अपराध को रोकने में आम लोगों का सहयोग बहुत महत्वपूर्ण :- विधानसभा अध्यक्ष

अपराध को रोकने में आम लोगों का सहयोग बहुत महत्वपूर्ण :- विधानसभा अध्यक्ष

जांजगीर-चांपा –  छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने कहा है कि कानून व शांति व्यवस्था बनाएं रखने में पुलिस विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका है। बढ़ती हुई आबादी के साथ-साथ अपराध की संख्या  में वृद्धि हुई है। अपराध को रोकने में आम लोगों का सहयोग बहुत महत्वपूर्ण है। लोगों के सहयोग से ही पुलिस अपराध को रोकने में सफल होती है। विधानसभा अध्यक्ष ने उक्त बातें आज यहां विकासखण्ड मुख्यालय बम्हनीडीह में थाना के नवनिर्मित भवन के लोकार्पण अवसर पर कही।

विधानसभा अध्यक्ष ने थाना भवन के साथ ही 30.80 लाख की लागत से निर्मित हाई स्कूल भवन का लोकार्पण व संजयग्राम, देवरी और कुम्हारीखुर्द में 05-05 लाख रूपए की लागत से बनने वाले सामुदयिक भवनों का भी भूमि पूजन किया। श्री अग्रवाल सहित उपस्थित अतिथियों ने इस अवसर पर कृषि विभाग की शाकंभरी योजना के तहत दो किसानों को 75 प्रतिशत अनुदान पर सिंचाई पंप, तीन किसानों को स्प्रेयर पंप और उद्यानिकी विभाग की योजना के तहत 08 किसानों को आम के पौधे प्रदान किए।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य प्राकृतिक संपदाओं से समृ़द्ध राज्य है। उर्वरता और नदियों के कारण यहां की भूमि कृषि के लिए अनुकूल है। यहां के किसान अपनी कड़ी मेहनत के कारण से इस प्राकृतिक अनुकूलता का पूरा-पूरा लाभ ले रहें है।

श्री अग्रवाल ने कहा कि महिलाओं का आत्म निर्भर बनाने के लिए केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा अनेेक योजनाएं संचालित की जा रही है। महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए कौशल विकास के कार्यक्रम आयोजित किए गए है। महिलाओं को जागरूक होकर इन योजनाओं का लाभ लेना चाहिए।

जांजगीर-चांपा लोकसभा क्षेत्र की सांसद श्रीमती कमला देवी पाटले ने अपने उद्बोधन में कहा कि थाना के नवीन भवन बन जाने से पुलिस को बेहतर ढंग से कार्य करने में मदद मिलेगी। राज्य सरकार द्वारा सभी भवनविहीन थानों के लिए भवन बनाए जा रहे। प्रदेश की सुरक्षा व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए आधुनिक संसाधन भी उपलब्ध करवाया जा रहा है।

संसदीय संचिव श्री अंबेश जांगड़े ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में प्रदेश विकास के पथ पर तेजी से अग्रसर हो रहा है। सक्ती विधायक डॉ. खिलावन साहू ने कहा कि छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है जहां कृषि व युवा बजट को विशेष महत्व देते हुए अलग से स्वीकृत किया गया है। जैजैपुर विधायक श्री केशव चन्द्रा ने क्षेत्र की अन्य मांगो की ओर ध्यान आकृष्ट कराया। जिले के प्रभारी कलेक्टर श्री शिव अनंत तायल, पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत अग्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विश्वेश कुमार ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने बम्हनीडीह थाना भवन उद्घाटन कार्यक्रम के पश्चात ग्राम लखाली में सरस्वती शिशु मंदिर के नवनिर्मित भवन के लोकार्पण कार्यक्रम में भी शामिल हुए। श्री अग्रवाल ने इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबांेधत करते हुए कहा कि हर क्षेत्र में शिक्षा का महत्व है। कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित ना हो, यह हम सब की जिम्मेदारी है।

कार्यक्रम में पूर्व मंत्री श्री मेघाराम साहू, पूर्व विधायक श्री निर्मल सिन्हा, जिला पंचायत सदस्य श्री नरेन्द्र कौशिक, बम्हनीडीह जनपद की अध्यक्ष श्रीमती सरोजनी जायसवाल, राज्य युवा आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष श्री कार्तिकेश्वर स्वर्णकार, राज्य उर्दु अकादमी के पूर्व अध्यक्ष श्री सलीम मेमन सहित बड़ी संख्या में त्रि-पंचायत के जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply