केरल *खुले में शौच से मुक्त*

केरल *खुले में शौच से मुक्त*

पेसूका ———— स्वच्छ भारत अभियान (एसबीएम) (ग्रामीण) के अंतर्गत केरल को अब तक तीसरा और सबसे बड़ा खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) राज्य घोषित किया गया है। इसकी औपचारिक घोषणा केरल के मुख्यमंत्री श्री पिनाराई विजयन ने तिरुवनंतपुरम के केन्द्रीय स्टेडियम में एक शानदार समारोह में की। श्री विजयन ने राज्य में इस शानदार उपलब्धि में शामिल जिला कलेक्टरों और अन्य सरकारी अधिकारियों को पुरस्कार और बधाई दी।

इसके साथ ही केरल के सभी 14 जिलों, 152 ब्लॉकों, 940 ग्राम पंचायतों और 2117 पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त घोषित कर दिया गया है। खुले में शौच से मुक्ति विशेष रूप से बच्चों में जल जनित बीमारियों से बचाव से जुड़े स्वास्थ्य लाभ और महिलाओं एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिए सुरक्षा और सम्मान प्रदान करती है। सिक्किम (6 लाख) और हिमाचल प्रदेश (70 लाख) के बाद करीब 3.5 करोड़ की ग्रामीण आबादी के साथ खुले में शौच से मुक्ति का दर्जा प्राप्त करने वाला केरल सबसे बड़ा राज्य है।

इस अवसर पर, अपने संबोधन में मुख्यमंत्री श्री पिनाराई विजयन ने खुले में शौच से मुक्त दर्जा प्राप्त करने के लिए राज्य द्वारा व्यवहार परिवर्तन के लिए किए गए प्रयासों के महत्व पर बल दिया। उन्होंने इस दर्जे को बनाए रखने के लिए स्वच्छता पर निरंतर ध्यान दिए जाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

अपने अध्यक्षीय भाषण में स्थानीय सरकार, अल्पसंख्यक कल्याण, वक्फ़ और हज तीर्थयात्री राज्य मंत्री डॉ. के.पी. जलील ने स्वच्छ भारत और केरल के वास्तविक निर्माण के लिए प्रभावी ठोस और तरल कचरा प्रबंधन के महत्व पर बल दिया।

अपने स्वागत संभाषण में मुख्य सचिव श्री एस.एम. विजयानंद ने राज्य में खुले में शौच मुक्त स्थिति को बनाए रखने के लिए स्थानीय शासन की भूमिका पर जोर दिया और अगले चरण के प्रयासों में ठोस और तरल कचरा प्रबंधन पर ध्यान केन्द्रित किया।

केन्द्रीय पेयजल और स्वच्छता सचिव श्री परमेश्वरन अय्यर ने अपने संबोधन में स्वच्छता पर राज्य सरकार के केन्द्रित प्रयासों की सराहना की और इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को प्राप्त करने के लिए राज्य को शुभकामनाएं दी। उन्होंने विश्वास दिलाया कि केन्द्र स्वच्छ भारत और अगले चरण में स्वच्छ केरल के निर्माण की दिशा में किए जा रहे राज्य के प्रयासों का समर्थन जारी रखेगा।

इस अवसर पर विपक्ष के नेता श्री रमेश चेन्नीथला, राजस्व मंत्री श्री ई. चन्द्रशेखरन, जल संसाधन मंत्री श्री मैथ्यू टी. थॉमस, संसद सदस्य श्री शशि थरुर और अन्य गणमान्य भी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply