अधिक आय अर्जित करने वाली मंडियों को सम्मानित

अधिक आय अर्जित करने वाली मंडियों को सम्मानित

मनोज पाठक ——————  किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने कहा है कि मंडियों की आय में वृद्धि होना प्रगति का सूचक है क्योंकि इसका एक बड़ा हिस्सा प्रदेश के विकास में खर्च होता है। श्री बिसेन मध्यप्रदेश राज्य विपणन बोर्ड में मंडी फीस से अधिक आय अर्जित करने वाली मंडियों को सम्मानित कर रहे थे। इस मौके पर बोर्ड के प्रबंध संचालक श्री अरुण पांडे भी उपस्थित थे।

कृषि मंत्री श्री बिसेन ने कहा कि किसानों की उपज के वाज़िब मूल्य पर विपणन के लिए मंडियों को निरंतर सुदृढ़ और आधुनिक बनाया जा रहा है। उन्होंने इस बात की सराहना की कि मंडी की आय में वृद्धि हो रही है। उन्होंने कहा कि दरअसल इसके जरिये हम प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। उन्होंने अधिक आय अर्जित कर सम्मानित होने वाली मंडियों के कर्मचारी-अधिकारियों को बधाई दी। अन्य मंडियों से कहा कि वे भी अधिक मेहनत कर आय में वृद्धि कर अगले वर्ष अपने आपको इस श्रेणी में लाए।

प्रबंध संचालक श्री अरुण पांडे ने बताया कि पिछले वित्त वर्ष में मंडी जिन्सों की आवक में 1.53 प्रतिशत की वृद्धि हुई तथा आय में 7.61 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

वर्ष 2015-16 में मंडी समितियों में 262.20 लाख मी.टन जिन्सों की आवक हुई है। गत वर्ष कुल आवक 258.24 लाख मी.टन थी। वर्ष 2015-16 में मंडी फीस से आय 1074.37 करोड़ हुई है जबकि गत वर्ष इसी अवधि में हुई आय 998.38 करोड़ थी। सर्वाधिक मंडी फीस से आय अर्जित करने वाला आंचलिक संभाग जबलपुर है।

संभाग द्वारा वर्ष 2015-16 में 19.68 प्रतिशत की गत वर्ष की तुलना में वृद्धि अर्जित की गयी। द्वितीय स्थान पर सागर संभाग रहा। जहाँ 14.02 प्रतिशत की वृद्धि वर्ष 2015-16 में अर्जित की गयी। तीसरे स्थान पर भोपाल संभाग रहा है जिसके द्वारा 12.03 प्रतिशत की वृद्धि अर्जित की गयी।

‘क’ प्रवर्ग की सात मंडी, ‘ख’ प्रवर्ग की पाँच मंडी, ‘ग’ प्रवर्ग की 12 मंडी तथा ‘घ’ प्रवर्ग की 27 मंडी के सचिवों/प्रभारी सचिवों को 20 प्रतिशत या उससे अधिक आय में वृद्धि के लिए तथा 5 सचिव को सेवानिवृत्ति उपरांत वर्ष 2015-16 में मंडी फीस में 20 प्रतिशत या उससे अधिक आय में वृद्धि के लिए सम्मानित किया गया। कुल 56 सचिव/प्रभारी सचिव/सेवानिवृत्त सचिव को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में कृषि उपज मंडी समिति, धामनोद के प्रांगण में पौध रोपण तथा रोपे गये पौधों की देखभाल करने के विशेष प्रयास के लिए मंडी सचिव धामनोद श्री बड़ोले को भी सम्मानित किया गया।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply