• March 18, 2021

गौठान का अवलोकन

गौठान का अवलोकन

प्रदेश के मध्य क्षेत्र के विकसित गौठानों और मल्टी-यूटिलिटी सेंटर्स के अध्ययन भ्रमण पर आए नारायणपुर एवं दंतेवाड़ा के गौठान समितियों व स्वसहायता समूहों के सदस्यों ने आज दुर्ग जिले के पाटन विकासखंड के सिकोला, केसरा, बोरेन्दा, कौही और कुर्मीगुंडरा गौठान का अवलोकन किया। उन्होंने वहां गौठान समितियों एवं विभिन्न आजीविकामूलक गतिविधियों में संलग्न स्वसहायता समूहों से चर्चा कर इनके संचालन एवं प्रबंधन के गुर जानें। उन्होंने बोरेंदा में सोलर सामुदायिक उद्वहन सिंचाई और सिकोला में नरवा संवर्धन कार्यों को भी देखा।

नरवा, गरवा, घुरवा, बारी कार्यक्रम के अंतर्गत सिकोला नाला को पुनर्जीवित कर इसके साथ लगे छह एकड़ जमीन में मार्च के महीने में भी चारागाह, बाड़ी और मछलीपालन जैसी गतिविधि सफलतापूर्वक संचालित की जा रही है। दो दिनों के प्रवास पर पहुंचे नारायणपुर के दल का आज अध्ययन भ्रमण का पहला और दंतेवाड़ा के दल का दूसरा दिन है। नारायणपुर के प्रतिनिधि 19 मार्च को रायपुर जिले के बैहार गौठान, सेरीखेड़ी मल्टी-यूटिलिटी सेंटर और इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में कृषि संग्रहालय का भ्रमण करेंगे।

दोनों जिलों के प्रतिनिधियों ने गौठानों में पंचायत एवं ग्रामीण विकास, कृषि, पशुधन विकास, उद्यानिकी, क्रेडा, मनरेगा एवं स्थानीय गौठान समिति और महिला स्वसहायता समूह द्वारा विकसित स्वरोजगार की विभिन्न गतिविधियों को नजदीक से देखा और जाना-समझा। उन्होंने गौठानों में गोबर खरीदी, पशुधन एवं चारा व्यवस्था, चारागाह विकास, सामुदायिक बाड़ी, मछली पालन, कुक्कुट पालन, मशरूम उत्पादन, केंचुआ उत्पादन, वर्मी कंपोस्ट निर्माण और मिनी राइस-मिल के बारे में इनके संचालन से जुड़ी महिलाओं से जानकारी लीं। स्थानीय स्वसहायता समूहों की महिलाओं ने दंतेवाड़ा और नारायणपुर के प्रतिनिधियों को अपनी सामुदायिक बाड़ी में उगाए पपीता, ककड़ी, कुम्हड़ा, चेंच भाजी और अमारी भाजी भेंट किया। केसरा में दोनों जिलों के प्रतिनिधियों को दोपहर के भोजन के दौरान वहां की सामुदायिक बाड़ी में उत्पादित जैविक सब्जियां खिलाई गईं।

बस्तर क्षेत्र के ग्रामीणों को कृषि गतिविधियों में नवाचार अपनाने, गोधन न्याय योजना को बेहतर ढंग से समझाने तथा उन्नत कृषि को अपनाने के लिए प्रेरित करने मैदानी क्षेत्रों के गौठानों का अध्ययन भ्रमण कराया जा रहा है। इस दौरान वे गौठानों को आजीविका केंद्रों के रूप में विकसित करने की संभावनाओं और इसके लिए जरूरी संसाधनों से रू-ब-रू हो रहे हैं। इनके संचालन से जुड़े गौठान समितियों और महिला स्वसहायता समूहों से वे व्यावहारिक जानकारी भी प्राप्त कर रहे हैं। अध्ययन भ्रमण के लिए कांकेर, सुकमा, बीजापुर, बस्तर, कोण्डागांव, दंतेवाड़ा और नारायणपुर जिले के गौठान समितियों और स्वसहायता समूहों के 25-25 सदस्यों को बुलाया जा रहा है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply