• May 12, 2022

अध्यादेश : धर्म की स्वतंत्रता के अधिकार का कर्नाटक संरक्षण विधेयक, 2021 :: 10 विंदुएँ

अध्यादेश : धर्म की स्वतंत्रता के अधिकार का कर्नाटक संरक्षण विधेयक, 2021 :: 10 विंदुएँ

कर्नाटक सरकार ने 12 मई को एक अध्यादेश के माध्यम से धर्म की स्वतंत्रता के अधिकार का कर्नाटक संरक्षण विधेयक, 2021 लाने का फैसला किया, जिसे धर्मांतरण विरोधी विधेयक के रूप में जाना जाता है। धर्म की स्वतंत्रता के अधिकार का कर्नाटक संरक्षण विधेयक, 2021 गुरुवार, 23 दिसंबर को विधानसभा में पारित किया गया था, लेकिन इसे परिषद में पेश नहीं किया गया था।

कर्नाटक विधानसभा में पारित विधेयक के संस्करण को अब एक अध्यादेश बनाया जाएगा जिसे राज्यपाल की सहमति के लिए भेजा जाएगा। “विभिन्न कारणों से, हमने विधेयक को परिषद में पेश नहीं किया, इसलिए हमने एक अध्यादेश पारित करने का फैसला किया क्योंकि हमारे पास ऐसा करने के लिए संविधान में प्रावधान हैं। आने वाले दिनों में हम इसे पेश करेंगे और इसे परिषद में भी पारित कराएंगे। कर्नाटक के कानून मंत्री जेसी मधुस्वामी ने बेंगलुरु में संवाददाताओं से कहा, हम अभी ऐसा नहीं कर सकते क्योंकि सत्र गति में नहीं है।

भारत के संविधान के अनुच्छेद 213 के तहत, एक राज्य सरकार को एक अध्यादेश जारी करने की अनुमति है, जब विधानसभा सत्र में नहीं है, अगर राज्य के राज्यपाल इस तरह के अध्यादेश की आवश्यकता से संतुष्ट हैं। अध्यादेश को अब पारित होने के 6 महीने के भीतर राज्य विधानमंडल द्वारा अनुमोदित करना होगा।

कर्नाटक में विपक्ष, कार्यकर्ताओं, नागरिकों के साथ-साथ कानूनी विशेषज्ञों ने प्रस्तावित कानून पर चिंता व्यक्त की थी, जिसका उद्देश्य गलत बयानी, बल, अनुचित प्रभाव, जबरदस्ती, प्रलोभन या किसी भी धोखाधड़ी के माध्यम से एक धर्म से दूसरे धर्म में “गैरकानूनी रूपांतरण” को रोकना है। . कर्नाटक का नया कानून उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और गुजरात में पेश किए गए कानून से भी अधिक सख्त है, जिसमें कर्नाटक में न्यूनतम सजा तीन से पांच साल और न्यूनतम जुर्माना 25,000 रुपये है – न्यूनतम एक साल की जेल की अवधि की तुलना में और उत्तर प्रदेश में 15,000 रुपये जुर्माना

कर्नाटक का धर्मांतरण विरोधी विधेयक उत्तर प्रदेश के कानून से भी ज्यादा सख्त

शादी के बाद या बाद में धर्मांतरण पर रोक लगाने के अलावा, नया विधेयक ‘शादी के वादे’ से भी धर्मांतरण पर रोक लगाता है। इसमें वे हिस्से भी शामिल हैं जिन पर पिछले साल गुजरात उच्च न्यायालय ने व्यक्ति के धर्म की स्वतंत्रता के अधिकार के उल्लंघन के रूप में रोक लगा दी थी और एक जो विवाह को गैरकानूनी धर्मांतरण के उद्देश्य के लिए एक माध्यम मानता है।

एक साल पहले, कर्नाटक में एक पशु वध विरोधी कानून लाने के दौरान एक समान मार्ग अपनाया गया था, जिसमें दोनों सदनों द्वारा अनुमोदित होने से पहले एक अध्यादेश को पहले लागू किया गया था।

कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार ने धर्मांतरण विरोधी विधेयक को अध्यादेश के जरिए पारित करने के सरकार के फैसले पर सवाल उठाया है। “मुझे नहीं पता कि कर्नाटक सरकार इतनी जल्दी में क्यों है। उन्हें किसी विकास एजेंडे या युवाओं को रोजगार देने पर अध्यादेश जारी करना चाहिए।

******************************

बिल क्या कहता है

1. धर्म की स्वतंत्रता के अधिकार का कर्नाटक संरक्षण विधेयक की धारा 3 किसी भी व्यक्ति को दंडित करती है जो “गलत बयानी, बल, अनुचित प्रभाव के उपयोग या अभ्यास के द्वारा किसी अन्य व्यक्ति को एक धर्म से दूसरे धर्म में परिवर्तित या परिवर्तित करने का प्रयास करता है, या तो सीधे या अन्यथा, जबरदस्ती, लुभाना या किसी कपटपूर्ण तरीके से या इनमें से किसी भी माध्यम से या शादी के वादे से।” इस तरह के धर्मांतरण के लिए उकसाने या साजिश करने वालों को भी दंडित किया जाएगा, बिल कहता है।

गुजरात उच्च न्यायालय ने अगस्त 2021 में राज्य के कानून के एक समान हिस्से पर रोक लगा दी थी, और कहा था कि यह प्रावधान मानता है कि विवाह धर्मांतरण के उद्देश्यों के लिए है, और यह कई अंतर्धार्मिक विवाहों को रोक सकता है जहां एक पति या पत्नी स्वेच्छा से धर्मांतरण करना चाहते हैं।

कर्नाटक में, बिल कहता है कि ‘शादी के वादे’ के आधार पर धर्मांतरण को अवैध माना जा सकता है। यानी अगर कोई व्यक्ति अपने साथी से दूसरे धर्म से शादी करने से पहले धर्म परिवर्तन का फैसला करता है तो यह दंडनीय है। अगर किसी को संदेह है कि एक अंतरधार्मिक जोड़े की शादी होने वाली है – और एक शिकायत दर्ज करता है जिसमें आरोप लगाया गया है कि रूपांतरण हो सकता है – तो वह शिकायत भी इस प्रस्तावित कानून के तहत जांच के योग्य होगी।

शिकायत कौन दर्ज कर सकता है

2. कोई भी व्यक्ति जिसे परिवर्तित किया गया है, या यहां तक ​​कि किसी ऐसे व्यक्ति को जानता है जिसे परिवर्तित किया गया है, शिकायत दर्ज कर सकता है। इसमें व्यक्ति के परिवार के सदस्य, कोई रक्त संबंधी, या विवाह या गोद लेने वाला कोई रिश्तेदार, या यहां तक ​​कि व्यक्ति का कोई सहयोगी या सहकर्मी शामिल है – उनमें से कोई भी शिकायत दर्ज कर सकता है। गुजरात और उत्तर प्रदेश के कानूनों के तहत, केवल परिवार के सदस्य और रिश्तेदार (माता-पिता, भाई, बहन या खून, शादी या गोद लेने से संबंधित कोई अन्य व्यक्ति) – जबरन धर्मांतरण का आरोप लगाते हुए पुलिस शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

3. नए कर्नाटक विधेयक के तहत, यह साबित करने का भार कि कोई ‘अवैध या जबरन’ धर्मांतरण नहीं था, या विवाह के माध्यम से जबरन धर्मांतरण नहीं किया गया था, उस व्यक्ति पर है जो धर्मांतरण करता है, या इस तरह के रूपांतरण में मदद करता है। यह हिस्सा उत्तर प्रदेश के कानून पर आधारित है – और उच्च न्यायालय द्वारा गुजरात में रुके हुए हिस्सों में से एक है। गुजरात उच्च न्यायालय ने माना था कि यह प्रावधान उन पक्षों पर सबूत का बोझ डालकर “वैध रूप से एक बड़े खतरे में एक अंतरधार्मिक विवाह में प्रवेश कर रहा है” कि उनकी शादी वैध है और ‘सिर्फ धर्मांतरण के लिए’ नहीं है।

अवैध धर्मांतरण के लिए सजा

4. प्रस्तावित कर्नाटक कानून के तहत, जो कोई भी धर्मांतरण का दोषी पाया जाएगा, उसे तीन से पांच साल की जेल की सजा भुगतनी होगी, और 25,000 रुपये का जुर्माना भी देना होगा। यदि ‘अवैध रूप से’ धर्मांतरित व्यक्ति नाबालिग, महिला या अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति समुदाय का व्यक्ति है, तो उन्हें तीन से 10 साल की जेल और 50,000 रुपये के जुर्माने का सामना करना पड़ता है। उत्तर प्रदेश के कानून में कम सख्त सजा का प्रावधान है। यूपी में जहां न्यूनतम सजा एक साल है, वहीं कर्नाटक में तीन साल है। यूपी में जहां न्यूनतम जुर्माना 15,000 रुपये है, वहीं कर्नाटक में यह 25,000 रुपये है।

5. एक ‘सामूहिक रूपांतरण’ के मामले में, जिसे कानून के तहत ‘दो या दो से अधिक लोगों के धर्मांतरण’ के रूप में परिभाषित किया गया है, आरोपी व्यक्ति को तीन से दस साल की कैद और 1 लाख रुपये के जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, एक उपयुक्त अदालत 5 लाख रुपये तक के मुआवजे का आदेश भी दे सकती है, जिसे आरोपी द्वारा धर्मांतरण के शिकार को भुगतान करना होगा।

6. दोहराने वाले अपराधी को कम से कम पांच साल की जेल हो सकती है और 2 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

7. बिल कहता है कि धर्मांतरण के एकमात्र उद्देश्य के लिए की गई किसी भी शादी को अवैध और शून्य घोषित किया जाएगा।

धर्म बदलने की लंबी प्रक्रिया

8. जो व्यक्ति स्वेच्छा से दूसरे धर्म में परिवर्तित होना चाहते हैं, साथ ही साथ धर्मांतरण करने वालों को कम से कम 30 दिन पहले जिला मजिस्ट्रेट को इसकी घोषणा प्रस्तुत करनी होगी। इसके बाद जिलाधिकारी कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर घोषणा पत्र चस्पा कर आपत्तियां आमंत्रित करेंगे। आपत्ति होने पर डीएम जांच के आदेश दे सकते हैं। राजस्व या समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को ‘प्रस्तावित रूपांतरण के वास्तविक इरादे, उद्देश्य और कारण’ की जांच करने के लिए अधिकृत किया जाएगा।

9. यदि जिला मजिस्ट्रेट द्वारा रूपांतरण को मंजूरी दे दी जाती है, तो परिवर्तित व्यक्ति को फिर से एक और घोषणा, साथ ही अपने आधार या किसी आईडी कार्ड की एक प्रति, डीएम को परिवर्तित करने के 30 दिनों के भीतर भेजनी होगी। इस घोषणा में परिवर्तित व्यक्ति का व्यक्तिगत विवरण होना चाहिए – जन्म तिथि, पता, पिता या पति का नाम, उनका पिछला धर्म, परिवर्तन की तिथि और स्थान, उनका वर्तमान धर्म, और रूपांतरण की प्रक्रिया का विवरण।

10. इस घोषणा को फिर से डीएम कार्यालय में रखा जाएगा और लोग अपनी आपत्तियां भेज सकते हैं। परिवर्तित व्यक्ति को घोषणा पत्र भेजने के बाद, सामग्री की पुष्टि के लिए जिला मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश होना पड़ता है।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply