रृंखला अपोलो हॉस्पिटल्स (एपीएलएच.एनएस) के हिस्से अपोलो हॉस्पिटल दिल्ली की जांच के आदेश दिए हैं, क्योंकि मीडिया रिपोर्टों में इसे म्यांमार के नागरिकों द्वारा अंग प्रत्यारोपण के लिए उनकी किडनी अवैध बिक्री से जोड़ा गया था।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (एनओटीटीओ) ने दिल्ली के स्वास्थ्य सचिव एसबी दीपक कुमार से “मामले की जांच करने, उचित कार्रवाई करने और एक सप्ताह के भीतर कार्रवाई रिपोर्ट प्रस्तुत करने” के लिए कहा है। रॉयटर्स द्वारा देखे गए एक पत्र के अनुसार।

कुमार ने स्थानीय मीडिया को बताया कि मामले की जांच के लिए एक समिति बनाई जा रही है और अस्पताल से दानदाताओं और मरीजों का विवरण मांगा गया है। रॉयटर्स कुमार तक पहुंचने में असमर्थ था।

अपोलो हॉस्पिटल्स ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

दिल्ली के राजधानी क्षेत्र में अपने दो अस्पतालों का प्रबंधन करने वाली अपोलो की सहयोगी इंद्रप्रस्थ मेडिकल कॉर्प (आईएमसीएल.एनएस) ने कहा कि उसने मामले की जांच शुरू कर दी है और अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों को “बिल्कुल गलत, गलत जानकारी वाला और भ्रामक” बताया है। .

ब्रिटेन के टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट में अपोलो पर “किडनी के लिए नकद” घोटाले में फंसने का आरोप लगाया गया था, जिसमें म्यांमार के युवा ग्रामीणों को उसके दिल्ली अस्पताल में लाया जा रहा था और अमीर बर्मी मरीजों को उनकी किडनी बेचने के लिए लुभाया जा रहा था।

म्यांमार सरकार ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

कंपनी के आंकड़ों के अनुसार, चेन्नई स्थित चेन अपोलो, जो पूरे भारत में 70 से अधिक अस्पताल चलाती है, ने 2022 में 1,641 ठोस अंग प्रत्यारोपण किए। यह अस्पताल भारत में आने वाले विदेशी मरीजों का भी इलाज करता है।

Related post

Leave a Reply