• March 6, 2018

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस- नारी शक्ति पुरस्कार–उपायुक्त सोनल गोयल विशेष तौर पर आमंत्रित

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस- नारी शक्ति पुरस्कार–उपायुक्त सोनल गोयल विशेष तौर पर आमंत्रित

झज्जर(जनसंपर्क विभाग)—- अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली में आयोजित होने वाले नारी शक्ति पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में लिंगानुपात सुधार के लिए झज्जर जिला के प्रदर्शन को भी जगह मिली है।

Capture

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से उपायुक्त सोनल गोयल को झज्जर जिला की इस उपलब्धि के लिए नारी शक्ति पुरस्कार कार्यक्रम के लिए विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया है।

भारत सरकार की ओर से पहली बार नारी शक्ति पुरस्कार कार्यक्रम में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के उल्लेखनीय कार्य करने वाले ब्रांड एंबेसडर व लोकल चैंपियन को भी शामिल किया गया है। उपायुक्त सोनल गोयल नारी शक्ति पुरस्कार कार्यक्रम के दौरान इस टीम को लीड करेंगी।

************************************
हरियाणा ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में शामिल सभी राज्यों से सोनल गोयल इकलौती ऐसी अधिकारी है जिन्हें महिला दिवस पर राष्ट्रीय कार्यक्रम में यह उपलब्धि हासिल होगी।
***********************************

भारत सरकार में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव चेतन बी संघी ने हरियाणा के मुख्य सचिव डीएस ढेसी को पत्र लिखकर झज्जर की उपायुक्त सोनल गोयल को नारी शक्ति पुरस्कार कार्यक्रम में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ टीम को लीड करने के लिए आमंत्रित किया है।

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं की उपलब्धियों को समर्पित कार्यक्रमों का दुनिया भर में आयोजन होता है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार की ओर से भी हर वर्ष 8 मार्च को देश में अपनी उपलब्धियों से पहचान रखने वाली महिलाओं को नारी शक्ति पुरस्कार दिए जाते है।

भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद नारी शक्ति पुरस्कार के लिए चयनित महिलाओं को सम्मान प्रदान करेंगे। इस बार नारी शक्ति पुरस्कार कार्यक्रम में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम भी प्रमुख आकर्षण है।

उल्लेखनीय है कि हरियाणा के मुख्य सचिव को भेजे गए पत्र में झज्जर जिला में वर्ष 2017 के दौरान जन्म लेने वाले बच्चों में लिंगानुपात की दर 920 का भी जिक्र किया गया।

लिंगानुपात की यह उछाल राज्य की औसत दर के साथ-साथ वर्तमान दशक में झज्जर जिला में सर्वाधिक है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम की शुरुआत के बाद लिंगानुपात में सुधार की दिशा में किए गए प्रयासों से निकल कर आए इस नतीजे से झज्जर जिला को सराहना मिली है।

उपायुक्त सोनल गोयल के नेतृत्व में जिला में पंचायती राज संस्थाओं, सामाजिक संगठनों, महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग सहित जिला प्रशासन के संयुक्त प्रयासों से जिला को यह उपलब्धि हासिल हुई है।

लिंगानुपात में सुधार के लिए झज्जर की उपायुक्त सोनल गोयल को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ टीम को लीड करने का अवसर मिला है।

इससे पहले भी नीति आयोग की ओर से भारत में बदलाव की वाहक 25 प्रभावशाली महिलाओं में सोनल गोयल को शामिल किया जा चुका है।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply