अंतर्राष्ट्रीय धर्म-धम्म सम्मेलन

अंतर्राष्ट्रीय धर्म-धम्म सम्मेलन

भोपाल ——————— साँची बौद्ध-भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय द्वारा अंतर्राष्ट्रीय धर्म-धम्म सम्मेलन आगामी अक्टूबर माह में किया जायेगा। विश्वविद्यालय में सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति में अधिकतम आयु सीमा के बंधन को समाप्त कर योग्यता के आधार को प्राथमिकता दी जायेगी। यह निर्णय आज यहाँ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में संपन्न साँची बौद्ध विश्वविद्यालय की साधारण परिषद की बैठक में लिये गये। बैठक में वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया भी उपस्थित थे।

बैठक में बताया गया कि श्रीलंका द्वारा विश्वविद्यालय में अध्ययन केंद्र स्थापित किया जायेगा। इस संबंध में श्रीलंका के प्रधानमंत्री का पत्र मुख्यमंत्री श्री चौहान को वेन.बनागला उपतिस्सा नायके थेरो ने सौंपा। बैठक में विश्वविद्यालय के अधिकारी-कर्मचारियों के लिये अंशदायी पेंशन योजना लागू करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। विश्वविद्यालय की कार्य-परिषद द्वारा शैक्षणिक शुल्क एवं छात्रवृत्ति, प्रवेश परीक्षा, परीक्षा और होस्टल संचालन नियमों का अनुमोदन किया गया। विश्वविद्यालय में कुलपति पद पर नियुक्ति के लिये सर्च कमेटी द्वारा दिये गये पेनल की राज्यपाल को अनुशंसा की गयी।

बैठक में परिषद के सदस्य प्रो. सिद्धेश्वर रामेश्वर भट्ट, डॉ. कपिल कुमार, डॉ. एगिल लोथ, अपर मुख्य सचिव वित्त श्री ए.पी. श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव संस्कृति श्री मनोज श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री आशीष उपाध्याय, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री एस.के. मिश्रा और विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार श्री राजेश गुप्ता भी उपस्थित थे।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply