• July 22, 2021

अपना कर्तव्य निभाएगी” और यह विषय ” पहले से ही मेरी समिति के आदेश पर” —शशि थरूर, संसदीय स्थायी समिति के प्रमुख

अपना कर्तव्य निभाएगी” और यह विषय ” पहले से ही मेरी समिति के आदेश पर” —शशि थरूर,  संसदीय स्थायी समिति के प्रमुख

जेपीसी के गठन की कोई आवश्यकता नहीं
*****************************
कांग्रेस नेता शशि थरूर, जो सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय स्थायी समिति के प्रमुख हैं, ने पेगासस स्पाइवेयर का उपयोग करके कथित निगरानी की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) की जांच को खारिज करते हुए बुधवार को कहा कि समिति “अपना कर्तव्य निभाएगी” और यह विषय ” पहले से ही मेरी समिति के आदेश पर”।

हाउस कमेटी ने नागरिकों की डेटा सुरक्षा और गोपनीयता पर चर्चा करने के लिए 28 जुलाई को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, गृह मंत्रालय और दूरसंचार विभाग के प्रतिनिधियों को बुलाया है।

इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए, थरूर ने कहा कि खुलासे पर गौर करने के लिए जेपीसी के गठन की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि स्थायी समिति और जेपीसी के समान नियम हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार कह रही है कि उन्होंने कोई अनधिकृत निगरानी नहीं की है। उन्होंने कहा कि जबकि किसी को इसके लिए सरकार की बात माननी चाहिए, “लेकिन अगर वे यह कह रहे हैं कि अधिकृत निगरानी थी, तो उन्हें यह बताना होगा कि यह किस आधार पर अधिकृत था”।

“यह एक मुद्दा है और जब तक समिति ने रिपोर्ट नहीं दी है, मैं अध्यक्ष के रूप में अपनी क्षमता से नहीं बोल सकता।

एक व्यक्तिगत सांसद के रूप में, मैं कह सकता हूं कि यह भारतीय लोकतंत्र के लिए अत्यंत गंभीरता और गंभीरता का मुद्दा है। क्योंकि निहित आरोप यह है कि एक सरकारी एजेंसी अपराधियों और आतंकवादियों पर नज़र रखने के लिए एक सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर रही है और इसका उपयोग सत्तारूढ़ दल के पक्षपातपूर्ण राजनीतिक लाभ के लिए करती है। यही आरोप लगाया है। क्योंकि यदि आप टैप किए गए लोगों की सूची को देखें, तो आंकड़े या तो विपक्षी राजनेता या पत्रकार हैं या सत्ताधारी दल (रंजन) गोगोई उत्पीड़न मामले परिवार के समान रुचि के अन्य प्रकार के लोग हैं … महिला और उसका परिवार , नेताओं के सचिव वगैरह,”।

थरूर ने कहा कि निगरानी के बारे में कानून बहुत स्पष्ट हैं। “संचार के अवरोधन को केवल राष्ट्रीय सुरक्षा या किसी अपराध की रोकथाम के आधार पर अधिकृत किया जाना चाहिए। इसे नियंत्रित करने वाले नियम और प्रक्रियाएं हैं। यदि आप 2000 के आईटी अधिनियम को पढ़ते हैं, तो धारा 43 और 66 को एक साथ पढ़ा जाता है … हैकिंग … जो किसी भी मैलवेयर या स्पाइवेयर को कंप्यूटर डिवाइस, कंप्यूटर नेटवर्क आदि में पेश करना है, वास्तव में कानून के खिलाफ है जो तीन साल की जेल या 5 लाख की सजा है। अथवा दोनों।”

“इसलिए यह देखते हुए कि आईटी अधिनियम के तहत हैकिंग कानूनी नहीं है … इसलिए मूल रूप से या तो सरकार कहती है कि कोई अनधिकृत घटना नहीं हुई, जिसका अर्थ है कि या तो उसने इसे अधिकृत किया, लेकिन उस मामले में जिसने भी इसे अधिकृत किया, वह प्राधिकरण की स्पष्ट अवैधता के खिलाफ चला गया।

अन्यथा, अगर हमारी सरकार ने ऐसा नहीं किया होता, तो किसी और सरकार को करना पड़ता क्योंकि NSO का दावा है कि सॉफ्टवेयर केवल सरकारों को बेचा जाता है… और वह भी सरकारें जो उनके द्वारा सत्यापित होती हैं और फिर इजरायल सरकार द्वारा अनुमोदित होती हैं। तो इन परिस्थितियों में, यह किसी भी तरह से गंभीर है। या तो भारत सरकार में किसी ने भारतीय कानूनों को तोड़ा है, और हमारे लोकतंत्र पर हमला किया है, या एक विदेशी सरकार हमारे लोगों की जासूसी करके भारतीय राजनीति और भारतीय सार्वजनिक जीवन में घुसपैठ कर रही है, ”उन्होंने कहा।

यह भी पढ़ें | 2019 और अब, सरकार ने अहम सवाल टाल दिया: क्या उसने पेगासस को खरीदा?
किसी भी तरह से, थरूर ने कहा, एक गंभीर जांच जरूरी है। “इसलिए अपनी व्यक्तिगत क्षमता में, न कि अध्यक्ष के रूप में, मैंने न्यायिक जांच का आह्वान किया है, क्योंकि मेरा मानना ​​है कि इस मामले में आपको एक स्वतंत्र आवाज की जरूरत है। मेरा मतलब है, समिति अपना कर्तव्य निभाएगी। मुझे लगता है कि यदि आप वास्तव में न्यायिक जांच के माध्यम से ऐसा करते हैं, तो आपके पास निश्चित रूप से गवाहों और दस्तावेजों को बुलाने के लिए एक न्यायाधीश होगा, उदाहरण के लिए फोन का फोरेंसिक विश्लेषण करने के लिए यह देखने के लिए कि क्या हैकिंग के निशान हैं, यहां तक ​​​​कि वजन भी हो सकता है न्यायिक तरीके से सबूत पेश करते हैं और निष्कर्ष निकालते हैं।”

यह पूछे जाने पर कि क्या जेपीसी की आवश्यकता है, उन्होंने कहा: “यह पहले से ही मेरी समिति के आदेश पर है। कड़ाई से बोलते हुए, आपको कुछ ऐसा करने के लिए एक नई समिति बनाने की आवश्यकता नहीं है जो पहले से ही एक समिति के जनादेश के भीतर है। हां, उन्होंने व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक पर ऐसा किया … मुझे नहीं लगता कि एक जेपीसी में क्या लाभ है जब पहले से ही एक संसदीय समिति है। इसके बिल्कुल समान नियम होंगे। जेपीसी के नियम और संसदीय समिति के नियम समान हैं। इसलिए हम पहले से ही काम कर रहे हैं।”

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें विश्वास है कि सरकार न्यायिक जांच कराने को तैयार है, उन्होंने कहा: “यही सवाल है। सच कहूं तो मुझे लगता है कि कुछ लोग न्यायिक जांच के लिए सीधे सुप्रीम कोर्ट जा रहे हैं। और अगर सुप्रीम कोर्ट इसका संज्ञान नहीं लेता है, तो एक जांच आयोग अधिनियम भी है जिसके तहत न्यायिक जांच की नियुक्ति की जा सकती है।

(इंडियन एक्सप्रेस)

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply