• October 24, 2017

वन स्टॉप सेंटर “सखी केन्द्र‘‘

वन स्टॉप सेंटर “सखी केन्द्र‘‘

जयपुर———- महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने सोमवार को अजमेर जिले में उत्पीड़ित एवं निराश्रित महिलाओं की सहायता के लिए सखी केन्द्र का शुभारम्भ किया।

श्रीमती भदेल ने हिंसा अथवा उत्पीड़न की शिकार महिला को अविलम्ब चिकित्सकीय, मनोवैज्ञानिक एवं कानूनी सहायता उपलब्ध करवाये जाने के लिये सखी — “वन स्टॉप सेन्टर” का शुभारम्भ लोक सेवा आयोग के पुराना भवन, भूतल पर स्थित केन्द्र के हॉल में किया।

कार्यक्रम कों सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना का उद्वेश्य इस केन्द्र पर आने वाली प्रत्येक पीड़िता को हर संभव राहत तत्काल सहायता उपलब्ध करवाना है। इसके लिए केन्द्र से सम्बद्व समस्त एजेन्सियों द्वारा अपना पूर्ण सहयोग प्रदान किया जाएगा।

उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि इस केन्द्र को और अधिक प्रभावी बनाये जाने की आवश्यकता है। राजस्थान में जयपुर स्थित जयपुरिया चिकित्सालय में प्रथम वन स्टॉप सेण्टर की आधारशिला रखी गयी थी जो कि अपने मूल उद्वेश्यों के अन्तर्गत कार्य कर रहा है । अतः हमें भी चाहिए कि इस केन्द्र का उद्वेश्य पूर्ण रूप से सार्थक हो ।

उन्होंने कहा कि इस केन्द्र का व्यापक स्तर से प्रचार-प्रसार मिडिया एवं अन्य माध्यमों से किया जावे एवं कहा कि अन्य जिलों की तरह भी अजमेर में इस केन्द्र की अवधारणा विकसित हो। केन्द्र के स्थायी भवन निर्माण हेतु प्रशासनिक स्तर पर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित होनी चाहिए इससे समय रहते केन्द्र अपने नवीन भवन में स्थानान्तरित किया जा सकेगा।

अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिवशंकर हेड़ा ने कहा कि राज्य सरकार महिलाओं के प्रति काफी संवेदनशील है। इस केन्द्र पर आने वाली प्रत्येक पीड़िता को हर संभव मदद मिले। यह केन्द्र एक सकारात्मक भूमिका के रूप में समाज में अपना आयाम स्थापित करेगा।

नगर निगम के उप महापौर श्री सम्पत सांखला ने कहा कि यह केन्द्र राज्य सरकार की बजट घोषणा 2017-2018 के अन्तर्गत स्थापित हुआ है। इस केन्द्र की सार्थकता हम सभी के सम्मिलित प्रयासों से ही सिद्ध होगी।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री राकेश गौरा ने भी सम्बोधित करते हुए कहा कि केन्द्र पर मानव संसाधान उपलब्ध करवाये जाने वाली स्वंयसेवी ंसस्था एवं अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि केन्द्र पर उपलब्ध होने वाली सेवाओं से जुड़े कार्मिक विषय की पूर्ण जानकारी एवं योग्यता रखे।

श्रीमती भदेल द्वारा केन्द्र का फीता काटकर एवं सरस्वती पूजन एवं दीप प्रवज्जन कर केन्द्र का विधिवत् शुभारम्भ किया गया। इस केन्द्र को संचालित करने वाली अधिकृत स्वंय सेवी संस्था झुझूनू जिला पर्यावरण सुधार समिति, अजमेर द्वारा लगाये गयी प्रदर्शनी का अवलोकन किया ।

कार्यक्रम के दौरान महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक श्री नितेश यादव, एनएलएम के जिला परियोजना प्रबंधक श्री एस.के. सिंह, महिला थाना अधिकारी नीतू सहित जनप्रतिनिधिगण एवं विभागीय अधिकारी, कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply