अंतिम व्यक्ति की चिंता करना ध्येय

अंतिम व्यक्ति की चिंता करना ध्येय

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि समाज के सबसे नीचे के और अंतिम व्यक्ति की चिंता करना उनका ध्येय है। उन्होंने कहा कि उज्जैन की विनोद मिल और इंदौर की हुकुमचंद मिल के मजदूरों के साथ अन्याय नहीं होगा।

मजदूरों को उनका हक मिल की जमीन बेचकर दिया जायेगा। श्री चौहान आज उज्जैन में 3 करोड़ 66 लाख की लागत से बने महर्षि संत श्री बालीनाथ सामुदायिक भवन का लोकार्पण कर रहे थे। कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा मंत्री श्री पारसचंद जैन, सांसद श्री चिंतामणि मालवीय, सांसद डॉ. सत्यनारायण जटिया, महापौर श्री रामेश्वर अखंड और राज्य योजना आयोग के अध्यक्ष श्री बाबूलाल जैन उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जनता जनार्दन की सेवा सबसे सर्वोत्तम सेवा है। उन्होंने बताया कि आज ही मंत्रीमण्डल ने महू के बाबा साहेब अम्बेडकर संस्थान को विश्वविद्यालय बनाने के लिये मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि अगले साढ़े तीन साल में सरकार विभिन्न योजनाओं में 5 लाख मकान बनाकर जरूरतमंदों को उपलब्ध करवायेगी।

महाविद्यालय में प्रवेश जरूर लें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शासन ने प्रत्येक विद्यार्थी को महाविद्यालय में प्रवेश के लिये प्रोत्साहित करने के लिये छात्र गृह योजना शुरू की है। जिन छात्रों को महाविद्यालय में प्रवेश मिल जाता है परन्तु शहर में रहकर कमरा किराये से नहीं ले सकते ऐसे विद्यार्थियों के लिये यह योजना बनी है। उन्होंने कहा कि जो छात्र-छात्राएँ महाविद्यालय में आर्थिक अभाव के कारण प्रवेश नहीं ले सकते, उनकी फीस सरकार भरेगी। उन्होंने कहा कि जो विद्यार्थी आईएएस की कोचिंग करना चाहते हैं, उनकी सहायता भी सरकार करेगी। होनहार और प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को विदेश में पढ़ाई करने में जो भी खर्चा आयेगा उसे भी शासन वहन करेगा।

सांदीपनि आश्रम निर्माण कार्यों का निरीक्षण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उज्जैन के प्राचीन सांदीपनि आश्रम में हो रहे निर्माण और विकास कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने आश्रम के गोमती कुण्ड के सफाई के निर्देश दिये। इस कुण्ड का 35 लाख रुपये की लागत से जीर्णोद्धार किया जा रहा है।

450 बिस्तरीय अस्पताल का निरीक्षण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आगर रोड पर सिंहस्थ के दृष्टिगत निर्मित किये जा रहे 450 बिस्तरीय अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल के निर्माण में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। रुपये 74.43 करोड़ की लागत से बन रहे इस अस्पताल का निर्माण दिसम्बर तक पूरा हो जायेगा।

भूकम्प पीड़ितों के लिये 51 हजार का चेक भेंट

मुख्यमंत्री श्री चौहान को उज्जैन के राजपूत समाज ने नेपाल के भूकम्प पीड़ित परिवारों के लिये 51 हजार रुपये की सहयोग राशि का चेक भेंट किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply