स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) की समीक्षा :- चौधरी बीरेंद्र सिंह

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल)  की समीक्षा :- चौधरी बीरेंद्र सिंह
पेसूका ——————  इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने उद्योग भवन, नई दिल्ली में इस्पात मंत्रालय में स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के प्रदर्शन की समीक्षा की। इस्पात राज्य मंत्री श्री विष्णु देव साई, सचिव (स्टील) सुश्री अरुणा सुंदरराजन, मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, सेल के अध्यक्ष श्री पी.के. सिंह, सेल के निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे। 1

इस्पात मंत्री ने उल्लेख किया कि वर्तमान इस्पात बाजार चुनौतीपूर्ण है। उन्होंने इस्पात की उत्पादन लागत को घटाने में सेल के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कंपनी से प्रक्रिया क्षमताओं को बढ़ाने और सेल के आधुनिकीकरण तथा विस्तार योजना के अधीन नई इकाइयों के अधिक से अधिक उपयोग पर ध्यान केंद्रित करके लागत में कमी लाने के अपने प्रयासों को और तेज करने का अनुरोध किया।

सेल की क्षमता में विश्वास व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि सेल देश में इस्पात उद्योग के प्रदर्शन में सुधार करने के लिए अपनी अनुसंधान और विकास ताकत का पूरा लाभ उठा सकता है। उन्होंने सेल को बुनियादी ढांचा, परिवहन और शहरी विकास जैसे क्षेत्रों में निर्माण के लिए एक सामग्री के रूप में इस्पात की लागत प्रभावशीलता, गुणवत्ता और टिकाऊ पन स्थापित करके इस्पात की खपत को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन और इंजीनियरिंग का उपयोग करने की सलाह दी। उन्होंने यह भी आह्वान किया कि इस्पात के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सभी पहलों को जल्दी से जल्दी शुरू किया जाना चाहिए क्योंकि व्यापार परिदृश्य में तेजी से परिवर्तन हो रहा है।

चौधरी बीरेंद्र सिंह ने सेल को अपना निर्यात बढ़ाने की सलाह दी क्योंकि अब सेल ने अपने उत्पादों में नए प्रोफाइल और ग्रेड शामिल करके महत्वपूर्ण उत्पाद समृद्धि हासिल कर ली है। उन्होंने सेल को अपने कर्मचारियों को अधिक कुशल और उद्देश्यपूर्ण बनाकर अपने मानव संसाधनों की क्षमता का पूरा उपयोग करने की भी सलाह दी। उन्होंने यह विश्वास जताया कि वर्तमान प्रबंधन में इस्पात उद्योग के सामने आ रहे मौजूदा संकट से बाहर निकलने की क्षमता और इच्छाशक्ति है।

उन्होंने उम्मीद जताई कि जो भारत विश्व में इस्पात का तीसरे सबसे बड़े उत्पादक देश के रूप में उभरा है जल्द ही दूसरे स्थान पर पहुंचने वाला है। इसलिए सेल जैसे प्रमुख दिग्गजों को इस लक्ष्य को प्राप्त करने के सभी प्रयासों करने होंगे। स्टील संयंत्रों का आधुनिकीकरण करके समय सेल को अपने कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए अपनी टाउनशिपों का भी आधुनिकीकरण करने के लिए कदम उठाने चाहिए।

 

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply