• July 25, 2018

अंत्योदय भवन तथा सरल केंद्रों की कार्य प्रणाली से भ्रष्टाचार पर अंकुश तथा प्रशासन में पारदर्शिता — अतिरिक्त प्रधान सचिव श्री राकेश गुप्ता

अंत्योदय भवन तथा सरल केंद्रों की कार्य प्रणाली से भ्रष्टाचार पर अंकुश तथा  प्रशासन में पारदर्शिता — अतिरिक्त प्रधान सचिव श्री राकेश गुप्ता

चंडीगढ़———- हरियाणा के मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव श्री राकेश गुप्ता ने कहा कि सभी अतिरिक्त उपायुक्त अपने-अपने जिलों में अंत्योदय भवन तथा सरल केंद्रों की कार्य प्रणाली में सुधार लाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों को सेवाएं प्रदान करें।

इन सेवा केंद्रों के माध्यम से सेवाएं देने से भ्रष्टाचार पर अंकुश लगने के साथ-साथ प्रशासन में पारदर्शिता आएगी।

श्री राकेश गुप्ता आज विडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से अंत्योदय भवनों तथा सरल केंद्रों की कार्य प्रणाली की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रशासन के अधिकारी इन केंद्रों का समय-समय पर दौरा करें तथा लोगों को दी जा रही सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

श्री गुप्ता ने कहा कि सूचना प्रोद्यौगिकी के युग में जो सेवाएं इन केंद्रों के माध्यम से नागरिकों को प्रदान की जा रही है, उनका और अधिक सरलीकरण करके सुविधा जनक बनाया जाए।

उन्होंने कहा कि एक ही छत के नीचे विभिन्न विभागों को सेवाएं देने से आम आदमी को राहत मिलेगी तथा समय और धन की भी बचत होगी। श्री राकेश गुप्ता ने कहा कि अंत्योदय भवन के नोडल अधिकारी सरकार के आदेशानुसार जिला समाज कल्याण अधिकारी तथा सरल केंद्र के नोडल अधिकारी नगराधीश नियुक्त किए गए हैं।

हर जिला में आईटी ऑपरेशन के लिए जिला सूचना विज्ञान अधिकारी को जिम्मेवारी सौंपी गई है। इन केंद्रों को अतिरिक्त उपायुक्त शत-प्रतिशत ऑपरेशनल बनाएं।

सक्षम योजना के तहत शिक्षा में सुधार की बात करते हुए श्री राकेश गुप्ता ने कहा कि सभी अध्यापक टैक्नोलॉजी का उपायोग करके सिस्टम को मजबूत करें। उन्होंने कहा कि शिक्षा जगत से जुड़े अध्यापक का स्टेटस इस बात पर निर्भर करता है कि वह शिक्षा को नकल रहित बनाएं तथा संकल्प लें कि शिक्षा के क्षेत्र में कोई भी शॉर्टकट रास्ता न अपनाएं।

ऐसा कोई भी कार्य न करें, जिससे शिक्षा का व्यवसाय कलंकित होता हो। समाज में शिक्षक को मान-सम्मान का बड़ा दर्जा दिया गया है। लाखों अध्यापक इस व्यवसाय से जुडे हैं इसलिए इस शिक्षा के स्तर को सुधारने का निश्चय करें।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply