• September 28, 2021

राज्य की कुल जनसंख्या 9.13 करोड़ और सक्रिय राशन कार्ड 10.50 करोड़

राज्य की कुल जनसंख्या 9.13 करोड़ और सक्रिय राशन कार्ड 10.50 करोड़

(बंगाल टेलीग्राफ से हिन्दी अंश)

ममता बनर्जी सरकार बंगाल में लाखों राशन कार्ड रद्द कर सकती है क्योंकि अधिकारियों की धारणा है कि कार्ड उन लोगों के हैं जिनकी मृत्यु पिछले कुछ वर्षों में हुई थी, लेकिन उनके खिलाफ मुफ्त अनाज एकत्र किया जा रहा था।

“राज्य में सक्रिय राशन कार्डों की कुल संख्या 10.44 करोड़ है। दुआरे सरकार कार्यक्रम के बाद, यह आंकड़ा 10.5 करोड़ को छूने के लिए तैयार है क्योंकि 6 लाख और लोगों ने कार्ड के लिए आवेदन किया है।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा — 2011 की जनगणना के अनुसार राज्य की कुल जनसंख्या 9.13 करोड़ थी, इस तथ्य को देखते हुए यह आंकड़ा असामान्य रूप से अधिक है, ”।

सूत्रों ने कहा कि सरकार का एक मोटा अनुमान है कि राज्य में राशन कार्डों की कुल संख्या 10 करोड़ से मामूली कम है।

एक सूत्र ने कहा, “अगर 10.50 करोड़ सक्रिय राशन कार्ड हैं, तो यह स्पष्ट रूप से बताता है कि मृत लाभार्थियों के बड़ी संख्या में राशन कार्ड रद्द नहीं किए गए थे।”

चूंकि राज्य सरकार ने लक्ष्मीर भंडार जैसी कई अन्य कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं, जिसके लिए सालाना 17,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आवश्यकता होती है, विभिन्न विभाग हर संभव तरीके से खर्च में कटौती करने की कोशिश कर रहे हैं।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा “अभी, राज्य सरकार सभी के लिए मुफ्त खाद्यान्न योजना चलाने के लिए लगभग 4,500 करोड़ रुपये सालाना खर्च करती है। यदि कुछ लाख मृत लाभार्थियों के कार्ड रद्द कर दिए जाते हैं, तो सरकार प्रति वर्ष 500 करोड़ रुपये तक बचा सकती है, ”।

खाद्य और आपूर्ति विभाग ने मृत लाभार्थियों के सक्रिय राशन कार्डों की पहचान करने के लिए पहले ही कई कदम उठाए हैं। सबसे पहले, जिला अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि जन्म और मृत्यु के रजिस्ट्रार मृत लाभार्थियों की पहचान करने में सक्रिय भूमिका निभाएं।

दूसरा, राशन डीलरों को भी खाद्य निरीक्षकों को नियमित अंतराल पर मृत लाभार्थियों की सूची भेजकर सक्रिय भूमिका निभाने के लिए कहा गया, जो मृतक के परिवारों के साथ तथ्यों का सत्यापन करेंगे।
पिछले चार-पांच वर्षों में मृत लाभार्थियों की पहचान करने के लिए प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

इसके अलावा, अधिकारियों को समब्यथी की सूची एकत्र करने के लिए कहा गया है – एक ऐसी योजना जहां सरकार जरूरतमंद व्यक्तियों के अंतिम संस्कार के लिए 2,000 रुपये देती है।

एक अन्य निर्देश यह है कि अधिकारी किसी विशेष क्षेत्र की मतदाता सूची का सत्यापन करते हैं ताकि उन लोगों का पता लगाया जा सके जिनके नाम मृत्यु के बाद हटा दिए गए थे।

एक अधिकारी ने कहा, “इसके अलावा, राज्य सरकार राज्य भर में एक जागरूकता कार्यक्रम शुरू करेगी, जिसमें लोगों से आगे आने और परिवार के किसी सदस्य के मरने या पहले ही मरने की स्थिति में रिपोर्ट करने के लिए कहा जाएगा।”

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply