सड़क सुरक्षा के मुद्दें — युवाओं का आह्वान

सड़क सुरक्षा के मुद्दें — युवाओं का आह्वान

पेसूका ———– केंद्रीय नागर विमानन मंत्री श्री अशोक गजपति राजू और गृह राज्य मंत्री श्री हंसराज गंगाराम अहीर भी इस अवसर पर उपस्थित थे। इस दौड़ का आयोजन सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सड़क सुरक्षा के बारे में आम जनता में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरुकता पैदा करने तथा सड़क सुरक्षा आंदोलन में उनकी सक्रिय भागीदारी का अनुरोध करने के लिए किया है। यह दौड़ सड़क सुरक्षा सप्ताह की शुरूआत है जो 9 से 15 जनवरी, 2017 तक आयोजित किया जा रहा है। अनेक एनजीओ और युवा संगठनों ने भी इस दौड़ में भाग लिया।

इस अवसर पर श्री गडकरी ने अगले कुछ वर्षों में सड़क दुर्घटनाओं और उससे जुड़ी मृत्यु की संख्या को 50 प्रतिशत तक घटाने के बारे में अपने मंत्रालय की प्रतिबद्धता को दोहराया। उन्होंने बताया कि उनका मंत्रालय इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए सड़क सुरक्षा हेतु – इंजीनियरिंग, प्रवर्तन, शिक्षा और आपातकालीन देखभाल जैसे मुद्दों पर कार्य कर रहा था। उन्होंने कहा कि पहचाने गए सर्वाधिक दुर्घटना वाले स्थलों को सुधारने का कार्य पूरे जोरों पर है।

इस उद्देश्य के लिए 11,000 करोड़ रुपये की राशि निर्धारित की गई है। उन्होंने लोगों से कहा कि वे ऐसे स्थलों की रिपोर्ट मंत्रालय से करें जहां बहुत अधिक दुर्घटनाएं होती रहती हैं ताकि सड़कों के इंजीनियरिंग दोषों को दूर करने के लिए कदम उठाए जा सकें। श्री गडकरी ने बताया कि फ्लाईओवर, अंडरपास, क्रैश बैरियर, रंबल स्ट्रिप्स, यातायात चिन्हों को उचित तरीके से लगाया गया था ताकि आदि दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके।

श्री गडकरी ने उम्मीद जाहिर की कि मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक, जांच के लिए परिवहन, पर्यटन और संस्कृति विभाग से संबंधित संसदीय स्थायी समिति के पास है। इसे संसद के अगले सत्र में पारित कर दिया जाएगा। यह विधेयक कड़े दंड, इलेक्ट्रॉनिक प्रवर्तन की अनुमति देने, फिटनेस प्रमाण पत्र और लाइसेंसिंग व्यवस्था में सुधार लाने और अच्छी तथा मान्य आईटी सक्षम प्रवर्तन प्रणालियां उपलब्ध कराकर सड़क सुरक्षा के मुद्दों का निपटान करेगा।

यह विधेयक सार्वजनिक परिवहन में सुधार लाने का मार्ग भी प्रशस्त करेगा जिससे सड़क सुरक्षा सुधारने में मदद मिलेगी। इस विधेयक में दुर्घटना के शिकार लोगों का जीवन बचाने के लिए महत्वपूर्ण समय के दौरान इलाज का प्रावधान है जिससे मूल्यवान जीवन बचाने में मदद मिलेगी।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply