• June 21, 2022

अग्निपथ योजना को वापस नहीं लिया जाएगा — अजीत डोभाल

अग्निपथ योजना को वापस नहीं लिया जाएगा — अजीत डोभाल

(इंडियन एक्सप्रेस हिन्दी अंश )——-

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने कहा कि यहां अग्निपथ योजना को वापस नहीं लिया जाएगा क्योंकि यह सशस्त्र बलों और यहां तक ​​कि इसके माध्यम से प्रशिक्षित होने वाले युवाओं की भलाई के लिए है। उन्होंने यह भी कहा कि अग्निवीरों के लिए रोजगार के पर्याप्त अवसर होंगे क्योंकि जब तक वे सेना से सेवानिवृत्त होंगे, तब तक भारत में $ 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था होगी और उद्योग अनुशासित, प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार देने के लिए इच्छुक होंगे।

डोभाल ने एएनआई को दिए एक साक्षात्कार में कहा —“किसी भी रोलबैक का कोई सवाल ही नहीं है। यह घुटने के बल चलने वाली प्रतिक्रिया नहीं है। इस पर दशकों से चर्चा हो रही है। 1970 के दशक में हमारे पास जनरल कृष्णा राव कमेटी थी जिसके सदस्य जनरल छिब्बर और जनरल सुंदर थे। उन्होंने जनशक्ति नीति सहित सेना में सुधार की बात की। फिर 1989 में अरुण सिंह की रिपोर्ट थी और फिर मंत्रियों के समूह की रिपोर्ट थी…

सुब्रमण्यम समिति की रिपोर्ट थी, कारगिल समिति की रिपोर्ट थी… सभी में यह लगातार परहेज था कि एक युवा सेना के लिए जाना चाहिए। लेकिन इसमें समस्याएं हैं। जबकि सभी ने महसूस किया कि यह आवश्यक था, किसी में भी जोखिम लेने की क्षमता और इच्छाशक्ति नहीं थी, ”।

सेना में चार साल बाद बेरोजगारी की आशंका को दूर करने के प्रयास में, डोभाल ने कहा कि एक गलतफहमी पैदा की गई थी।

“हम एक ऐसे युवक की बात कर रहे हैं जो 22 या 23 साल का है, जिसने चार साल की सेवा की है और अब बाजार में है। यह व्यक्ति अनुशासित हो गया है, एक टीम में काम करने की क्षमता प्राप्त कर चुका है, कौशल सीखा है, आत्मविश्वास विकसित किया है, प्रशिक्षित है और अखिल भारतीय परिप्रेक्ष्य प्राप्त किया है। वह समाज का सामना करने के लिए बहुत अधिक सुसज्जित है। इसके ऊपर उन्हें प्लस टू के समकक्ष योग्यता प्रदान की गई है। तब उसके पास 11 लाख रुपये होंगे, जिसका इस्तेमाल वह आगे की पढ़ाई के लिए कर सकता है।

“जब तक अग्निवीर सेवानिवृत्त होंगे, तब तक भारत $ 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था हो जाएगा। निजी क्षेत्र में अपार संभावनाएं होंगी। उद्योग अनुशासित और प्रशिक्षित लोगों को काम पर रखना चाहेंगे। उनकी सबसे बड़ी संपत्ति उनकी कम उम्र होगी। उनका भविष्य पूरी तरह सुरक्षित है।”

ऐसी योजना की आवश्यकता पर डोभाल ने कहा, “सुरक्षा एक बहुत ही गतिशील अवधारणा है। पूरी दुनिया बड़े बदलाव के दौर से गुजर रही है। हम तेजी से संपर्क रहित युद्ध की ओर जा रहे हैं… हमारे पास एक युवा, फिट, चुस्त और अच्छी तरह से प्रशिक्षित सेना होनी चाहिए। यह एक विरोधाभास है कि जिस देश की आबादी सबसे कम है, उसके पास सबसे पुरानी सेना है।”

सेना को कमजोर बनाने की योजना की आशंकाओं पर डोभाल ने कहा, “अग्निवीर कभी पूरी सेना का गठन नहीं करेगा। वे वहां केवल चार साल के लिए हैं। बाकी सेना अनुभवी लोगों से बनेगी। वे अग्निवर जो अंततः नियमित हो जाते हैं, उन्हें अधिक गहन प्रशिक्षण से गुजरना होगा। इसलिए भारतीय सेना में हमेशा ऐसे लोग होंगे, जिन्हें अग्निवीर के रूप में भर्ती किया गया है, लेकिन उनकी उपयुक्तता, चपलता, प्रेरणा और योग्यता के लिए चुना गया है। चयन एक हिस्सा है, लेकिन जब आप लंबे समय तक लोगों को देखते हैं, तो आपको पता चलता है कि एक आदर्श सैनिक कौन है। इसलिए, चार साल बाद, जो लोग सेना में शामिल होंगे, वे क्रेमे डे ला क्रेमे होंगे।”

डोभाल ने यह भी कहा कि रेजिमेंट की अवधारणा के साथ छेड़छाड़ नहीं की जा रही है और तोपखाने और बख्तरबंद कोर जैसी अन्य रेजिमेंट बनी रहेंगी। जाति आधारित रेजीमेंटों को औपनिवेशिक विरासत बताते हुए डोभाल ने कहा कि सेना में बहुत कम लोग बचे हैं।

डोभाल ने अग्निवीरों के सेवानिवृत्ति के बाद भाड़े के व्यक्ति बनने की आशंकाओं को भी खारिज कर दिया।

डोभाल ने कहा —“यह डर पूरी तरह से अमान्य है ? मैं पिछले 55 सालों से सुरक्षा के धंधे में हूं। मैं आपको बता सकता हूं, अगर समाज में शांति, स्थिरता और कानून का शासन बनाए रखने की कोई गारंटी है, तो देश की नागरिक आबादी को कानून का पालन करने वाला बनना होगा। और आपको इन युवाओं में सबसे अच्छे कानून का पालन करने वाले नागरिक मिलेंगे जो राष्ट्रवादी भावनाएँ रखेंगे और राष्ट्रीय हितों की रक्षा करेंगे और उस माहौल का निर्माण करेंगे। सेना में उन चार वर्षों में, केवल उनके शरीर को प्रशिक्षित नहीं किया जाएगा, बल्कि उनके दिमाग भी बदल दिए जाएंगे। जब वे समाज में जाएंगे तो वे हमारी आंतरिक सुरक्षा के लिए एक संपत्ति बन जाएंगे, ”।

डोभाल ने कहा कि सरकार के भीतर विरोध की कुछ आशंका है। उन्होंने कहा, ‘हमने सोचा ये लोग जिनके कुछ निहित स्वार्थ हैं… कुछ लोग कोचिंग सेंटरों के जरिए पैसा कमा रहे हैं… कुछ सरकार को बदनाम करना चाहते हैं…कुछ चाहते हैं कि युवा सरकार के खिलाफ जाएं…लेकिन हम एक लोकतंत्र हैं। लेकिन एक बार जब वे उन लाल रेखाओं का उल्लंघन करते हैं जहां उनकी स्वतंत्रता की सीमाएं देश की सुरक्षा और उसके कानून-व्यवस्था को कमजोर करने लगती हैं, तो निश्चित रूप से कार्रवाई की जानी चाहिए और की गई है, ”डोभाल ने कहा।

यह पूछे जाने पर कि क्या अग्निपथ योजना और आंतरिक सुरक्षा के अन्य मुद्दों को और अधिक परामर्श से पहले किया जा सकता था ??

डोभाल ने कहा, “सुरक्षा का प्रबंधन एक बहुत ही स्तरित घटना है। कुछ स्थितियों में, पूर्ण इन्सुलेशन होना चाहिए। लोगों को जरूरत के आधार पर जानना चाहिए। अगर ऐसे लोग हैं जिनके पास योगदान करने के लिए कुछ नहीं है और वे जवाबदेह नहीं हैं और आप उन्हें विश्वास में लेते हैं, तो शायद, एक बार जब यह सार्वजनिक हो जाएगा, तो हमारे विरोधी इसका फायदा उठाएंगे। जहां तक परामर्श का सवाल है, भारत एक लोकतंत्र है… आप पाते हैं कि अगर 100 मुद्दे हैं, तो 101 राय हैं। और वे सड़क से प्रेस तक स्वतंत्र रूप से व्यक्त किए जाते हैं। ”

डोभाल ने जोर देकर कहा कि अग्निपथ योजना सेना को बदलने और इसे भविष्य के लिए तैयार करने के सरकार के लगातार प्रयास का हिस्सा है। उन्होंने जोर देकर कहा कि यह प्रधानमंत्री की मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति के कारण संभव हुआ है।

डोभाल ने कहा कि अग्निपथ योजना सेना को बदलने और इसे भविष्य के लिए तैयार करने के सरकार के लगातार प्रयास का हिस्सा है। उन्होंने जोर देकर कहा कि यह प्रधानमंत्री की मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति के कारण संभव हुआ है।

“2006 में, रक्षा मंत्रालय ने गृह मंत्रालय को एक पत्र लिखा था कि हम इस चीज़ को लागू करने के बारे में सोच रहे हैं और क्या CPMF कुछ लोगों को ले पाएंगे… MHA ने जवाब दिया कि हम DG BSF के तहत एक समिति बना रहे हैं। मामले की जांच करें। उस कमेटी की रिपोर्ट को कभी किसी ने नहीं देखा। यह राजनीतिक इच्छाशक्ति के बारे में था। यह मोदी जैसे पीएम के तहत ही हो सकता है, जो यह कहेगा कि अगर यह राष्ट्रीय हित में है, अगर यह भारत को मजबूत और सुरक्षित बनाएगा, तो कोई भी जोखिम काफी बड़ा नहीं है। यहां तक ​​​​कि अगर कोई राजनीतिक कीमत भी है, तो मैं भुगतान करूंगा (वह कहेंगे),।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply