• April 6, 2015

हर व्यक्ति तक पेयजल उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता -केन्द्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री

हर व्यक्ति तक पेयजल उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता  -केन्द्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री

जयपुर – केन्द्रीय जल संसाधन, गंगा संरक्षण एवं नदी विकास राज्य मंत्री प्रो. सांवरलाल जाट ने कहा कि हर व्यक्ति को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना केन्द्र व राज्य सरकार की प्राथमिकता है। इस दिशा में पूरी गंभीरता के साथ तेजी से कार्य किया जा रहा है।

केन्द्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री प्रो. जाट तथा महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने रविवार को अजमेर के चन्द्रवरदायी नगर में उच्च जलाशय का लोकार्पण किया। इस जलाशय से क्षेत्र के हजारों लोगों को पेयजल आपूर्ति होगी।

इस अवसर पर केन्द्रीय राज्य मंत्री प्रो. जाट ने कहा कि राजस्थान के हर व्यक्ति तक पेयजल आपूर्ति भाजपा सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के पूर्व कार्यकाल में भी लाखों लोगों को पेयजल आपूर्ति योजनाओं से जोड़कर स्वच्छ जल उपलब्ध कराया गया। इस बार केन्द्र व राज्य में भाजपा की सरकार है । इसलिए पेयजल से संबंधित योजनाओं पर तेजी से कार्य चल रहा है।

प्रो. जाट ने कहा कि जल मनुष्य की सबसे महती आवश्यकता है। किसी भी सरकार के लिए यह प्राथमिकताओं में शामिल होना चाहिए। हमने हमेशा से ही आम आदमी को राहत देने के लिए कार्य किए। यह उच्च जलाशय भी इन्हीं प्रयासों से शुरू हो पाया है। केन्द्र व राज्य में जल से संबंधित कई महत्वपूर्ण योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार द्वारा देश की खुशहाली के लिए नदियों को जोडऩे की योजना पर गंभीरता से कार्य किया जा रहा है। जल्द ही इसके सकारात्मक परिणाम दिखाई देंगे। राजस्थान में भी पेयजल की दृष्टि से मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में बेहतरीन कार्य हुआ है। उनके पिछले एवं वर्तमान कार्यकाल में सैकड़ों योजनाओं को क्रियान्वित कर लोगों को पेयजल उपलब्ध कराया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राज्य सरकार आम आदमी की भलाई, तरक्की एवं प्रदेश के विकास के लिए पूरी शक्ति के साथ कार्य कर रही है। इस क्षेत्र में लम्बे समय से उच्च जलाशय को शुरू किए जाने की आवश्यकता थी।

उन्होंने कहा कि चन्द्रवरदायी नगर में निर्मित यह उच्च जलाशय क्षेत्र की जलापूर्ति के लिए वरदान साबित होगा।

महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं एवं बच्चों के सशक्तिकरण एवं उन्हें अवसर उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार द्वारा तेजी से कार्य किया जा रहा है। गरीब बस्ती के बच्चों को प्ले स्कूल की तर्ज पर सुविधाएं देने के लिए हमने आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र शुरू किए है। इन पर बच्चों को खेल एवं शिक्षा के लिए उच्च स्तरीय सुविधाएं दी जा रही है।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply