• April 5, 2022

18 भारतीय और 4 पाकिस्तान स्थित YouTube समाचार चैनल :: नकली समाचार और सोशल मीडिया पर समन्वित दुष्प्रचार फैलाने के कारण अवरुद्ध — सूचना और प्रसारण मंत्रालय

18 भारतीय और 4 पाकिस्तान स्थित YouTube समाचार चैनल :: नकली समाचार और सोशल मीडिया पर समन्वित दुष्प्रचार फैलाने के कारण अवरुद्ध — सूचना और प्रसारण मंत्रालय

नई दिल्ली :: सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने आईटी नियम, 2021 के तहत आपातकालीन शक्तियों का उपयोग करते हुए 04.04.2022 को बाईस (22) YouTube आधारित समाचार चैनल, तीन (3) ट्विटर अकाउंट, एक (1) को ब्लॉक करने का आदेश जारी किया है ।

फेसबुक अकाउंट और एक (1) न्यूज वेबसाइट। अवरुद्ध YouTube चैनलों की कुल दर्शकों की संख्या 260 करोड़ से अधिक थी, और राष्ट्रीय सुरक्षा, भारत के विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था के दृष्टिकोण से संवेदनशील विषयों पर नकली समाचार, और सोशल मीडिया पर समन्वित दुष्प्रचार फैलाने के लिए उनका उपयोग किया गया था।

भारतीय YouTube आधारित समाचार चैनलों पर कार्रवाई

पिछले साल फरवरी में आईटी नियम, 2021 की अधिसूचना के बाद से भारतीय YouTube आधारित समाचार प्रकाशकों पर यह पहली बार कार्रवाई की गई है। हाल ही में अवरुद्ध आदेश के माध्यम से, अठारह (18) भारतीय और चार (4) पाकिस्तान स्थित YouTube समाचार चैनलों को ब्लॉक कर दिया गया है।


सामग्री का विश्लेषण

भारतीय सशस्त्र बलों, जम्मू और कश्मीर, आदि जैसे विभिन्न विषयों पर फर्जी समाचार पोस्ट करने के लिए कई YouTube चैनलों का उपयोग किया गया था। अवरुद्ध करने का आदेश देने वाली सामग्री में कुछ भारत विरोधी सामग्री भी शामिल थी, जो एक समन्वित तरीके से संचालित कई सोशल मीडिया खातों से पोस्ट की गई थी।

Link for Press Release: https://pib.gov.in/PressReleasePage.aspx?PRID=1813603

यह देखा गया कि इन भारतीय YouTube आधारित चैनलों द्वारा यूक्रेन में मौजूदा स्थिति से संबंधित बड़ी मात्रा में झूठी सामग्री प्रकाशित की गई, और इसका उद्देश्य अन्य देशों के साथ भारत के विदेशी संबंधों को खतरे में डालना था।

कार्य प्रणाली

अवरुद्ध भारतीय YouTube चैनल कुछ टीवी समाचार चैनलों के टेम्प्लेट और लोगो का उपयोग कर रहे थे, जिसमें उनके समाचार एंकरों की छवियां भी शामिल थीं, ताकि दर्शकों को यह विश्वास दिलाया जा सके कि समाचार प्रामाणिक था। झूठे थंबनेल का इस्तेमाल किया गया; और वीडियो के शीर्षक और थंबनेल को सोशल मीडिया पर सामग्री की वायरलिटी बढ़ाने के लिए अक्सर बदल दिया जाता था। कुछ मामलों में, यह भी देखा गया कि व्यवस्थित भारत विरोधी फर्जी खबरें पाकिस्तान से आ रही थीं।


इस कार्रवाई के साथ, दिसंबर 2021 से, मंत्रालय ने राष्ट्रीय सुरक्षा, भारत की संप्रभुता और अखंडता, सार्वजनिक व्यवस्था आदि से संबंधित आधार पर 78 YouTube आधारित समाचार चैनलों और कई अन्य सोशल मीडिया खातों को अवरुद्ध करने के निर्देश जारी किया है।

भारत सरकार एक प्रामाणिक, भरोसेमंद और सुरक्षित ऑनलाइन समाचार मीडिया वातावरण सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है, और भारत की संप्रभुता और अखंडता, राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था को कमजोर करने के किसी भी प्रयास को विफल करती है।

संपर्क :
क्षैतिज अग्रवाल
सहायक निदेशक (डिजिटल मीडिया)
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय , भारत सरकार
नई दिल्ली

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply