• November 21, 2022

अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश ने दी नाल्सा स्कीमों की जानकारी

अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश ने दी नाल्सा स्कीमों की जानकारी

प्रतापगढ़– माननीय राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जारी एक्शन प्लान में दिये गये निर्देर्शोंेेे की पालना में ग्राम देवगढ़ के राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव शिव प्रसाद तम्बोली द्वारा विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया।

शिविर मंे उपस्थित नागरिकों को सचिव ने नालसा (तस्करी और वाणिज्यिक यौन शोषण पीड़ितो के लिए विधिक सेवाएंे) योजना, 2015, नालसा (मानसिक रूप से बीमार और मानसिक रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए विधिक सेवाऐं) योजना, 2015, नालसा (आदिवासियों के अधिकारों का संरक्षण और प्रवर्तन के लिए विधिक सेवाऐं) योजना, 2015 एवं नालसा (आपदा पीडितों के लिए विधिक सेवाऐं) योजना, 2015 के संबंध में जानकारी दी गई। साथ ही प्रदुषण मुक्त हवा व पानी का अधिकार, उचित निवास का अधिकार, भोजन का अधिकार एवं शिक्षा के अधिकार के संबंध में भी जानकारी दी गयी।

शिविर में गरीबी उन्मूलन के लिए कृषि विभाग, श्रम विभा, पशुपालन विभाग, चिकित्सा विभाग, जिला परिषद द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी देते हुए जल संचय, फव्वारा सिंचाई, ड्रिप सिंचाई पर मिलने वाले अनुदान के बारे में बताया। साथ ही श्रमिक कार्ड के फायदे के बारे में बताया तथा बडौदा स्वरोजगार विकास केन्द्र द्वारा निःशुल्क अगरबत्ती बनाना, सिलाई व केंचुआ खाद बनाने की ट्रेनिंग दी जाती है।

सचिव नेे शिविर में उपस्थित आमजन एवं बच्चों को मूलभूत कर्तव्य, मूलभूत अधिकार, पर्यावरण, कन्या भू्रण हत्या निषेध, डाकन प्रथा निषेध, बाल विवाह निषेध, शिक्षा का अधिकार कानूनों के बारे में बताया। मोटर वाहन अधिनियम आदि के बारे में जानकारी प्रदान की। कृषि के संबंध में, देशी तरीके से कीटनाशक बनाने मधुमक्खी पालन आदि सामान्य विषयों की भी जानकारी दी।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply