• November 6, 2014

नगर निकाय चुनाव-2014 : शुक्रवार को लोकसूचना जारी

नगर निकाय चुनाव-2014 : शुक्रवार को लोकसूचना जारी

जयपुर – राज्य के 46 निकायों में होने वाले नगर निकाय चुनाव के लिए 7 नवंबर को लोक सूचना जारी हो जाने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं सचिव श्री सत्यप्रकाश बसवाला ने बताया कि नामांकन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 11 नवम्बर 2014 रखी गई है। (9 नवंबर को रविवार का सार्वजनिक अवकाश होने के कारण नामांकन पत्र दाखिल नहीं किए जा सकेंगे) 12 नवंबर को नामांकन पत्रों की संवीक्षा होगी तथा 14 नवंबर को उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकेंगे। चुनाव चिन्हों का आवंटन 15 नवंबर को किया जाएगा। इन सभी निकायों में 22 नवंबर को प्रात: 7 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान कराया जाएगा।

श्री बसवाला ने बताया कि इनके साथ ही 12 निकायों के 13 वार्डों के रिक्त पदों पर भी उप चुनाव कराए जाएंगे। ये वार्ड वे हैं, जिनके आम चुनाव अगस्त 2015 या इसके बाद होने हैं। मतगणना सभी नगरपालिका क्षेत्र मुख्यालयों पर 25 नवंबर को प्रात: 8 बजे से शुरू हो जाएगी। अध्यक्षीय पद के लिए 26 नवंबर एवं उपाध्यक्ष के पद के लिए 27 नवंबर निर्वाचन तिथि रखी गई है।

उन्होंने बताया कि सभी निकाय क्षेत्रों में मतदान ईवीएम के जरिए करवाया जाएगा। राज्य के 24 जिलों की 46 नगर पालिका चुनाव में कुल 1696 वार्डों के लिए 6135 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। एक मतदान केंद्र पर 1400 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इस बार पहली बार नगर निकाय चुनाव में फोटो युक्त मतदाता सूची तैयार की गई है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए कानून एवं व्यवस्था के माकूल प्रबंध कर लिए गए हैं। चुनाव के दौरान कमजोर वर्ग एवं महिला वर्ग का विशेष ध्यान रखा जाएगा, ताकि वे निर्भय होकर मतदान का उपयोग कर सकें।

उल्लेखनीय है कि 46 निकाय के आम चुनाव में 63 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें लगभग 33 लाख पुरूष एवं 29 लाख से ज्यादा महिला एवं 25 अन्य मतदाता हैं। सबसे ज्यादा जयपुर नगर निगम क्षेत्र में 20 लाख 38 हजार 14 मतदाता एवं सबसे कम उदयपुर के कानोड नगर पालिका में 9 हजार 183 मतदाता हैं।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply